*श्रीमती अरूणा आसफ अली राजकीय महाविद्यालय कालका में राष्ट्रीय सेमिनार का आयोजन*

ईवीएम की हुई रेंडमाइजेशन, कौन सी मशीन किस बूथ पर जाएगी का हुआ निर्धारण

सिरसा, 3 मई।

ऑनलाईन प्रक्रिया के माध्यम से राजनीतिक प्रतिनिधियों की उपस्थिति में रेंडमाइजेशन प्रक्रिया की गई पूरी

सिरसा लोकसभा चुनाव में विधानसभा क्षेत्र के किस बूथ पर कौन सी ईवीएम जाएगी इसका निर्धारण रेंडमाइजेशन प्रक्रिया के तहत किया गया। रेंडमाइजेशन प्रक्रिया को पूरी तरह से ऑनलाईन माध्यम से चुनाव  पर्यवेक्षक सौरभ कुमार की अध्यक्षता में पूरा किया गया। इस अवसर पर उपायुक्त प्रभजोत सिंह व चुनाव लड़ रहे प्रत्याशी व उनके प्रतिनिधि भी उपस्थित थे। 

स्थानीय लघु सचिवालय के बैठक कक्ष में ईवीएम व वीवीपैट की द्वितीय रेंडमाइजेशन की गई। इससे  पूर्व ईवीएम मशीन की प्रथम रेंडमाइजेशन की प्रक्रिया को पूरा किया जा चुका है। प्रथम रेंडमाइजेशन प्रक्रिया में ईवीएम मशीनों के लिए विधानसभा क्षेत्रों का निर्धारण किया गया था। आज ईवीएम व वीवीपैट की दूसरी रेंडमाइजेशन कर विधानसभा क्षेत्र के किस बूथ पर कौन सी मशीन जाएगी का निर्धारण किया गया। उन्होंने उपस्थित राजनीतिक पार्टियों के प्रतिनिधियों व प्रत्याशियों से कहा कि ईवीएम मशीनों के बूथ निर्धारण की पूरी प्रक्रिया ऑनलाईन माध्यम से की गई है। इस अवसर पर एआरओ एवं अतिरिक्त उपायुक्त मनदीप कौर सहित संबंधित विधानसभा क्षेत्रों के एआरओ व राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि मौजूद थे। 

उपायुक्त प्रभजोत सिंह ने रैंडमाइजेशन करके प्रत्याशियों को इस प्रक्रिया के बारे में व्यापक जानकारी प्रदान की। उन्होंने कहा कि चुनाव आयोग के निर्देशानुसार आनलाईन प्रक्रिया के माध्यम से रैंडमाइजेशन के आधार पर ही ईवीएम वीवीपैट मशीनें भेजी जाएंगी। उपायुक्त ने सभी पोलिंग पार्टियों के लिए चुनाव प्रक्रिया सबंधी जानकारी के लिए ईवीएम व वीवीपैट का प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसके साथ-साथ माईक्रो ऑब्जर्वरों को पूरी चुनाव प्रक्रिया के साथ-साथ ईवीएम के उपयोग बारे भी प्रशिक्षित किया जाएगा। उन्होंने राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों से कहा कि मतदान के लिए ईवीएम तैयारी की पूरी प्रक्रिया को वे उपस्थित रहकर देख सकते हैं। 

इस अवसर पर एआरओ एवं एसडीएम डबवाली ओम प्रकाश, एसडीएम ऐलनाबाद अमित कुमार, एसडीएम सिरसा वीरेंद्र चौधरी, एसडीएम फतेहाबाद सुरजीत नैन, एसडीएम रतिया डा. किरण सिंह, एसडीएम नरवाना जगदीप सिंह, सीटीएम जयवीर सिंह, डीआरओ राजेंद्र, तहसीलदार चुनाव राम निवास सहित राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि मौजूद थे। 

0 replies

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply