*श्रीमती अरूणा आसफ अली राजकीय महाविद्यालय कालका में राष्ट्रीय सेमिनार का आयोजन*

उपायुक्त ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे जिला में गैर कानूनी खनन को पूरी तरह रोकने के लिये सख्त कदम उठाये

पंचकूला, 16 अप्रैल-

उपायुक्त डाॅ0 बलकार सिंह खनन के लिये गठित जिला स्तरीय टास्क फोर्स समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए

उपायुक्त डाॅ0 बलकार सिंह ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे जिला में गैर कानूनी खनन को पूरी तरह रोकने के लिये सख्त कदम उठाये। उन्होंने कहा कि खनन विभाग के अधिकारियों के साथ साथ संबंधित क्षेत्र के एसडीएम व पुलिस अधिकारी भी खनन से संबंधित क्षेत्रों में अपनी सक्रियता बढ़ाये। 

उपायुक्त लघु सचिवालय स्थित कांफ्रेंस हाल में खनन के लिये गठित जिला स्तरीय टास्क फोर्स समिति की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने खनन विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि जिस भी क्षेत्र में बिना स्वीकृति के और नियमों के विरूद्ध खनन होता है तो उस पर तुरंत कार्रवाही करें। उन्होंने कहा कि संबंधित क्षेत्र के एसडीएम व पुलिस अधिकारी भी खनन विभाग के साथ टीम भावना से कार्य करें। उन्होंने जिला में गत मास के दौरान अवैध खनन के मामले में की गई कार्रवाही की समीक्षा की। 

डाॅ0 बलकार सिंह ने आबकारी कराधान बिक्री कर के अधिकारियों को स्टोन क्रशरो में उपलब्ध स्टोक की जांच करने और कानून की अवेहलना पाये जाने पर आवश्यक कार्रवाही के निर्देश दिये। इसी प्रकार खनन विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि जिला के वन क्षेत्र में यदि खनन से संबंधित कोई मामला ध्यान में आता है तो उस पर तुरंत कार्रवाही करें। उन्होंने प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अधिकारियों को भी निर्देश दिये कि वे स्टोन क्रैशरो का दौरा करके इस बात की जांच करें कि क्रैशर संचालकों द्वारा प्रदूषण नियंत्रण से संबंधित कानूनों की पालना की जा रही है अथवा नहीं।

बैठक में अतिरिक्त उपायुक्त उतम सिंह, एसडीएम पंकज सेतिया, एसडीएम कालका मनीता मलिक, नगराधीश गगनदीप सिंह, पुलिस अधिकारी, खनन, आबकारी एवं प्रावधान, प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड व अन्य संबंधित विभागों के अधिकारी भी उपस्थित थे। 

0 replies

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply