शिक्षा सप्ताह के प्रथम दिन विद्यालयों में दिखा भारी उत्साह

मुख्यमंत्री सरदार वल्लभ भाई पटेल की 144वीं जयंती के अवसर पर सैक्टर-5 स्थित परेड ग्राउंड में आयोजित राज्यस्तरीय रन फाॅर यूनिटी कार्यक्रम में प्रतिभागियों को संबोधित कर रहे थे।

प्ंाचकूला, 31 अक्तूबर हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि हमारे लिए देश पहले है, बाकी सब बाद में है। देश की एकता व अख्ंाडता हमारे लिए सर्वोपरि है। मुख्यमंत्री सरदार वल्लभ भाई पटेल की 144वीं जयंती के अवसर पर सैक्टर-5 स्थित परेड ग्राउंड में आयोजित राज्यस्तरीय रन फाॅर यूनिटी कार्यक्रम में प्रतिभागियों को संबोधित कर रहे थे।


उन्होंने कहा कि 31 अक्तूबर के दिन को राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में पिछले पांच वर्षों से मनाया जा रहा है। आजादी के बाद 562 रियासतों में बंटे हुए देश को सरदार वल्लभ भाई पटेल ने एकता के सूत्र में बांधकर ऐसा अतुलनीय कार्य किया, जिसकी मिसाल विश्व में कहीं भी नहीं मिलती। उन्होंने कहा कि आजादी के बाद तीन रियासतों का विलय अधूरा रह गया था। जिसमें दो रियासतों हैदराबाद व जूनागढ़ का विलय सरदार पटेल ने दृढ़ निश्चय दिखाते हुए भारतभूमि में किया। उन्होंने कहा कि ऐसे ही दृढ़ संकल्प से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी व गृहमंत्री अमित शाह ने धारा 370 को निष्प्रभावी करते हुए जम्मू कशमीर को भारत का अभिन्न अंग बनाकर सरदार पटेल के एक राष्ट्र के स्वपन्न को साकार किया है। नौजवानों को आहवान् करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारे लिए देश की रक्षा कौन करेगा, हम करेंगे , हम करेंगे को नारे तक ही सीमित नहीं रहने देना, हमें इसे ठोस धरातल पर उतारकर देश की एकता व अखंडता की रक्षा करनी है। इस रन फाॅर यूनिटी दौड़ का उद्देश्य है कि हम देश की रक्षा करने में सबसे आगे रहेंगे।


मुख्यमंत्री ने उपस्थित युवाओं, विद्यालय व महाविद्यालय के विद्यार्थियों, खिलाड़ियों, आईटीबीपी व हरियाणा पुलिस के जवानों व पंचकूला वासियों को राष्ट्रीय एकता व अखंडता शपथ दिलाई। उन्होंने रन फाॅर यूनिटी की दौड़ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया व स्वंय भी इस दौड़ में भाग लिया।


इस अवसर पर पंचकूला के विधायक ज्ञान चंद गुप्ता ने कहा कि देश की एकता व अखंडता के लिए बलिदान की आवश्यकता है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुजरात में लौहपुरूष सरदार वल्लभ भाई पटेल की सबसे बड़ी एकता की प्रतिमा का निर्माण करके देश के युवाओं के सामने एक आदर्श को सजीव रूप प्रदान किया है। इससे न केवल वर्तमान बल्कि भविष्य की पीढ़ियां भी एकता और अखंडता को अक्ष्क्षुण रखने वाले सरदार वल्लभ पटेल जैसी महान् विभूति से प्रेरणा लेगी।


कार्यक्रम में कालका की पूर्व विधायक लतिका शर्मा, भाजपा के जिला अध्यक्ष दीपक शर्मा, उपायुक्त मुकेश कुमार आहूजा, पुलिस उपायुक्त कमलदीप गोयल सहित अनेकों गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

Watch This Video Till End….

0 replies

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply