*MCC organizes special workshop for students on World Paper Bag Day*

उपायुक्त ने पोषण पखवाड़ा अभियान को लेकर लघु सचिवालय के सभागार में आयोजित बैठक की करी अध्यक्षता

पोषण पखवाड़ा अभियान के तहत अधिक से अधिक लोगों को जागरूक करने के लिए आशा वर्करों की भागीदारी की जाए सुनिश्चित – उपायुक्त

कुपोषण को संतुलित आहार के साथ किया जा सकता है दूर – श्री सुशील सारवान

For Detailed

पंचकूला, 11 मार्च – उपायुक्त श्री सुशील सारवान की अध्यक्षता में आज 23 मार्च तक चलने वाले पोषण पखवाड़ा अभियान को लेकर लघु सचिवालय के सभागार में बैठक आयोजित हुई। उपायुक्त ने बैठक में संबन्धित अधिकारियों को उचित दिशा-निर्देश दिए।


श्री सुशील सारवान ने कहा कि पोषण पखवाड़ा अभियान के तहत अधिक से अधिक लोगों को जागरूक करने के लिए आशा वर्करों की भागीदारी सुनिश्चित की जाए। इस अभियान को लेकर होने वाले कार्यक्रम में स्वास्थ्य सम्बन्धित अन्य गतिविधियों को शामिल किया जाए, ताकि अधिक से अधिक लोगों को इस अभियान का लाभ मिल सके। उन्होंने कहा कि संतुलित आहार के लिए स्वयं सहायता समूह की सहायता ली जानी चाहिए। स्वयं सहायता समूह से संतुलित आहार की डिश तैयार करवाकर उसको ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाया जा सके।


उपायुक्त ने बताया कि कुपोषण की पहचान करके उसके निदान के लिए पोषण पखवाड़ा मनाया जा रहा है। शरीर को लम्बे समय तक आवश्यक संतुलित आहार ना मिलने से मनुष्य कुपोषण का शिकार हो जाता है। कुपोषित व्यक्ति में रोग प्रतिरोधक क्षमता कम हो जाती है। ऐसे में वो कई प्रकार की बीमारियों के शिकार हो जाते हैंै। उन्होंने बताया कि कार्य करने में थकावट आना, चिड़चिड़ापन होना, घबराहट होना और शरीर का वजन कम होना आदि कुपोषण के लक्षण हैं। उन्होंने कहा कि कुपोषण को संतुलित आहार के साथ दूर किया जा सकता है।
श्री सुशील सारवान ने अभियान को लेकर निर्देश दिए कि सभी विभाग अपनी-अपनी जिम्मेदारी को बखूबी निभाएं। साथ ही इस अभियान को पखवाड़ा तक सीमित रखने की बजाए निरंतर चलाया जाना चाहिए।
महिला एवं बाल विकास विभाग की जिला कार्यक्रम अधिकारी डाॅ. सविता नेहरा ने बताया कि विभाग द्वारा 23 मार्च तक पोषण आहार के प्रति जागरूक करने के लिए लगातार अलग-अलग गतिविधियां करवाई जाएंगे। इनमें आंगनवाड़ी केन्द्रों, स्कूलों, काॅलेजों समेत अन्य संस्थानाओं को शामिल किया गया है।
इस मौके पर जिला खाद्य एवं आपूर्ति अधिकारी नरेश कुमार, उप सिविल सर्जन डाॅ. शिवानी, मेडिकल अधिकारी आयुष डाॅ. सांत्वना, महिला एवं बाल विकास विभाग की परियोजना अधिकारी पिंजौर आरू वशिष्ठ, जिला परिषद के कार्यक्रम अधिकारी सोनू रानी, पंचायती राज विभाग के एसडीओ नवीन समेत अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

https://propertyliquid.com