शिक्षा सप्ताह के प्रथम दिन विद्यालयों में दिखा भारी उत्साह

खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स में योगासन खेल का आयोजन  

For Detailed

पंचकूला जून 2:  खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स में योगासन खेल का आयोजन  1 जून से 3 जून तक बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय में किया जा रहा है । योगासन खेल में कुल 17 विश्विद्यालयों के 102 खिलाड़ी भाग ले रहे हैं । इनमें आठ महिलाओं की टीम और नौ पुरुषों की टीम पदक जीतने के लिए मुकाबला कर रही हैं । इस आयोजन में नेशनल योगासन स्पोर्ट्स फेडरेशन के अध्यक्ष श्री उदित सेठ  एवं नेशनल योगासन स्पोर्ट्स फेडरेशन के महासचिव और हरियाणा योग आयोग के चेयरमैन डॉ जयदीप आर्य  मुख्य रूप से उपस्थित हैं और खिलाड़ियों का प्रोत्साहन कर रहे हैं।


पिछले दो वर्षों से इस प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है, टीमों का चयन ऑल इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स में प्रदर्शन के आधार पर किया जाता है । इस बार 275 विश्विद्यालयों के योगासन खिलाड़ियों ने प्रतिभागिता की थी, जिसमें से 17 विश्विद्यालयों के खिलाड़ियों का चयन किया गया है और इनकी प्रतियोगिता जारी है ।


हरियाणा प्रदेश से कुल  पांच टीम चयनित हुई हैं, जिनमें दो महिला वर्ग की टीम एवं तीन पुरुष वर्ग की टीम सम्मिलित हैं ।


उल्लेखनीय है कि प्रतियोगिता में अंकों का निर्धारण तीन आधार पर किया जा रहा है, योगासन में जाने के तरीका, योगासन के दौरान उनकी स्थिरता, चेहरे के हाव – भाव एवम् योगासन से वापिस आने का तरीका।
 आज खेले गये महिला वर्ग के मुकाबले  में कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय की टीम ने रजत पदक जीतकर हरियाणा का नाम रोशन किया । विजेता टीम को मेडल देकर सम्मानित किया गया ।

https://propertyliquid.com/