*किसानों की आमदनी बढाने के लिए चलाई जा रही अनेक योजनाएं*

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2023 एवं विश्व पाचन दिवस के अवसर पर पीजीआई चंडीगढ़ में संगोष्ठी का हुआ आयोजन

-हरियाणा राज्य योग, आयुर्वेद एवं प्राकृतिक चिकित्सा को बढ़ावा देने के लिए लगातार प्रयासरत – डॉ जी0 अनुपमा

For Detailed

पंचकूला- 25 मई हरियाणा योग आयोग एवं पीजीआईएमईआर और योग विभाग के संयुक्त तत्वाधान में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2023 एवं विश्व पाचन दिवस के अवसर पर पीजीआई चंडीगढ़ में राष्ट्रीय स्तर की विचार गट स्वास्थ्य के लिए एकीकृत दृष्टिकोण विषय पर संगोष्ठी का आयोजन किया गया ।


डॉ जी0 अनुपमा अतिरिक्त मुख्य सचिव, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग और हरियाणा एवं डॉ सुनील कुमार जोशी, माननीय कुलपति महोदय, उत्तराखंड आयुर्वेदविश्विद्यालय, उतराखंड ने  मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत की। मुख्यअतिथि ने राष्ट्रीय स्तर की विचार संगोष्ठी का दीप प्रज्वलन कर शुभारम्भ किया। एक दिवसीय विचार गोष्ठी में देश भर से ऑनलाइन एवं ऑफलाइन माध्यम से योग एवं विज्ञान के विशेषज्ञ मुख्य वक्ता के रूप में जुड़े  कार्यक्रम की शुरुआत चंडीगढ़ योगासन की टीम द्वारा योगासन की संगीतमय प्रस्तुति द्वारा की गई कार्यक्रम का लाइव प्रसारण टेलीमेडिसिन विभाग के माध्यम से  हरियाणा योग आयोग एवं पीजीआईएमईआर के  फेसबुकए यूट्यूब के साथ साथ जूम पर भी किया गया ।


डॉ जयदीप आर्य, चेयरमैन, हरियाणा योग आयोग ने योग द्वारा किस प्रकार स्वास्थ्य को बेहतर किया जा सकता है, इस विषय पर सभी को जागरूक किया, साथ ही हेल्थ के लिए सबसे लाभदायक आसन बताने के साथ- साथ व्यवहारिक रूप से आसनों का  अभ्यास भी करवाया। डॉ जयदीप आर्य जी ने सभी को दैनिक जीवन में योग को अपनाने के लिए प्रेरित किया ।


डॉ जी0 अनुपमा, अतिरिक्त मुख्य सचिव ने हरियाणा योग आयोग एवं पीजीआईएमईआर को विचार संगोष्ठी के सफल आयोजन के लिए बधाई देते हुए बताया कि भारत में पारम्परिक संस्कृति के अंतर्गत आयुर्वेद को भी प्राथमिकता दी जाती है और हरियाणा राज्य योग, आयुर्वेद एवं प्राकृतिक चिकित्सा को बढ़ावा देने के लिए लगातार प्रयासरत है। स्वास्थ्य सचिव, हरियाणा- डॉ जी अनुपमा जी  ने बताया कि दिनचर्या, ऋतुचर्या एवं स्वस्थवृत्त के नियम सीख कर हम अपने जीवन को स्वस्थ रख सकते हैं!


उन्होंने हरियाणा  योग आयोग द्वारा अनुसंधान कार्य करने पर उनको बधाई दी और सूर्य नमस्कार के क्षेत्र में वर्ल्ड रिकॉर्ड प्राप्त करने पर भी अभिनंदन किया


श्री कुमार गौरव धवन, डिप्टी डायरेक्टर, पीजीआई, श्री संजीव दोसांझ, निदेशक, ऑल इंडिया रेडियो, डॉ सपना नंदा, प्राचार्या, राजकीय शिक्षा संस्थान, डॉ महेंद्र सिंह, प्राचार्य, राजकीय योग शिक्षा एवं स्वास्थ्य संस्थान, चंडीगढ़ एवं डॉ जे0 एस0 ठाकुर, विभागाध्यक्ष सार्वजनिक स्वास्थ्य और सामुदायिक चिकित्सा विशिष्ठ अतिथि के रूप में उपस्थित रहे ।


डॉ मंजीत सिंह, डॉ अनुराग वार्ष्णेय, डॉ ज्योति आर्य, डॉ विनोय सिंह, डॉ नैंसी सहनी, डॉ अतुल पेद्नेकर, हरविंदर तिवाना एवं डॉ अनुपमा बातिश ने अपने वयाख्यान से सबको योग आयोग को जीवन में अपनाने पर बल दिया।

https://propertyliquid.com/