*श्रीमती अरूणा आसफ अली राजकीय महाविद्यालय कालका में राष्ट्रीय सेमिनार का आयोजन*

दिव्यांग मतदाताओं के लिये मतदान केंद्रों में रहेगी व्हीलचेयर की सुविधा-उपायुक्त

पंचकूला, 26 अप्रैल-

उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डाॅ0 बलकार सिंह ने कहा कि दिव्यांग मतदाताओं को मतदान के लिये सुविधा प्रदान करने हेतू सभी मतदान केंद्रों पर व्हीलचेयर की सुविधा उपलब्ध करवाई जायेगी। उन्होंने कहा कि जिला में 252 स्थानों पर 410 मतदान केंद्र स्थापित होंगे और सभी 252 भवनों में व्हीलचेयर की सुविधा रहेगी।

 डाॅ0 बलकार सिंह दिव्यांग मतदाताओं की सुविधाओं की समीक्षा के लिये जिला सचिवालय में आयोजित अधिकारियों व बैंक अधिकारियों की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने कहा कि जिला आग्रणी बैंक प्रबंधक के माध्यम से सभी बैंक अधिकारियों को निर्देश दिये गये है कि वे अपने-अपने क्षेत्र में स्थित मतदान केंद्रों पर व्हीलचेयर की सुविधा सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि दिव्यांग मतदाताओं की पहचान की जा चुकीी हैं और मतदाता सूचियों में ऐसे मतदाताओं की संख्या 2077 है। उन्होंने कहा कि जिला समाज कल्याण अधिकारी को निर्देश दिये गये है कि वे ऐसे मतदाताओें को मतदान केंद्रों पर आवश्यक मार्गदर्शन व सहयोग के लिये गैर सरकारी संगठनों के सहयोग से स्वैच्छिक कार्यकर्ता भी तैनात करें।

उपायुक्त ने कहा कि सभी दिव्यांग मतदाताओं से संपर्क करके उनसे जानकारी ली जा रही है और जिन दिव्यांग मतदाताओं को मतदान केंद्र तक पंहुचने के लिये परिवहन सुविधा की आवश्यता होगी, उन्हें यह सुविधा भी उपलब्ध करवाई जायेगी। उन्होंने कहा कि सभी मतदान केंद्रों पर रैंप की व्यवस्था सुनिश्चित करने के साथ साथ शौचालय, पेयजल व अन्य आवश्यक सुविधाओं का भी प्रबंध किया जायेगा। उन्होंने अधिकारियों व बैंक अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे अपने सभी प्रबंध समय से पूरा करें ताकि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार दिव्यांग मतदाताओं के लिये ये सुविधा सुनिश्चित हो सके। 

बैठक में अतिरिक्त उपायुक्त उत्तम सिंह, शिक्षा, स्वास्थ्य, समाज कल्याण, निर्वाचन व अन्य विभागों के अधिकारी भी उपस्थित रहे। 

0 replies

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply