29 अप्रैल से 14 मई तक मैक्सिकों सिटी में आईटीएफ वल्र्ड चैंपियनशिप का किया जाएगा आयोजन

फोर्टिस अस्पताल मोहाली के डाक्टरों ने 50 वर्षीय महिला के टूटे हुए हिप रिप्लेसमेंट इम्पलांंट का किया सफल इलाज

असंभव को किया संभव : जांघ की हड्डी के साथ टुटा हिप इम्प्लांट, फिर भी जटिल सर्जरी कर चलने लायक बनाया

लंबे समय से बिस्तर पर पड़ी 50 वर्षीय मरीज के टूटे हिप रिप्लेसमेंट का सफल इप्लांट

For Detailed News-

बठिंडा, 10 नवंबर ( ): फोर्टिस अस्पताल मोहाली के हड्डियों के माहिर डाक्टरों की टीम ने 50 वर्षीय मरीज हरजीत कौर जिसकी जांघ की हड्डी के साथ पुराना हिप रिप्लेसमेंट इम्प्लांट टूट गया था तथा वह दर्द से बुरी तरह आहत थी व उसके पुराने स्तन कैंसर ने मामले को और जटिल बना रखा था, का सफल आप्रेशन करके कई माह से बिस्तर पर मजबूर उक्त महिला को चलने योगय कर दिया है।


फोर्टिस अस्पताल के हड्डियों के विभाग के सीनियर कंस्लटेंट डा. संदीप गुप्ता की अगुवाई में डाक्टरों की टीम ने हड्डियों के जोड़ बदलने की अति-आधुनिक तकनीक ‘फेथ’ (फास्टट्रैक अनाटामिक इम्पलांटेशन ऑफ टोटल हिप) द्वारा कामयाबी से इस हिप रिप्लेसमेंट को संभव किया है।


डा. संदीप गुप्ता ने बताया कि जब मरीज को उनके पास लाया गया तो उनको बहुत ज्यादा दर्द था तथा वह चल फिर नहीं सकती थी। उनको कूल्हे तथा जांघ की हड्डी टूटी होने के कारण ज्यादा तकलीफ थी, क्योंकि पहले से लगाया गया इप्लांट भी टूट चुका था। इससे फोर्टिस की टीम ने तुरंत हिप रिप्लेसमेंट करने का फैसला लिया ताकि अन्य नुकसान से बचा जा सके।


डा. गुप्ता ने बताया कि मरीज के आप्रेशन पर दो घंटे का समय लगा तथा आप्रेशन से अगले दिन ही उनको वॉकर की सहायता से चल-फिरने को कहा गया। आप्रेशन के चार दिन बाद मरीज को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई। उन्होंने बताया कि हिप ज्वाइंट ट्रांस्पलांट के बाद वह बिल्कुल स्वस्थ हैं तथा अपने रोजाना के काम काज के काबिल हो गए हैं।


डा. संदीप गुप्ता ने बताया कि ‘फेथ’ तकनीक एक सुरक्षित सर्जरी है, जिससे आप्रेशन में पूरी कामयाबी हासिल होती है, क्योंकि यह मरीज की शारीरिक बनावट अनुसार इम्पलांट की लंबाई निश्चित करती है तथा मरीज की हड्डी छोटी या बड़ी होने की गुजांइश नहीं रहती तथा मांसपेशियों पर ज्यादा खिचाव नहीं पड़ता। उन्होंने बताया कि फोर्टिस अस्पताल मोहाली उत्तरी भारत में पहला ऐसा अस्पताल है, जहां समर्पित हिप रिप्लेसमैंट यूनिट स्थापित है।

https://propertyliquid.com


इस मौके मरीज हरजीत कौर ने कहा कि डा. संदीप गुप्ता ने उनको इलाज की सबसे बेहतरीन इलाज की पेशकश की। मैं अपने जैसे मरीजों को रिवीजन हिप रिप्लेसमेंट का सुझाव देती हूं।