147 बुजुर्ग एवं दिव्यांगों ने भरा 12डी फार्म, रिटर्निंग अधिकारी घर-घर जाकर डलवाएंगे वोट - डा. यश गर्ग

माता मनसा देवी प्रांगण में स्थापित होने वाले राष्ट्रीय आयुर्वेद संस्थान, पंचकुला के भवन निर्माण का कार्य आरंभ- डा0 साकेत कुमार

– हरियाणा सरकार द्वारा इसके लिए आॅनलाईन पोर्टल https:/gramdarshan.haryana.gov.in  शुरू किया गया है- उपायुक्त
– ग्राम दर्शन पोर्टल सरकार की एक व्यापक सहभागी, पारदर्शी और जवाबदेह पहल- उपायुक्त

For Detailed News-

पंचकूला, 30 सितंबर- ग्रामीण आंचल के निवासी अब सरकार को विकास कार्यों संबधी मांग, शिकायत और सुझाव सीधे आॅनलाइन माध्यम से दे सकेंगे। हरियाणा सरकार द्वारा इसके लिए आॅनलाईन पोर्टल https:/gramdarshan.haryana.gov.in  शुरू किया गया है।  


इस संबंध में जानकारी देते हुए उपायुक्त श्री विनय प्रताप सिंह ने बताया कि ग्राम दर्शन पोर्टल सरकार की एक व्यापक सहभागी, पारदर्शी और जवाबदेह पहल है। इसका उद्देश्य निर्वाचित प्रतिनिधियों, सरकार और ग्रामीण निवासियों के बीच संबंध स्थापित करना है। यह पोर्टल ग्रामीणों को अपनी मांग, शिकायत व सुझाव देने का एक सुविधाजनक एवं सरल माध्यम है। उपायुक्त ने बताया कि इस पोर्टल पर ग्रामीणों द्वारा दिये गए सुझाावो के आधार पर भविष्य की विकास योजनाओं का खाका तैयार किया जायेगा। उन्होंने सभी विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे अपने विभाग से संबंधित कार्यों को प्राथमिकता के आधार पर पूरा करें। उन्होंने बताया कि सरकार की प्राथमिकता लोगों की शिकायतों का निवारण करना है।

https://propertyliquid.com


श्री विनय प्रताप सिंह ने बताया कि कोई भी व्यक्ति ग्राम दर्शन पोर्टल पर अपने स्थाई निवास के गांव (जो परिवार पहचान पत्र में दर्ज हो) के संबंध  में शिकायत दर्ज कर सकेंगा। ग्रामीणों द्वारा दिया गया सुझाव और मांग सीधे सरपंच/पंचायत समिति सदस्य/ जिला परिषद सदस्य/ विधायक और सांसद को दिखाई देंगे। सभी जन प्रतिनिधियों को उनके अधिकार क्षेत्र के ही सुझाव डैशबोर्ड पर दिखाई देंगे, जिन्हें संबंधित जनप्रतिनिधि संस्तुति के साथ आगे बढा सकेंगे। पोर्टल पर सुझाव/शिकायत दर्ज कराने के साथ ही एक आईडी जेनरेट होगी जो संबंधित आवेदक को एसएमएस के माध्यम से मिलेगी। इसके साथ ही आवेदक को समय-समय पर सुझाव/शिकायत पर हुई कार्यवाही की अपडेट सूचना एसएमएस के माध्यम से मिलती रहेगी।