Panjab University scientists bags many research grants from the Department of Science & Technology and Renewable Energy, Chandigarh Administration

सिरसा के सी-ब्लॉक में मिला कोरोना पॉजिटीव, सी-ब्लॉक का कुछ क्षेत्र कंटेनमेंट जोन घोषित

सिरसा, 17 मई।

वहीं सी-ब्लॉक का शेष क्षेत्र व बी-ब्लॉक को किया बफर जोन घोषित


           उपायुक्त रमेश चंद्र बिढान ने बताया कि शहर के सी-ब्लॉक में कोरोना वायरस का एक पोजिटीव मामला सामने आया है। कोरोना वायरस के फैलाव व इसकी रोकथाम के दृष्टिगत सी-ब्लॉक के मकान नम्बर 179 से 184, 196 से 205, 207 से 208, 215 से 227, 231 से 234, 256 से 259 तथा 260 से 271 तक के क्षेत्र को कंटेनमेंट जोन घोषित किया गया है, वहीं सी-ब्लॉक के शेष क्षेत्र व साथ लगती कालोनी बी-ब्लॉक को बफर जोन घोषित किया गया है। कालोनी के पूरे क्षेत्र के साथ-साथ प्रत्येक मकान को सैनिटाइज किया जाएगा। एसडीएम सिरसा कंटेनमेंट बफर जोन के ऑल ऑवर इंचार्ज रहेंगे, जो सभी प्रबंधों व व्यवस्थाओं की देखरेख करेंगे।

For Detailed News-


            उपायुक्त बिढान ने बताया कि गत दिवस अपोलो अस्पताल दिल्ली की लैबोरेट्री से शहर के सी-ब्लॉक निवासी की कोरोना वायरस की पोजिटीव रिपोर्ट मिली है। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि कोरोना वायरस के फैलाव को रोकने के लिए संदिग्धों की स्क्रीनिंग, संदिग्ध मामलों का परीक्षण, क्वारंनटाइन, सोशल डिस्टेंस आदि कार्यों के लिए कार्य योजना तैयार की जाए।

https://propertyliquid.com/


            उन्होंने बताया कि आशा वर्कर व एएनएम की टीमें तैयार की गई हैं, जोकि कंटेनमेंट जोन में आने वाले हर घर को सैनेटाइज करने के साथ-साथ प्रत्येक व्यक्ति की डोर टू डोर स्क्रीनिंग / थर्मल स्कैनिंग करेंगी। इस कार्य की निगरानी के लिए दो सुपरवाइजर और एक महिला एवं बाल विकास अधिकारी को तैनात किया गया है। ये टीमें सिविल सर्जन के दिशा-निर्देशों अनुसार कार्य करेंगी। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि ड्यूटी पर तैनात सभी कर्मचारियों को व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरणों और स्क्रीनिंग / थर्मल स्कैनिंग आदि सभी आवश्यक उपकरण प्रदान किए जाएं।

जीआरजी सीनियर सैकेंडरी स्कूल में बनाया कंट्रोल रुम, दूरभाष नम्बर 01666-240385


            उपायुक्त ने बताया कि कंटेनमेंट जोन और बफर जोन में कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए मत्स्य विभाग के सीईओ अनिल गाबा (94161-00266) व जिला समाज कल्याण अधिकारी नरेश बत्रा (94666-13035) को ड्यूटी मजिस्ट्रेट के रूप में नियुक्त किया गया है। उन्होंने बताया कि जीआरजी सीनियर सैकेंडरी स्कूल में कंट्रोल रुम स्थापित किया गया है जिसका दूरभाष नम्बर 01666-240385 है। कंट्रोल रुम के इंचार्ज उप निदेशक जिला उद्योग केंद्र गुरप्रताप सिंह (94163-35914)होंगे। इसके अलावा डीपीओ डा. दर्शना सिंह व नागरिक अस्पताल के एपिडेमोलॉजिस्ट संजय की भी ड्यूटी रहेगी। उन्होंने सिविल सर्जन को निर्देश दिए कि कंट्रोल रूम में कोरोना वायरस के बचाव के सभी आवश्यक व्यक्तिगत उपकरण व दवाइयों की उपलब्धता सुनिश्चित की जाए। सिविल सर्जन यह सुनिश्चित करेंगे कि इस क्षेत्र में 24 घंटे सभी आवश्यक स्वास्थ्य संबंधी सुविधाएं उपलब्ध रहेंगी। इसी प्रकार जीआरजी सीनियर सैकेंडरी स्कूल प्रबंधन की यह जिम्मेवारी रहेगी कि वे कंट्रोल रुम में सफाई व्यवस्था, स्वच्छ पेयजल व सुचारु बिजली व्यवस्था सुनिश्चित करेंगे।



कंटेनमेंट व बफर जोन में आवागमन पर पूर्णत: प्रतिबंध


            उपायुक्त रमेश चंद्र बिढ़ान ने नगर परिषद अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वे कंटेनमेंट जोन और बफर जोन के पूरे क्षेत्रों को पूरी तरह से सैनेटाइज करवाना सुनिश्चित करें। कर्मचारियों को व्यक्तिगत रूप से व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण जैसे चेहरे के मुखौटे, दस्ताने, टोपी, सैनिटाइजर, जूते उपलब्लध करवाने के साथ सोशल डिस्टेंस की अनुपालन करवाना सुनिश्चित करेंगे। उन्होंने कहा कि कंटेनमेंट जोन के निवासियों के आवागमन पर पूरी तरह से प्रतिबंध रहेगा। यदि कोई ऐसा करता पाया जाता है तो उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। इसके लिए पुलिस विभाग द्वारा पर्याप्त पुलिस बल की तैनाती करते हुए पर्याप्त संख्या में नाकों आदि की स्थापना करेगा। इसके साथ-साथ बफर जोन की आवश्यक बैरिकेडिंग की लाएगी, इसकी जिम्मेवारी कार्यकारी अभियंता पीडब्ल्यूडी की रहेगी।


कंटेनमेंट जोन में लोगों को घर द्वार पर ही पहुंचाई जाएगी सब्जी व राशन


            उपायुक्त रमेश चंद्र बिढ़ान ने बताया कि जिला खाद्य एवं आपूर्ति नियंत्रक यह सुनिश्चित करें कि कंटेनमेंट जोन में खाद्य पदार्थों राशन, दूध, ग्रोसरी, दवाइयां व सब्जियों की आपूर्ति सुचारु रहे। इसके अलावा यह भी सुनिश्चित करें कि कंटेनमेंट जोन में लोगों को घर द्वार पर ही सब्जियों, राशन/किराने की वस्तुओं, दूध आदि पहुंचे। उन्होंने निर्देश कि डिलिवरी के समय ध्यान रखा जाए कि डिलवरी बॉय पूरी तरह से सुरक्षा उपकरण पहनें हों और वह किसी भी घर के अंदर नहीं जाएगा और न ही किसी भी व्यक्ति के संपर्क में आएगा। उन्होंने कहा कि कंटेनमेंट जोन में बिजली की आपूर्ति सुचारू रूप से रहेगी, इसके लिए बिजली विभाग की जिम्मेवारी रहेगी। इसी प्रकार स्वच्छ पेयजल की आपूर्ति एसई पब्लिक हेल्थ द्वारा नियमित रूप से सुनिश्चित की जाए और कंटेनेमेंट जोन में एंबूलेंस व पेरा मैडिकल स्टाफ की तैनाती रहे। उन्होंने ड्यूटी पर तैनात सभी अधिकारियों व कर्मचारियों को निर्देश दिए कि वे अपनी ड्यूटी का निर्वहन कुशलतापूर्वक व जिम्मेवारी के साथ करेंगे। यदि कोई अधिकारी या कर्मचारी कोताही बरतता पाया जाता है, उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई अमल में लाई जाए।

Watch This Video Till End….

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें!