147 बुजुर्ग एवं दिव्यांगों ने भरा 12डी फार्म, रिटर्निंग अधिकारी घर-घर जाकर डलवाएंगे वोट - डा. यश गर्ग

उपायुक्त एवं माता मनसा देवी पूजा स्थल बोर्ड के मुख्य प्रशासक श्री महावीर कौशिक ने चैत्र नवरात्र मेले के आयोजन को लेकर बैठक की करी अध्यक्षता

-मेले के सफल आयोजन के लिये अधिकारियों को दिये दिशा निर्देश
-वरिष्ठ नागरिको, गर्भवती महिलाओं और निशक्त जन लिफ्ट के माध्यम से कर सकेंगे माता के दर्शन
-अपनी सुविधानुसार तय समय पर अर्धमंडप से माता के दर्शन कर सकेंगे श्रद्धालु, श्राईंन बोर्ड ने की आॅनलाईन व आॅफलाईन टोकन की व्यवस्था
-यह व्यवस्था पूर्ण रूप से स्वैच्छिक -उपायुक्त

For Detailed

पंचकूला, 15 फरवरी- उपायुक्त एवं माता मनसा देवी पूजा स्थल बोर्ड के मुख्य प्रशासक श्री महावीर कौशिक ने 22 मार्च से 30 मार्च तक आयोजित होने वाले चैत्र नवरात्र मेले के आयोजन को लेकर आज माता मनसा देवी पूजा स्थल बोर्ड के कार्यालय में आयोजित बैठक की अध्यक्षता की तथा विभिन्न विभागों के अधिकारियों को सभी आवश्यक तैयारियां पूरी करने के निर्देश दिये।
बैठक में बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री अशोक कुमार बंसल व नगराधीश श्री गौरव चैहान भी उपस्थित थे।
श्री महावीर कौशिक ने कहा कि नवरात्र मेलो में प्रदेश के साथ साथ देशभर से लाखों श्रद्धालु माता के दर्शन के लिये आते है। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिये कि श्रद्धालुओं की सुविधा के लिये सभी आवश्यक प्रबंध मेलो से पूर्व किये जाये ताकि एक व्यवस्थित तरीके से श्रद्धालु माता के दर्शन कर सकें। उन्होनंे कहा कि लोगों की माता मनसा देवी में आपार आस्था है और अनेक श्रद्धालु नगें पांव और दंडवत से माता के दर्शन करते है। उन्होंने हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण और नगर निगम को सिंह द्वार से माता मनसा देवी मंदिर तक आवश्यकतानुसार सड़को का पैचवर्क और मरम्मत का कार्य करने के निर्देश दिये ताकि ऐसे श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की असुविधा ना हो। उन्होंने कहा कि श्राईन बोर्ड द्वारा वरिष्ठ नागरिको, गर्भवती महिलाओं और निशक्त जनों के लिये लिफ्ट के माध्यम से माता के दर्शन करने की व्यवस्था की गई है।
श्री महावीर कौशिक ने कहा कि ऐसे श्रद्धालु जो कतार में न लगकर और समय के अभाव में अर्धमंडप से माता के दर्शन करने के इच्छुक है, उनके लिये श्राईन बोर्ड द्वारा एक-एक घंटे के स्लाॅट निर्धारित कर टोकन की व्यवस्था की गई है।  इस सुविधा के तहत श्रद्धालु 500 रुपये के टोकन से अपनी सुविधानुसार स्लाॅट बुक कर माता के दर्शन कर सकते है। श्रद्धालु बोर्ड की वेबसाईट www.mansadevi.org.in  पर आॅनलाईन टोकन प्राप्त कर सकते है। इसके अलावा वे आॅफलाईन माध्यम से भी मंदिर परिसर में स्थापित डोनेशन काउंटरों पर टोकन प्राप्त कर सकते है। उन्होंने कहा कि यह सुविधा पूर्ण रूप से स्वैच्छिक है।
उपायुक्त ने निर्देश दिये कि मेले के दौरान प्लास्टिक कैरीबैग के इस्तेमाल पर पूर्णतः अंकुश लगाने के लिए हरियाणा राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड और नगर निगम द्वारा एक संयुक्त अभियान चलाया जाए।
श्री कौशिक ने निर्देश दिये कि मेले के दौरान माता मनसा देवी मंदिर, काली माता मंदिर कालका व चंडी माता मंदिर में 24 घंटे बिजली की निर्बाध आपूर्ति सुनिश्चित की जाए। उन्होंने कहा कि बिजली विभाग मंदिर परिसर में बिजली की आवश्यकता का आंकलन करे और अगर आवश्यकता हो तो अतिरिक्त जैनसैट की व्यवस्था की जाए ताकि श्रद्धालुओं को कोई असुविधा न हो।

उपायुक्त ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा मंदिर की लाईब्रेरी में स्थित डिस्पेंसरी में शिफ्ट के अनुसार 24 घंटे डाॅक्टरों की टीम की तैनाती की जाए। इसके अलावा मंदिर और डिस्पेंसरी के समीप एक-एक एंबुलेंस का प्रबंध किया जाए ताकि किसी भी आपातकालीन स्थिति में मरीज़ को समय पर अस्पताल पहुंचाया जा सके।
उन्होंने जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग को निर्देश दिये कि दूषित जल से होने वाली बीमारियों की रोकथाम के लिए माता मनसा देवी मंदिर परिसर में लगी सभी पानी की टंकीयों की उचित साफ-सफाई की जाए। इसके अलावा मेले के दौरान पानी की गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए प्रतिदिन सुबह और शाम पानी के सैंपल लेकर जांच के लिए भेजे जाएं। इसी प्रकार उन्होंने निर्देश दिये कि खाद्य सुरक्षा अधिकारी लंगर और प्रसाद की गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए सैंपल लेकर जांच के लिए भेजेंगे।
उपायुक्त ने निर्देश दिये कि हरियाणा रोडवेज़ और सीटीयू द्वारा श्रद्धालुओं को मंदिर तक लाने-लेजाने के लिए प्रयाप्त बसों की व्यवस्था की जाये। बैठक में बताया गया हरियाणा रोडवेज द्वारा चंडीगढ, पंचकूला, कालका, जीरकपुर और नारायणगढ से श्रद्धालुओं के लिये विशेष बस सेवा शुरू की जायेगी। इसके अलावा आईएसबीटी, सेक्टर-17 और 43 से सीटीयू की बसे भी चलाई जायेगी। उन्होंने नगर निगम के अधिकारियों को मंदिर परिसर और धर्मशालाओं में मेले से पूर्व फोगिंग करवाने के निर्देश दिये।
बैठक में माता मनसा देवी पूजा स्थल बोर्ड की सचिव शारदा प्रजापति, काली माता मंदिर कालका के सचिव पृथ्वीराज, एचएसवीपी के कार्यकारी अभियंता एनके पायल, जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के कार्यकारी अभियंता विकास लाठर, हरियाणा राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के क्षेत्रीय अधिकारी वीरेंद्र पूनिया, लोक निर्माण विभाग के एसडीओ डीके राठी, सीएमओ कार्यालय से डाॅ विकास, हरियाणा रोडवेज के ट्रेफिक मैनेजर व्योम शर्मा, श्राईन बोर्ड के एसडीओ राकेश पहूजा के अलावा गैर सरकारी सदस्य विशाल सेठ भी उपस्थित थे।

s://propertyliquid.com