*MCC raises awareness at Atmanirbhar ward no. 35 under 'Safai Apnao, Bimaari Bhagao' campaign*

प्रधानमंत्री टीबी मुक्त अभियान के तहत “टीबी  हारेगा देश जीतेगा“ थीम पर निक्षय दिवस समारोह का किया गया आयोजन

-नुक्कड़ नाटक“ कालिया खायेगा डॉट्स की गोली “ का किया गया आयोजन

-टीबी मुक्त भारत अभियान के तहत सभी को अपना योगदान देने की दिलाई गई शपथ

For Detailed

पंचकूला, 25 मई- जिला क्षय रोग कार्यालय पंचकुला द्वारा आज राजकीय पोलिटेकनिक नानकपुर में  प्रधानमंत्री टीबी मुक्त अभियान के तहत “टीबी  हारेगा देश जीतेगा“ थीम के साथ सिविल सर्जन डॉ. मुक्ता  कुमार के दिशा निर्देशानुसार निक्षय दिवस समारोह का आयोजन किया गया, जिसमे सिविल सर्जन कार्यालय की तरफ से  विभिन्न कार्यक्रमों के स्क्रीनिंग कैंप लगाये गये।


कार्यक्रम की अध्यक्षता उप  सिविल सर्जन डॉ. मोनिका कौरा (जिला क्षय रोग अधिकारी), पॉलिटेक्निक के प्रधानाचार्य श्री सुनील गुप्ता, डॉ परविंदर जीत सिंह व डॉ. सुनील दहिया चिकित्सा अधिकारी ने की।
जिला क्षय रोग पंचकुला डीपीसी  श्रीमती ललिता ने निक्षय दिवस के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी का लक्ष्य वर्ष 2025 तक देश को टीबी  मुक्त बनाना है। डॉ. सुनील दहिया चिकित्सा अधिकारी कालका ब्लाक ने टीबी रोग पर विस्तार से जानकारी साझा करते हुए कहा कि मुजौदा जन समूह को टीबी रोग की गम्भीरता को समझने व जिले को टीबी मुक्त बनाने में अपना योगदान देना चाहिये।  डॉ सुनील ने टीबी के लक्षण, उपचार, रोकथाम व विभिन्न सरकारी योजनायों के बारे में सभी को अवगत कराया। इस संदर्भ में और अधिक जानकारी के साथ डॉ. मोनिका कौरा ने टीबी, एचआईवी कोरिलेशन और कुष्ठ रोग के बारे में सभी को विस्तार से बताया। इस अवसर पर  बच्चों के प्रोत्साहन के लिए टीबी पर क्विज प्रतियोगिता भी आयोजित की गई, जिसमे प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले बच्चों को इनाम भी दिए गये।
 श्री सुनील प्राचार्य राजकीय पोलिटेकनिक की तरफ से बच्चों के लिये नुक्कड़ नाटक“ कालिया खायेगा डॉट्स की गोली “ आयोजित कराया गया।  इस अवसर पर टीबी मुक्त भारत अभियान के तहत सभी को अपना योगदान देने की शपथ दिलाई गई।


डीपीसी श्रीमती ललिता द्वारा प्रधानमंत्री टीबी मुक्त अभियान में कम्युनिटी स्पोर्ट के तहत टीबी रोगियों को गोद लेकर पोषण किट प्रदान करने की अपील करते हुए जनभागीदारी से समाज के महत्व को दर्शाया। कार्यक्रम के अंत में डॉ. मोनिका ने नुक्कड़ नाटक के प्रतिभागियों को सम्नानित करते हुए “टीबी हारेगा देश जीतेगा” के नारे के साथ निक्षय  दिवस का समापन किया।


 इस मौके  पर स्वास्थ्य विभाग की तरफ से डॉ शिल्पा (डीपीसी), सुश्री उषा, सुश्री नेहा, श्री दिनेश, श्री मानसिंह, श्री जसबीर समेत टीबी, एचआईवी तथा एनसीडी के जाँच कर्मचारियों के अलावा श्री महेंदर सिंह एचओडी, श्रीमती सूक्षम गोयल (टीपीओ) तथा श्री मनोज कुमार (प्रवक्ता सिविल इंजीनियरिंग) व सभी बच्चों ने भाग लिया।

https://propertyliquid.com/