PU Hosts Capacity Building Workshop on Legal Awareness

हरियाणा के मुख्य सचिव ने सभी जिला उपायुक्त को अपने-अपने जिलों में पराली जलाने को रोकने के लिए माननीय सर्वोच्च न्यायालय के आदेशों का पालन सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

उपायुक्त ने किसानों से धान अवशेष न जलाने की करी अपील

पंचकूला, 20 अक्तूबर

For Detailed

हरियाणा के मुख्य सचिव टीवीएसएन प्रसाद ने आज चंडीगढ़ से वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से पराली न जलाने को लेकर प्रदेश के सभी जिला उपायुक्त के साथ बैठक की, व सभी जिला उपायुक्त को अपने-अपने जिलों में गंभीरता से पराली जलाने को रोकने के लिए माननीय सर्वोच्च न्यायालय के आदेशों की अनुपालना सुनिश्चित

करने के निर्देश दिए।

उपायुक्त डाॅ यश गर्ग ने इसके उपरांत लघु सचिवालया के कांफ्रेंस हाल में संबंधित अधिकारियों की बैठक कर संबंधित अधिकारियों को पराली जलाने को रोकने के लिए गंभीरता से माननीय सर्वोच्च न्यायालय के आदेशों का पालन करने के निर्देश दिए।

उन्होने कहा कि किसान मशीनों का प्रयोग करके खेत में अवशेष मिला सकते हैं व बेलर द्वारा गांठ बनाकर उचित प्रबंध कर सरकार द्वारा चलाई जा रही स्कीम का एक हजार रूपये प्रति एकड तक का लाभ उठा सकते हैं। इससे किसानों को आर्थिक रूप से लाभ पहंुचेगा और पराली से पैदा होने वाले धुंए के प्रदूषण से भी बचा जा सकेगा। 

उन्होने बताया कि जो किसान पराली जलाएगा उसके खिलाफ कृषि एवं किसान कल्याण विभाग द्वारा सरकार व सर्वोच्च न्यायालय के निर्देशानुसार एफआईआर दर्ज की जाएगी। इसके अलावा कृषि एवं किसान कल्याण विभाग द्वारा ऐसे किसानों की ‘‘मेरा फसल मेरा ब्यौरा‘‘ में ‘‘रेड एन्ट्री‘‘ दर्ज की जाएगी और दो सीजन तक धान एवं गेहूं की मण्डी में बेचने पर बैन लगा दिया जाएगा।  

उपायुक्त डाॅ यश गर्ग ने जिला के किसानों से पराली न जलाने की अपील की। 

इस अवसर पर जिला राजस्व अधिकारी डा. कुलदीप सिंह, कृषि विभाग के एसडीओ और अन्य संबंधित अधिकारी मौजूद थे।

https://propertyliquid.com