जिला रेडक्रॉस सोसायटी द्वारा हर घर तिरंगा अभियान के तहत निकाली गई साइकिल रैली

डीसी के अनुरोध के बाद गांव कुत्ताबढ़ में मतदान हुआ शुरू

सिरसा, 12 मई।

उपायुक्त प्रभजोत सिंह ने पुलिस अधीक्षक के साथ मतदान केंद्रों का किया निरीक्षण

राजकीय महिला महाविद्यालय में बने सखी बूथ पर निरीक्षण करते हुए डीसी प्रभजोत सिंह
राजकीय महिला महाविद्यालय में बने आदर्श बूथ पर निरीक्षण करते हुए डीसी प्रभजोत सिंह

लोकसभा क्षेत्र के रानियां विधानसभा क्षेत्र के गांव कुत्ताबढ में उपायुक्त प्रभजोत सिंह के अनुरोध के बाद वोट डालना शुरू किया। ग्रामीणों ने पुल संबंधी मामले को लेकर मतदान का बहिष्कार किया हुआ था। 

गांव कुत्ताबढ में ग्रामीणों से मतदान करने की अपील करते हुए जिला निर्वाचन अधिकारी प्रभजोत सिंह

कुत्ताबढ के ग्रामीणों ने पुल से संबंधित कलैक्टर रेटों को लेकर वोट न करने का निर्णय लेते हुए मतदान का बहिष्कार किया हुआ था। इस पर जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त प्रभजोत सिंह व पुलिस अधीक्षक डॉ. अरूण सिंह ग्रामीणों के बीच पहुंचे और उनसे वोट डालने की अपील की। इस मौके पर एसडीएम अमित कुमार व डीएसपी जगदीश कुमार भी मौजूद थे। 

उपायुक्त ने ग्रामीणों से कहा जिस मामले को लेकर वे मतदान का बहिष्कार कर रहे हैं, वह उच्चाधिकारियों के पास विचारधीन है और इस दिशा में सकारात्मक प्रक्रिया चल रही है। उपायुक्त ने कहा कि चुनाव आचार संहिता के चलते मामले की कार्यवाही संबंधी कुछ भी कहना चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन होगा। आचार संहिता के बाद ग्रामीणों के विचाराधीन मामले के संबंध में सकारात्मक  कार्यवाही की जाएगी। 

उन्होंने ग्रामीणों को संबोधित करते हुए कहा कि मताधिकार के प्रयोग का मौका पांच साल में एक बार आता है। इसलिए ग्रामीण इस अवसर को गंवाए बिना अपने वोट का प्रयोग कर देश की लोकतांत्रिक प्रणाली की मजबूती में भागीदार बनें। उन्होंने कहा कि ग्रामीण अपने वोट की ताकत से देश के लोकतंत्र को मजबूत करें। किसी को वोट न डालने देना भी जुर्म है। इसलिए स्वयं तो मतदान करें ही बल्कि दूसरों को भी वोट डालने के लिए प्रेरित करें। उन्होंने कहा कि मतदाता वोट अवश्य करें ताकि बाद में वोट न करने का अफसोस ना रहे। उपायुक्त के अनुरोध के कुछ देर बाद ही करीब 2 बजे ग्रामीणों ने मतदान करना शुरू कर दिया और धीरे-धीरे वोट डालने वालों की संख्या बढऩे लगी।


उपायुक्त प्रभजोत सिंह ने पुलिस अधीक्षक के साथ आज कई मतदान केन्द्रों का निरीक्षण भी किया और चल रही मतदान प्रक्रिया को बारिकी से देखा। जिस भी केंद्र पर कोई कमी नजर आई तुरंत संबंधित अधिकारी व कर्मचारी को इसे दूर करने के आदेश दिए। उपायुक्त ने सबसे पहले राजकीय महिला महाविद्यालय में बने पिंक बूथ का निरीक्षण किया। जहां अतिरिक्त उपायुक्त मनदीप कौर ने बूथ का निरीक्षण करवाया। पिंक बूथ को गुब्बारों के साथ सजाने के साथ-साथ बूथ के द्वार पर बनी रंगोली भी आकर्षित लग रही थी। 

जिला निर्वाचन अधिकारी ने आज बाजेकां, करीवाला, संत नगर, बणी आदि गांवों के मतदान केंद्रों का निरीक्षण किया। उन्होंने बूथ पर मतदान प्रक्रिया के लिए ड्यूटी पर तैनात कर्मचारियों को कहा कि मतदान की सभी गतिविधियां पूरी सावधानी के साथ करवाना सुनिश्चित करें। उन्होंने कर्मचारियों से हो रही मतदान प्रक्रिया के सफलतापूर्वक संचालन की जानकारी ली। उपायुक्त ने निरीक्षण के दौरान बूथ पर पार्टियों व प्रत्याशियों के ऐजेंटों से भी उनकी पूरी जानकारी ली। उन्होंने संबंधित अधिकारी से कहा कि समय-समय पर ईवीएम को चैक करते रहें ताकि मतदान सुचारू रूप से चलता रहे।  

0 replies

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply