आदर्श आचार संहिता के दौरान कैश, शराब, हथियार और अन्य चुनाव संबंधी सामग्री पर निगरानी रखने के लिए किया गया उड़न दस्ते व स्थैतिक निगरानी टीमों (एसएसटी ) का गठन- जिला निर्वाचन अधिकारी

मुख्यमंत्री ने प्रदेशवासियों को 74वें स्वतन्त्रता दिवस समारोह की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि यह दिन देश के हर भारतवासी के लिए बडे गर्व और गौरव का हैं।

पंचकूला 15 अगस्त- हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने प्रदेशवासियों को 74वें स्वतन्त्रता दिवस समारोह की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि यह दिन देश के हर भारतवासी के लिए बडे गर्व और गौरव का हैं। इस दिन को देखने के लिए भारत मां के अनेकों वीर सपूतों ने अपनी जान की कुर्बानी दी।
मुख्यमंत्री सैक्टर 5 स्थित परेड ग्राउंण्ड में राज्य स्तरीय स्वतन्त्रता दिवस समारोह पर ध्वजारोहण कर रहे थे। उन्होंने इससे पहले सैक्टर 12 स्थित शहीद स्मारक पर शहीदों को श्रद्वासुमन अर्पित किए ओर वहां पर पौधारोपण भी किया। उन्होंने गत दिनों चीन सीमा पर गलवान घाटी में शहादत देेने वाले शहीदों को भी श्रद्वासुमन अर्पित किए ओर उनके परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त की।

For Detailed News-


मुख्यमंत्री ने समारोह में परेड का निरीक्षण किया और परेड की सलामी ली। राज्य स्तरीय समारोह में आयोजित परेड में हरियाणा सशस्त्र पुलिस, हरियाणा पुलिस, महिला सशस्त्र पुलिस, होम गार्ड एवं एनसीसी सीनियर की टुकड़ियों ने भाग लिया। परेड का नेतृत्व आईपीएस अजीत सिंह शेखावत ने किया। मुख्यमंत्री ने 9 कोरोना योद्वाओं को भी पुरस्कृत किया। मुख्यमंत्री ने जिलावासियों को पंचकूला के स्थापना दिवस की भी बधाई देते हुए कहा कि सन् 1995 में पंचकूला अस्तित्व में आया ओर इसे सुन्दर शहर के रूप में विकसित किया है।

https://propertyliquid.com/


मुख्यमंत्री ने कहा कि असंख्य स्वतन्त्रता सेनानियों ने विदेशियों के हाथों कष्टदायक यातनाएं सही। उन्हीं के बदौलत हम आजादी की खुली हवा में संास ले रहे है। उन्होंने कहा कि हमें ऐसे देशभक्त, देशप्रेम, साहस व कर्तव्यनिष्ठों की प्रेरणा से हर कीमत पर आजादी की रक्षा का प्रण लेना चाहिए। उन्होंने कहा कि आजादी का जश्न हम महामारी के दौर में मना रहे है, जिसने कई बंदिशे लगा दी। कोरोना ने हमारे मुहं पर मास्क लगा दिया लेकिन हमारे हाथों को नहीं बांधा। उन्होंने कहा कि कोरोना हमारे हौसलों को नहीं रोक पाया। इस दौर में कोरोना वाॅरियर्स ने अपनी जान की परवाह किए बिना मानवता की सेवा की, वे बधाई के पात्र है।


मुख्यमंत्री ने कहा कि हरियाणा वीरों की धरती है। हमारे सैनिकों ने जब भी देश पर आक्रमण हुए उन्होंने वीरता की मिशाल पेश की है। हमें गर्व है प्रदेश का हर दसवंा जवान सेना में भर्ती है। सरकार स्तवन्त्रता सेनानियों व उनकी विधवाओं को 25 हजार रुपए की मासिक पैंशन दे रही है। शहीद सैनिकों के परिवारों के लिए अनुग्रह राशि बढाकर 50 लाख रुपए कर दी है। इसके अलावा शहीदों के 320 आश्रितों को सरकारी नौकरियां दी है।

nbf


मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार ने नई शिक्षा नीति, खेलों को बढावा देना, नागरिकता अधिनियम, व्यवस्था परिवर्तन, रूढीवादी व्यवस्थाओं पर बदलाव की सोच के साथ सुशासन दिया। सरकारी योजनाओं को आॅनलाईन किया। उन्होंने कहा कि सरकार का लक्ष्य ऐसी व्यवस्था बनाने का है जिसमें लोगों को घर बैठे ही योजनाओं का लाभ मिले। इसके लिए अगस्त माह के अंत तक 20 लाख परिवारों को परिवार पहचान पत्र जारी कर दिए जाएगें।
मुख्यमंत्री ने कहा कि कृषि प्रधान राज्य में कृषि क्षेत्र का विकास पहली प्राथमिकता है। इसलिए किसानों की आय 2022 तक दोगुनी करने की दिशा में तीन अहम निर्णय लिए। इनसे आवश्यक सेवा वस्तु अधिनियम में भण्डारण सुविधाओं को बढावा देकर उपज की बर्बादी रो कृषि उपज वाणिज्य एवं व्यापार अध्यादेश में अमूलचूल परिवर्तन, कृषि सेवा अध्यादेश से किसान अपनी पसंद की मण्डी व बाजार में फसल बेचने कांट्रेक्ट फार्मिंग करने में सक्षम हो गया है। कृषि कोे जोखिम मुक्त बनाने के लिए मेरी फसल-ंमेरा ब्यौरा पोर्टल शुरू किया है। भावांतर भरपाई योजना लागू कर इसमें 18 सब्जियों ओर फलों को शामिल किया।


उन्होंने कहा कि पशुपालन को बढावा देने के लिए किसान क्रेडिट कार्ड् की तर्ज पर पशुधन क्रेडिट कार्ड जारी किए जा रहे। धान का रकबा कम करने व कम पानी से उगने वाली फसलों को बढावा देने के लिए मेरा पानी-ंमेरी विरासत योजना लागू कर किसानों को 7 हजार रुपए प्रति एकड़ वितिय सहायता दी। इन योजनाआंे से प्रदेश अब कृषि प्रधान नहीं किसान प्रधान बनेगा। रोजगार एवं औद्योगिक क्षेत्र के लिए कई योजनाएं क्रियान्वित की जिसके कारण उद्योगों को बढावा मिला। राज्य को उत्पादन का हब बनाने के लिए सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योगों को बढावा ओर एमएसएमई विभाग का गठन किया। निजी क्षेत्र में युवाओं की 75 प्रतिशत भागीदारी सुनिश्चित की ओर युवाओं को प्राईवेट सैक्टर के सहयोग से रोजगार देने के लिए रोजगार पोर्टल और काॅल सेंटर बनाया।


मुख्यंमत्री ने कहा कि हरियाणा सरकार ने समाज की आधी आबादी यानी महिलाओं को संपूर्ण ताकत देने के लिए पंचायतों में महिलाओं के लिए 50 फीसदी भागीदारी की व्यवस्था की। सरकार के प्रयासों से प्रदेश में लिगंानुपात बढकर 923 हुआ। महिलाओं की शिक्षा के लिए 66 नए कालेज खोले गए। विकास में तेजी लाने के लिए सड़क, रेल और मैट्रो सेवाओं में वृद्वि की। बिजली इंफ्रास्ट्रक्चर को मजबूत किया और म्हारा गांव जगमग गांव योजना के तहत 24 घण्टें बिजली देने का कार्य 10 जिलों में पूरा कर लिया। प्रदेश के 200 ओर गांवों में बढाया गया है, अब इस योजना में 6836 गावों को इस योजना का लाभ मिलेगा।


उन्होंने कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में बच्चों के लिए 3 हजार प्ले-वे स्कूल खोले जाएगें जिनमें 1000 स्कूल इसी साल तथा 82 नए संस्कृति माॅडल स्कूल खोलने की प्रक्रिया जारी है। खेलों के लिए संसाधनों और सुविधाओं को विकसित करने पर बल दिया जा रहा है। इसी कारण इंडिया-2021 प्रतियोगिता की मेजबानी करने का अवसर हरियाणा को मिला है। स्वास्थ्य सेवाओं में बेहतर सुधार किया जा रहा है। कोरोना से निपटने के लिए पर्याप्त कोविड अस्पताल, टैस्टिंग लैब, आइसोलेशन वार्ड, प्लाज्मा बैंक व चिकित्सा उपकरणों की व्यवस्था की है। इसी का परिणाम है कि प्रदेश में कोविड के 83 प्रतिशत रोगी ठीक हो चुके है। ग्राम्य विकास हेतू 2 अक्तूबर तक 242 गांवों को लाल डोरा मुक्त कर दिया जाएगा। इसके अलावा मुख्यमंत्री परिवार समृद्वि योजना, मुख्यमंत्री विवाह शगुन योजना, अम्बेडकर मेधावी छात्रवृति योजना, अंत्योदय योजना के तहत गरीब परिवारों का लाभ दिये जा रहे है।
मुख्यमंत्री ने राष्ट्र की एकता और अखण्डता को बनाये रखने तथा देश के नवनिर्माण के लिए मिलकर काम करने का संकल्प लेने का आहवान किया। इस अवसर पर मुख्य सचिव केशनी आनन्द अरोड़ा, गृह सचिव विजय वर्धन, डीजीपी मनोज यादव, एडीजीपी सीआईडी आलोक मितल, एडीजीपी लाॅ एण्ड आॅडर एन एस विर्क, पुलिस आयुक्त सौरभ सिंह, उपायुक्त मुकेश कुमार आहूजा, पुलिस उपायुक्त मोहित हांडा सहित कई प्रशासनिक अधिकारी मौजूद थे।