जिला रेडक्रॉस सोसायटी द्वारा हर घर तिरंगा अभियान के तहत निकाली गई साइकिल रैली

युवा समाज में सबसे प्रभावी संदेशवाहक हैं-उपायुक्त

पंचकूला, 9 अप्रैल-

आईटीआई पंचकूला में रंगोली और मेहंदी के माध्यम से मतदान का संदेश देते हुए विद्यार्थी व कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उपायुक्त डाॅ0 बलकार सिंह।

आईटीआई पंचकूला में रंगोली और मेहंदी के माध्यम से दिया गया मतदान का संदेश

आईटीआई पंचकूला में रंगोली और मेहंदी के माध्यम से दिया गया मतदान का संदेश

जिला प्रशासन पंचकूला द्वारा भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार चलाई जा रही मतदाता जागरूकता गतिविधियों के तहत राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान पंचकूला में जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस कार्यक्रम में उपायुक्त डाॅ0 बलकार सिंह, अतिरिक्त उपायुक्त उतम सिंह, एस0डी0एम0 पंकज सेतिया ने युवाओं को मतदाता सूची में पंजीकरण करवाने और 12 मई को मतदान करने के लिये प्रेरित किया। कार्यक्रम में विद्यार्थियों ने आकर्षक रंगोली व छात्राओं ने सुंदर मेहंदी के माध्यम से मतदान का संदेश दिया। 

उपस्थित विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए उपायुक्त डाॅ0 बलकार सिंह ने कहा कि युवा वर्ग समाज में सबसे बड़े संदेशवाहक हैं। युवा जितने अधिक जागरूक होंगे, मतदान प्रतिशत उतना ही अधिक बढ़ेगा। उन्होंने कहा कि 1 जनवरी 2019 को 18 वर्ष की आयु पूरी करने वाले सभी युवक व युवतियां 12 अप्रैल तक आॅन लाईन अथवा आॅफ लाईन आवेदन करके मतदाता सूची में अपना नाम दर्ज करवा सकते है और 12 मई को लोकसभा चुनाव के छठे चरण में मतदान कर सकते है। उन्होंने कहा कि रंगोली व मेहंदी के माध्यम से जागरूकता संदेश एक सराहनीय प्रयास हैं और इसके लिये उन्होंने आईटीआई प्रिंसीपल व स्टाफ की पहल की प्रशंसा भी की। उन्होंने कहा कि मतदाता बनना ही काफी नहीं है बल्कि जागरूक मतदाता बनना अधिक जरूरी है। युवा वर्ग किसी लालच और भावना में बहकर मतदान करने की बजाय योग्य प्रतिनिधियों को चुनने के लिये अपने अधिकार का प्रयोग करें। अपने परिजनों व संपर्क में आने वाले अन्य लोगों को भी ऐसा करने के लिये प्रेरित करें।

जिला में छात्राओं ने मतदान के संदेश की मेहंदी के प्रति बढ़ा रूझान

जिला में छात्राओं ने मतदान के संदेश की मेहंदी के प्रति बढ़ा रूझान

विभिन्न शिक्षण संस्थानों में छात्राएं मताधिकार के संदेश पर आधारित मेहंदी लगाकर जागरूकता गतिविधियों में सहयोग कर रही है। सुंदर मेहंदी के साथ साथ इसमें मेरा भारत महान, आओ करें सभी मतदान का संदेश भी प्रभावी तरीके से दर्शाया गया है। आईटीआई में आयोजित कार्यक्रम में उपायुक्त ने भी छात्राओं की इस पहल की सराहना की और कहा कि भारतीय संस्कृति में मेहंदी एक कला के रूप में भी जानी जाती है और इस कला का प्रयोग प्रजातंत्र की मजबूती के संदेश के लिये करना एक प्ररेणादायक पहल है।

0 replies

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply