46 PU Faculty shines among “TOP 2% SCIENTISTS OF THE WORLD”

सरकार का मुख्य ध्येय अंत्योदय का विकास

For Detailed

पंचकूला, 11 दिसंबर –  विकसित भारत संकल्प यात्रा के दौरान खण्ड रायपुररानी के गांव बधौर मीरपुर में लोगों को जन कल्याणकारी योजनाओं से अवगत करवाने के लिए कार्यक्रम का आयोजन किया गया।  इसमें पूर्व विधायक श्रीमती लतीका शर्मा, शिवालिक विकास बोर्ड के उपाध्यक्ष ओमप्रकाश देवी नगर, सरंपच सुखचैन ने यात्रा में भाग लिया।
उन्होंने कहा कि सरकार के 9 साल पूरे होने पर इस विकसित भारत संकल्प यात्रा का आयोजन किया जा रहा है, जिसका लोगों को भरपूर लाभ मिल रहा है। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी का सपना है कि प्रत्येक व्यक्ति के जीवन में आर्थिक खुशहाली आए और सरकार की योजनाओं का भी पात्र एवं जरूरतमंद व्यक्ति को अवश्य लाभ मिले। उन्होंने कहा कि हरियाणा व केन्द्र सरकार अंत्योदय के लक्ष्य को लेकर कार्य कर रही है ताकि लाईन में सबसे अंत में खड़े व्यक्ति के जीवन स्तर को उंचा उठाया  जा सके।
उन्होंने कहा कि प्रदेश में अंत्योदय एवं स्वरोजगार मेले आयोजित कर हजारों की संख्या में युवाओं एवं महिलाओं को स्वरोजगार स्थापित करने के लिए ऋण मुहैया करवाया गया है। इसके अलावा युवाओं को बिना खर्ची व पर्ची के पारदर्शी एवं मेरिट आधार पर सरकारी नौकरियां प्रदान की गई हैं। इससे युवा शिक्षा की ओर ललायित हो रहे हैं।    
हरियाणा सरकार व केन्द्र सरकार की योजनाओं का लाभ देने के लिए गांवों में गैस कनैक्शन देने के लिए विशेष स्टाल लगाए गए। इसमें दर्जन भर लोगो ने गैस कनैक्शन का लाभ लिया। इसके अलावा स्वास्थ्य एवं आयुष शिविर में विशेषकर बुजुर्गो, महिलाओं एवं बच्चों के स्वास्थ्य की जांच की गई और उन्हें दवाईयां वितरित की गई। सरल केन्द्र के माध्यम से लोगों को दी जा रही सेवाएं व सुविधाएं भी प्रदान की गई। स्कूली बच्चों की विभिन्न प्रकार की प्रतियोगिताएं भी आयोजित की गई, जिन्हें पारितोषिक वितरित किए गए। मेरी सफल कहानी को लेकर महिलाओं ने स्वंय सहायता समूह के माध्यम से मिले लाभ का विस्तार से बखान किया।

https://propertyliquid.com