*Municipal Corporation takes another step to improve Sanitary Waste Management with new initiatives*

एपीएस/सीएम डाॅ अमित कुमार अग्रवाल ने 25 दिसंबर को सुशासन दिवस समारोह के आयोजन को लेकर सभी जिला उपायुक्तों के साथ आयोजित बैठक की करी अध्यक्षता

पंचकूला में आयोजित किया जायेगा राज्य स्तरीय सुशासन दिवस समारोह

* मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल होंगे समारोह के मुख्यातिथि*

For Detailed

पंचकूला, 22 दिसंबर- हरियाणा के मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव डाॅ अमित कुमार अग्रवाल ने आज चंडीगढ़ से वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से 25 दिसंबर को सुशासन दिवस और चिरायु हरियाणा योजना के तहत लाभार्थियों के कार्ड वितरण समारोह के आयोजन को लेकर प्रदेश के सभी जिला उपायुक्तों के साथ आयोजित बैठक की अध्यक्षता की।


डाॅ अग्रवाल ने बताया  कि 25 दिसंबर को सुशासन दिवस के रूप में  मनाया जाता है। इस उपलक्ष्य में पंचकूला के सेक्टर-1 स्थित पीडब्ल्यूडी रेस्ट हाउस में राज्य स्तरीय सुशासन दिवस समारोह का आयोजन किया जायेगा, जिसमें मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल मुख्यातिथि के रूप में शिरकत करेंगे। इस अवसर पर श्री मनोहर लाल बेहतर कार्य करने वाले अधिकारियों व कर्मचारियों को सम्मानित भी करेंगे। इस कार्यक्रम को सभी जिलों में लाईव दिखाया जायेगा। उन्होंने बताया कि इस दिन जिला स्तर पर भी सुशासन दिवस समारोह का आयोजन किया जायेगा।


 उन्होंने बताया कि राज्य सरकार द्वारा सुशासन दिवस के अवसर पर सभी जिलों में चिरायु हरियाणा योजना के तहत लाभार्थियों को चिरायु कार्ड वितरित करने का निर्णय भी लिया गया है। इसके लिये गांव और वार्ड स्तर पर कार्यक्रमों का आयोजन किया जायेगा। गांव स्तर पर संबंधित सरपंचों द्वारा और वार्ड स्तर पर पार्षदों द्वारा लाभार्थियों को चिरायु कार्ड वितरित किये जायेंगे। इसके अलावा योजना के तहत नये लाभार्थियों का पंजीकरण भी किया जायेगा।


डाॅ अग्रवाल ने बताया कि मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना का विस्तार करते हुये प्रदेश में चिरायु हरियाणा योजना लागू की, जिसके तहत 1.80 हजार रुपये सालाना या इससे कम आय वाले परिवार सूचीबद्ध सरकारी व निजी अस्पतालों में 5 लाख रुपये तक के निशुल्क इलाज के पात्र होंगे। उन्होंने बताया कि परिवार के प्रत्येक सदस्य का चिरायु कार्ड बनाया जायेगा, जिसे दिखाकर वह योजना का लाभ उठा सकते है।


 उन्होंने कहा कि योजना के तहत 31 दिसंबर 2022 तक प्रदेश के सभी पात्र लाभार्थियों का पंजीकरण करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया हैं। उन्होंने सभी जिला उपायुक्तों को निर्देश दिये कि वे इस कार्य में लीड लेते हुये तय समयावधि से पूर्व इस कार्य को पूर्ण करना सुनिश्चित करें ताकि गरीब व जरूरतमंद लोग इस सुविधा का लाभ उठा सके। उन्होंने कहा कि नजदीकी काॅमन सर्विस सेंटर पर आधारकार्ड और परिवार पहचान पत्र के माध्यम से पंजीकरण आसानी से करवाया जा सकता है। पंजीकरण के बाद ही लाभार्थियों को एक ब्लैक एंड व्हाईट स्लीप दी जाती है, जिसे दिखाकर वे सूचीबद्ध अस्पतालों में निशुल्क चिकित्सा सुविधा का लाभ उठा सकते है।

-उपायुक्त श्री महावीर कौशिक ने राज्य स्तरीय सुशासन दिवस समारोह के सफल आयोजन के लिये अधिकारियों को दिये आवश्यक दिशा-निर्देश

वीडियों कांफ्रेंसिंग के पश्चात उपायुक्त श्री महावीर कौशिक ने लघु सचिवालय के सभागार में संबंधित अधिकारियों को 25 दिसंबर को सेक्टर-1 स्थित पीडब्ल्यूडी रेस्ट हाउस में आयोजित होने वाले राज्य स्तरीय सुशासन दिवस समारोह के सफल आयोजन के लिये आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। उन्होंने बताया कि जिला परिषद पंचकूला के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री गगनदीप सिंह इस समारोह के नोडल अधिकारी होंगे और नगराधीश पंचकूला श्री गौरव चैहान इस कार्य में उनका सहयोग करेंगे।
उपायुक्त ने जिला में चिरायु हरियाणा योजना के तहत बनाये जा रहे कार्डों की प्रगति की समीक्षा करते हुये निर्देश दिये कि कार्य में तेजी लाते हुये सभी लाभार्थियों का पंजीकरण करना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि सरपंचों, पार्षदों, आशा और आंगनवाॅडी कार्यकर्ताओं के माध्यम से लाभार्थियों को योजना के तहत मिलने वाले लाभ के प्रति जागरूक किया जाये ताकि अधिक से अधिक लोग अपने नजदीकी काॅमन सर्विस सेंटर पर पंहुचकर अपना पंजीकरण करवायें। उन्होंने कहा कि चिरायु हरियाणा राज्य सरकार की एक महत्वकांक्षी योजना है, जिसका मुख्य उद्देश्य गरीब एवं जरूरतमंद लोगों को निशुल्क चिकित्सा सुविधा उपलब्ध करवाना है।
इस अवसर पर जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी राजन सिंगला, जिला में चिरायु हरियाणा योजना के नोडल अधिकारी डाॅ विकास गुप्ता व अन्य संबंधित अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे।

s://propertyliquid.com