OFFICE ORDER OF DEAN STUDENT WELFARE

कृषि यंत्रो/मशीनो पर अनुदान हेतु आवेदन करने की अंतिम तिथि बढ कर 27 मई हुई

  • इच्छुक किसान विभाग के पोर्टल www.agriharyana.gov.in पर 27 मई तक आॅनलाइन माध्यम से कर सकते हैं आवेदन

For Detailed News

पंचकूला, 21 मई- जिला पंचकूला के किसानांे को वर्ष 2022-23 के दौरान विभिन्न कृषि यन्त्रो पर अनुदान हेतु आॅनलाईन आवेदन करने की अंतिम तिथि बढाकर 27 मई, 2022 तक बढा दी गई है। स्कीम का लाभ प्राप्त करने के लिए इच्छुक किसान विभाग के पोर्टल www.agriharyana.gov.in पर 27 मई तक आॅनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते हैं।


इस संबंध में जानकारी देते हुए सहायक कृषि अभियन्ता, पंचकुला श्री ओमप्रकाश महिवाल ने बताया कि इस स्कीम के अंतर्गत पंचकूला जिलें में व्यकितगत किसान श्रेणी में अनुसूचित जाति/ जन जाति एवं महिला किसानों के लिए विभिन्न कृषि यन्त्रों बीटी काॅटन सीड ड्रिल, ट्रैक्टर चालित स्प्रेयर पंप, डायरेक्ट सीड राईस मशीन, ट्रैक्टर चालित रोटरी वीडर, पावर टिलर, ब्रिकेट बनाने की मशीन, स्व-चालित रीर बाइंडर, मक्का बोने की मशीन (मेज प्लांटर), मेज थ्रैशर और न्युमैटिक प्लांटर 50 प्रतिशत अनुदान पर उपलब्ध करवाए जाएगे जिनके लिए किसान आवेदन कर सकता है। इस स्कीम के अंतर्गत किसानों को उपरोक्त यन्त्र 40 प्रतिशत से 50 प्रतिशत अनुदान पर उपलब्ध करवाए जाएंगे।


उन्होंने बताया कि आवेदन के लिए किसान के नाम हरियाणा में रजिस्टर्ड टैªक्टर की वैध आर0सी0 (केवल ट्रैक्टर चलित मशीनों के लिए), किसान के नाम जमीन व उसकी पटवारी रिपोर्ट, किसान का बैंक खाता, आधार कार्ड और पैन कार्ड, मेरा फसल मेरा ब्यौरा पर रजिस्ट्रेशन, परिवार पहचान पत्र व अनुसूचित जाति /जन जाति के किसानों के लिएजाति प्रमाण पत्र अनिवार्य है।

https://propertyliquid.com/


उन्होंने बताया कि किसान को आवेदन के समय जिन कृषि यन्त्रों की अनुदान राशि 2.5 लाख रूपए से कम है उसके लिए 2500 रूपए तथा जिन कृषि यन्त्रों की अनुदान राशि 2.5 लाख रूपए अधिक है उसके लिए 5000 रूपए की बुकिंग राशि आॅनलाईन ही जमा करवानी होगी, जोकि रिफंडेबल होगी। उन्होंने बताया कि एक किसान लाभार्थी अधिकतम 3 विभिन्न प्रकार के कृषि यंत्र के लिए आवेदन कर सकता है। जिन किसानों ने पिछले 5 वर्षों में इन कृषि यंत्रों पर अनुदान लिया है, वे किसान इस स्किम में उसी यंत्र पर आवेदन करने के लिए पात्र नहीं होंगे। उन्होंने बताया कि अधिक जानकारी के लिए कृषि विभाग की वैबसाईट अथवा सहायक कृषि अभियन्ता, पंचकूला या उप कृषि निदेशक, कृषि तथा किसान कल्याण विभाग, पंचकूला कार्यालय में किसी भी कार्य दिवस को सुबह 09 बजे से सांय 05 बजे तक संपर्क कर किया जा सकता है।