147 बुजुर्ग एवं दिव्यांगों ने भरा 12डी फार्म, रिटर्निंग अधिकारी घर-घर जाकर डलवाएंगे वोट - डा. यश गर्ग

युवाओं को नशे से दूर रखने के लिए शैक्षणिक संस्थानों में नशा विरोधी जागरूकता अभियान चलाएं – उपायुक्त

एनसीओआरडी समिति की बैठक में दिए नशे पर अंकुश लगाने के लिए अधिकारियों को निर्देश

For Detailed

पंचकूला, 9 अगस्त – उपायुक्त डॉ. प्रियंका सोनी ने शिक्षा विभाग को निर्देश देते हुए कहा कि विशिष्ट लक्ष्य निर्धारित करते हुए शैक्षणिक संस्थानों विशेषकर स्कूलों और कॉलेजों में नशा विरोधी जागरूकता कार्यक्रमों मे तेजी लाएं ताकि छात्रों को नशे जैसी सामाजिक बुराई के चंगुल से दूर रखा जा सके।
    डॉ. सोनी ने आज यहां नार्को कोऑर्डिनेशन सेंटर (एनसीओआरडी) की जिला स्तरीय समिति की एक बैठक की अध्यक्षता कर रही थी। बैठक में उन्होंने जिले में नशीली दवाओं के दुरुपयोग को खत्म करने के लिए उठाए गए कदमों के कार्यान्वयन और की गई प्रगति की भी समीक्षा की।
    अपने संबोधन में डॉ. सोनी ने कानून प्रवर्तन अधिकारियों से नशीली दवाओं की अवैध खेती से प्रभावित एरिया में जागरूकता कार्यक्रम चलाने का भी आग्रह किया। यह पहल जनता को नशीली दवाओं के सेवन के हानिकारक प्रभावों के बारे में जागरूक करने में मदद करेगी। इसके अलावा, स्वास्थ्य विभाग को जिले में नशा मुक्ति और पुनर्वास केंद्रों की प्रभावी कार्यप्रणाली सुनिश्चित करने के लिए नियमित रूप से निगरानी करने के लिए कहा गया।
    उन्होंने जिले में नशीली दवाओं के खतरे और अवैध मादक पदार्थों की खेती को नियंत्रित करने के लिए अपनाई गई रणनीतियों के बारे में संबंधित विभागों से विस्तृत रिपोर्ट भी मांगी। एसीपी सुरंेद्र यादव ने बताया कि सभी स्थानीय थाना प्रभारियों को पहले ही निर्देशित किया जा चुका है कि वे अपने अधिकार क्षेत्र में मादक पदार्थों की अवैध खेती से प्रभावित क्षेत्रों की कडी निगरानी करें।
    बैठक में एसीपी सुरेन्द्र यादव, एसीपी क्राइम अरविंद कंबोज और स्वास्थ्य, शिक्षा और वन सहित जिला प्रशासन के विभिन्न विभागों के अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

डीसी ने अवैध खनन से निपटने के लिए जिला स्तरीय टास्क फोर्स की बैठक की करी अध्यक्षता
    उपायुक्त ने जिले में अवैध खनन पर अंकुश लगाने के विभिन्न उपायों पर चर्चा के लिए जिला स्तरीय टास्क फोर्स की बैठक की अध्यक्षता की। उन्होंने संबंधित विभागों से अवैध खनन पर नजर रखने के लिए निगरानी बढ़ाने और इसमें शामिल पाए जाने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने को कहा।
  खनन विभाग के अधिकारियों ने अवैध खनन गतिविधियों से निपटने के लिए हाल में की गई कार्रवाई की जानकारी दी। जिसमें विभाग द्वारा अवैध खनन कार्यों में शामिल 15 वाहनों को पकडा गया। इसके अतिरिक्त, अवैध खनन में शामिल लोगों के खिलाफ आठ मामले दर्ज किए गए हैं, और 22.14 लाख रुपये का जुर्माना भी लगाया गया है। बैठक के दौरान जिले में अवैध खनन नियंत्रण उपायों के संबंध में बेहतर समन्वय और प्रवर्तन के लिए विभिन्न बिंदुओं पर विचार-विमर्श किया गया।
  इस अवसर पर एसडीएम पंचकुला ममता शर्मा, एसडीएम कालका रुचि सिंह बेदी, एसीपी कालका राम कुमार, डीएफओ भूपेन्द्र राघव, डीडीपीओ राजन सिंगला, खनन अधिकारी गुरजीत सिंह और जिला प्रशासन के अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे।

https://propertyliquid.com