*MCC organizes special workshop for students on World Paper Bag Day*

*राजकीय बहूतकनीकी  नानकपुर को राज्य स्तरीय ऊर्जा संरक्षण पुरस्कार से सम्मानित किया गया*

For Detailed

पंचकूला मार्च 3:  चंडीगढ़ में आयोजित राज्य स्तरीय ऊर्जा संरक्षण पुरस्कार समारोह के दौरान नवीन नवीकरणीय ऊर्जा विभाग हरियाणा द्वारा सरकारी भवन श्रेणी में राजकीय बहूतकनीकी नानकपुर को ऊर्जा संरक्षण में सराहनीय कार्य के लिए द्वितीय पुरस्कार प्रदान किया गया। 

     यह पुरस्कार हरियाणा के ऊर्जा और नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा विभाग मंत्री श्री रणजीत सिंह से संस्थान के प्रधानाचार्य श्री सुनील गुप्ता, श्री महेंद्र सिंह, श्रीमती सूक्ष्म गोयल व डॉक्टर नीरज कुमार ने प्राप्त किया। 

    इस पुरस्कार के तहत संस्थान को प्रशंसा पत्र, शील्ड व 50,000 का नगद पुरस्कार प्रदान किया गया। संस्थान के ऊर्जा संरक्षण सेल के इंचार्ज डॉक्टर नीरज कुमार ने बताया कि इस संस्थान के भवन में ऊर्जा संरक्षण बिजली उपकरणों का उपयोग किया गया है व संस्थान के ब्लॉक बी की छत पर 24 किलो वाट का सोलर पावर प्लांट भी लगा हुआ है जिससे बिजली की खपत काफी  कम होती है और हर महीने कम से कम 25000 रुपये की बचत बिल के रूप में हो रही है। संस्थान में कोई भी खरीदारी ऊर्जा संरक्षण को ध्यान में रखकर की जाती है। 

   संस्थान के कार्यवाहक प्रधानाचार्य श्री महेंद्र सिंह ,श्रीमती सूक्ष्म गोयल व श्री राजेंद्र सिंह प्रोजेक्ट अधिकारी  अतिरिक्त उपायुक्त कार्यालय पंचकूला ने भी इस उपलब्धि पर संस्थान के सभी विद्यार्थियों व स्टाफ सदस्यों को बधाई दी ।प्रधानाचार्य ने आगे बताया कि संस्थान के भवन का डिजाइन इस प्रकार से किया गया है कि प्राकृतिक रोशनी अधिक से अधिक प्रयोग में लाई जा सके । संस्थान के भवन के चारों तरफ काफी मात्रा में पेड़ पौधे व संस्थान में रेनवाटर हार्वेस्टिंग भी लगा हुआ है ताकि बरसाती पानी भूजल स्तर को बनाए रखने में सहायक हो सके।

https://propertyliquid.com