*श्रीमती अरूणा आसफ अली राजकीय महाविद्यालय कालका में राष्ट्रीय सेमिनार का आयोजन*

चुनाव को लेकर प्रशासन की सभी तैयारियां पूर्ण, उपायुक्त ने मतदाताओं से की मतदान में बढ़चढ़कर भाग लेने की अपील

सिरसा 9 मई।

  • जिला की पांचों विधानसभा के 994 बूथों पर 18 लाख 3 हजार 353 मतदाता करेंगे मताधिकार का प्रयोग
  • बूथों पर सुरक्षा से लेकर सुगम मतदान के लिए सभी सुविधाओं के प्रबंध किए पुख्ता
  • दिव्यांग मतदाताओं के लिए 45 वाहनों की रहेगी व्यवस्था, 50 व्हील चेयर व 15 ट्राई साईकिल भी रहेंगी उपलब्ध

लोकसभा आम चुनाव 2019 के लिए 12 मई को होने वाले मतदान के लिए सभी तैयारियां पूर्ण कर ली हैं। बूथों पर सुरक्षा से लेकर मतदान के लिए सभी सुविधाओं की व्यवस्था की गई है। उपायुक्त प्रभजोत सिंह ने जिला के मतदाताओं से अपील करते हुए कहा है कि वे 12 मई को होने वाले लोकसभा आम चुनाव के मतदान में बढचढकर भाग लेकर देश की लोकतांत्रिक प्रणाली को मजबूत करने में अपना सहयोग करें।

उपायुक्त प्रभजोत सिंह ने सिरसा लोकसभा क्षेत्र में होने वाले मतदान बारे तैयारियों की जानकारी देते हुए बताया कि मतदान 12 मई को प्रात: 7 बजे से शुरू हो जाएगा, जोकि सायं 6 बजे तक चलेगा। जिला की पांचों विधानसभा क्षेत्र में 994 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। सभी बूथों पर सुरक्षा से लेकर पानी, बिजली, रैंप, शौचालय आदि की व्यवस्था कर दी गई है। उन्होंने बताया कि चुनाव को लेकर सभी अधिकारियों व कर्मचारियों की ड्यूटियां निर्धारित कर दी गई हैं। चुनाव ड्यूटी में लगे सभी अधिकारियों व कर्मचारियों को उनके कार्य व जिम्मेवारियों के निर्वहन बारे प्रशिक्षित कर दिया गया है। 

बूथों पर सुरक्षा से लेकर पानी व शौचालय की व्यवस्था पुख्ता :

उपायुक्त ने चुनाव को लेकर सुरक्षा की तैयारियों बारे जानकारी देते हुए बताया कि मतदान केंद्रों पर शांतिपूर्वक, निष्पक्ष व सुचारू रूप से मतदान के लिए सुरक्षा व्यवस्था को पुख्ता किया गया है। उन्होंने बताया कि संवेदनशील व अतिसंवेदनशील बूथों पर सुरक्षा की दृष्टि से विशेष नजर रहेगी। इन पर अतिरिक्त सुरक्षा के लिए पुलिस बल तैनात रहेगा। उन्होंने बताया कि सुरक्षा व्यवस्था में किसी प्रकार की कोई चूक ना रहे इसके लिए बाहर से भी अतिरिक्त पुलिस बल की तैनाती रहेगी। साथ ही सभी बूथों पर बिजली, पानी व शौचालय के पुख्ता इंतजाम किये गए हैं। इसके अलावा दिव्यांग व वरिष्ठï नागरिकों के लिए आवश्यकता अनुसार मतदान केन्द्रों पर रैंप बनाए गए हैं

दिव्यांग मतदाताओं के लिए रहेगी वाहन की व्यवस्था :

लोकसभा चुनाव मतदान में दिव्यांग मतदाताओं की भागीदारी सुनिश्चित करने तथा मतदान प्रतिशत्ता को बढाने के उद्ेश्य से दिव्यांग मतदाताओं को मतदान केंद्र तक लाने के लिए वाहन की विशेष व्यवस्था रहेगी। उपायुक्त ने बताया कि दिव्यांग मतदाताओं को बिना बाधा के सुगमता से मतदान करवाने के लिए वाहनों का प्रबंध किया गया है। इस कार्य के लिए जिला में 45 वाहनों की व्यवस्था की गई है। इसके अलावा 50 व्हील चेयर व 13 ट्राई साईकिल की भी व्यवस्था दिव्यांग मतदाताओं के लिए रहेगी। उन्होंने बताया कि इस कार्य के लिए जीएम रोडवेज को नोडल अधिकारी बनाया गया है। किसी भी दिव्यांग मतदाताओं को मतदान के लिए आने बारे किसी प्रकार की कोई दिक्कत आती है तो वह जीएम रोडवेज से संपर्क कर सकता है।

मतदान जागरूकता के लिए गतिविधियां जोरों पर :

उपायुक्त ने बताया कि चुनाव आयोग के निर्देशानुसार स्वीप के तहत जिला में मतदाता जागरूकता गतिविधियां जोरो पर हैं। मतदान के लिए लोगों को जागरूक करने के लिए अनेकों कार्यक्रम आयोजित किए जा चुके हैं। लोगों को हर प्रकार की गतिविधियों के माध्यम से 12 मई को मतदान के लिए जागरूक किया जा रहो है। जिला की सभी पांचों विधानसभा सैगमेंट में एक-एक सखी (पिंक) व मॉडल बूथ बनाए गए हैं। इन बूथों पर मतदाताओं के लिए विशेष सुविधाएं रहेंगी। सखी बूथ पर सुरक्षा से लेकर मतदान प्रक्रिया के संचालन में महिला कर्मचारियों की ड्यूटी रहेगी। 

वोटर कार्ड न होने पर इन दस्तावेजों से कर सकते हैं मतदान :

उपायुक्त ने बताया कि वोट डालने के लिए मतदाता अपना वोटर आईडी कार्ड (एपिक) दिखाकर मतदान कर सकते हैं। लेकिन यदि किसी मतदाता के पास वोटर कार्ड नहीं है तो वह अपना पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, केंद्र या राज्य सरकार या पीएसयू या पब्लिक लिमिटेड कंपनियों द्वारा कर्मचारियों को जारी किए गए फोटोयुक्त सेवा पहचान पत्र, बैंक या डाकघर द्वारा जारी फोटोयुक्त पासबुक, पैन कार्ड, एनपीआर के तहत आरजीआई द्वारा जारी स्मार्ट कार्ड, मनरेगा जॉब कार्ड, श्रम मंत्रालय की योजना के तहत जारी स्वास्थ्य बीमा स्मार्ट कार्ड, फोटोयुक्त पेंशन दस्तावेज, सांसदों, विधायकों व एमएलसी को जारी किए गए आधिकारिक पहचान पत्र तथा आधार कार्ड में से कोई एक पहचान दिखाकर अपना वोट डाल सकता है।

अपने विवेक से करें मतदान, बढ़चढ़ कर लें मतदान में भाग :

उपायुक्त प्रभजोत सिंह ने जिलावासियों से अपील करते हुए कहा कि 12 मई को मतदान प्रक्रिया प्रात: 7 बजे से शुरू हो जाएगी। सभी मतदाता मतदान में बढ़चढ़कर भाग लें। उन्होंने कहा कि मतदाता लोभ-लालच, जाति-धर्म से ऊपर उठकर एक स्वस्थ एवं मजबूत लोकतंत्र के निर्माण के लिए मतदान करें। कोई भी मतदाता किसी के प्रलोभन में ना आए, क्योंकि रिश्वत लेना भी जुर्म और देना भी, इसलिए अपने विवेक से मतदान करें।

0 replies

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply