पिंजौर खण्ड के गांव खेड़ावाली में चौपाल

उपायुक्त मुकुल कुमार ने जिला के अंतर्गत पड़ने वाले पिंजौर खण्ड के गांव खेड़ावाली में संाध्य चौपाल कार्यक्रम के तहत क्षेत्र के लोगों की  नीजि एवं सामुहिक समस्याएं सुनी। उपायुक्त के समक्ष गांव खेडावाली व आसपास के लोगों ने विभिन्न प्रकार की लगभग 55 समस्याएं रखी और अधिकांश समस्याओं का अधिकारियों के माध्यम से मौके पर ही निपटान किया। शेष के समाधान के लिए संबधित अधिकारियों को प्राथमिकता के आधार पर निदान के निर्देश दिए।

उपायुक्त के समक्ष अधिकतर लोगेां ने गरीबी रेखा के राशन कार्ड बनवाने, डंगे लगवाने के साथ साथ कई लोगों  ने सामुहिक रूप से गांव की गलियों को पक्का करने की गुहार भी लगवाई। गांव के लोगों ने गांव की गलियों में लाईटों की व्यवस्था करने की दिशा में भी मांग की जिस पर उपायुक्त ने अक्षय ऊर्जा विभाग के संबधित अधिकारी को निर्देश देते हुए इस समस्या के समाधान के लिए विशेषतौर पर कहा। ग्रामीण महिलाओं ने गांव की 450 एकड़ भूमि पर निशानदेही करवाने की मंाग रखी। उन्होंने बताया  िकइस बारे कई बार संबधित अधिकारियों को कहा गया है लेकिन इस दिशा में कोई भी कार्यवाई नहीं हुई। इस मामले को उपायुक्त ने गम्भीरता से लेते हुए अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए ताकि इस भूमि का ग्रामीण सदुपयोग कर सकें। इसी प्रकार ग्रामीणों ने भूजल की जांच करवाने का भी अनुरोध किया जिस पर  उपायुक्त ने एसडीएम रिचा राठी को इस बारे आवश्यक कार्यवाही करने को कहा। ग्रामीणों का कहना था कि कालका से हाउसिंग बोर्ड चरणिंया रोड को केबल लाईन डालने वाले समतल नही करते। इस बारे भी एसडीएम कालका आवश्यक कारवाई करंेगी। 

उपायुक्त ने गांववासियों को परामर्श देते हुए कहा  िकवे अपने बच्चों को सरकारी स्कूलों में अवश्य प्रवेश दिलवाएं ताकि बच्चे पढ लिख कर आगे बढें। इससे अधिकतर समस्याएं अपने आप ही हल हो जाएगी। उन्हेांने लडकियों को लडकों की तरह उच्च शिक्षा उपलब्ध करवाने को कहा। उन्होंने कहा कि आज लडकियां हर क्षेत्र में आगे बढ रही है। उन्होनंे लोगो का आहवान करते हुए कहा कि सरकार ने बेटी बचाओ बेटी पढाओ अभियान चलाया हुआ है और लोगों के सहयोग से इस दिशा में लिंगानुपात के सुधार में सकारात्मक परिणाम सामने आ रहे है। उन्होंने यह भी आग्रह करते हुए कहा कि यदि कोई भी व्यक्ति कन्या भ्रुण की हत्या करवाने की सूचना उनके पास हो तो वे तुरन्त जिला प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग को सूचित करें। उनका नाम गोपनीय रखा जाएगा और सरकार की ओर से उन्हें एक लाख रुपए की राशि नकद ईनाम देकर सम्मानित भी किया जाएगा। 

इस मौके पर अतिरक्त उपायुक्त जगदीप ढांडा ने ग्रामवासियों का साफ सफाई की ओर विशेष ध्यान दिलवाते हुए कहा  िकवे अपने घर की सफाई की साथ साथ अपने आस पास को भी साफ सूथरा रखें। इसके साथ साथ अपने घर का कूडा कर्कट व गोबर अपने खेतों में या किसी निर्धारित स्थान पर डाले। क्योंकि गंदगी ही सभी बीमारियों को पैदा करने का आहवान करती है। इसी गंदगी के कारण हमारे व हमारे बच्चों पर कुप्रभाव पड़ता है और बीमारी की हालत में हमें शारीरिक नुकसान के साथ साथ धन का भी नुकसान भुगतना पड़ता है। यही नहीं कई बार हम बीमारी के कारण मृत्यु का शिकार भी हो जाते है। उन्होंने कहा कि विभिन्न विभागों के अधिकारियों द्वारा सरकार की समाज कल्याण स्कीमों की जानकारी यहंा पर भी दी गई है  पात्र व्यक्ति समय रहते उनका लाभ उठाए तभी इस कार्यक्रम को आयोजित करने का उद्वेश्य आपके सहयोग से सार्थक सि़द्ध होगा।

इस अवसर पर विभिन्न विभागो के अधिकारियों ने उनके विभागों के माध्यम से सरकार की चलाई जा रही समाज कल्याण की स्कीमों की जानकारी देने के साथ प्रचार प्रसार के लिए स्टालों की व्यवस्था भी की गई। वही जिला सूचना एंव जनसम्पर्क विभाग की ओर से विकासात्मक एवं सफल योजनाओं पर फिल्म भी दिखाई गई। उपायुक्त ने महिला बाल कल्याण विभाग की हमारी बेटी प्यारी बेटी योजना के तहत 7 कन्याओं को कीट भी वितरित किए। इसके अलावा शिक्षा के क्षेत्र में अव्वल रहने वाले विद्यार्थियों को भी उपायुक्त ने सम्मानित किया। 

कार्यक्रम में एसडीएम कालका रिचा राठी, जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी एम एल गर्ग, जिला खाद्य एवं पूर्ति नियंत्रक मेघना, जिला शिक्षा अधिकारी एच एस सेनी,  जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी उर्मिल बांगड, जिला रैडक्रास सचिव अनिल जोशी, जिला कार्यक्रम अधिकारी बाल विकास विभाग जोगेन्द्र कौर, जिला समाज कल्याण अधिकारी विनोद सैनी सहित अन्य विभागों के अधिकारी भी मौजूद रहे। 

0 replies

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply