46 PU Faculty shines among “TOP 2% SCIENTISTS OF THE WORLD”

*विधानसभा आम चुनाव-2024 के लिए जिला की दोनों विधानसभाओं में नामांकन प्रक्रिया की तैयारियां पूरी* 

*5 सितंबर से शुरू होगी नामांकन प्रक्रिया*

*एसडीएम कार्यालय कालका और एसडीएम कोर्ट रूम पंचकूला में उम्मीदवार कर सकेंगे नामांकन – डा. यश गर्ग*

For Detailed

पंचकूला, 3 सितम्बर – उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डा. यश गर्ग ने बताया कि हरियाणा विधानसभा आम चुनाव-2024 के लिए जिला की दोनों विधानसभाओं में नामांकन करवाने की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। उन्होंने बताया कि 01-कालका विधानसभा के लिए एसडीएम कार्यालय कालका में और 02-पंचकूला विधानसभा के लिए लघु सचिवालय पंचकूला स्थित एसडीएम कोर्ट रूम में प्रत्याशी/ उम्मीदवार नामांकन कर सकेंगे।

डा. यश गर्ग ने बताया कि जिला की कालका और पंचकूला दोनों विधानसभाओं में नामांकन के लिए रिटर्निंग अधिकारियों द्वारा अधिकारियों-कर्मचारियों की डयूटी लगा दी गई है। साथ ही नामांकन प्रक्रिया की रिहर्सल भी कर ली गई है। उन्होंने बताया कि हरियाणा विधानसभा आम चुनाव-2024 की पांच सितम्बर को अधिसूचना जारी होगी। अधिसूचना के साथ कालका और पंचकूला विधानसभा चुनाव के लिए नामांकन प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। उन्होंने बताया कि 12 सितम्बर तक किसी भी कार्यदिवस में सुबह 11 बजे से दोपहर 3 बजे तक प्रत्याशी / उम्मीदवार अपने नामांकन दाखिल कर सकेंगे।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि प्रत्याशी / उम्मीदवार को निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारत फार्मों के साथ नामांकन पत्र जमा करवाना होगा। इनमें फार्म-2बी, फार्म-26 एफिडेविट, बैंक अकाउंट (नया), तीन फोटो, वोट का ब्योरा (विधानसभा क्षेत्र सहित) और व्यक्तिगत जानकारी डाक्यूमंेट सहित शामिल करनी होगी। उन्होंने बताया कि प्रत्याशी / उम्मीदवार को जमानत राशि भी जमा करवानी होगी।

*विधानसभा आम चुनाव-2024 के लिए जिला की दोनों विधानसभाओं में नामांकन प्रक्रिया की तैयारियां पूरी*
*विधानसभा आम चुनाव-2024 के लिए जिला की दोनों विधानसभाओं में नामांकन प्रक्रिया की तैयारियां पूरी*

डा. यश गर्ग ने बताया कि जिला की कालका विधानसभा और पंचकूला विधानसभा सीट अनारक्षित सीट है। इस सीट पर प्रत्याशी / उम्मीदवार से सिक्योरिटी राशि के तौर 10 हजार रूपये जमा करवाने हैं। यदि कोई प्रत्याशी / उम्मीदवार अनुसूचित वर्ग या आरक्षित वर्ग से आवेदन करता है और आवेदन पत्र के साथ अनुसूचित जाति या आरक्षित वर्ग का जाति प्रमाण पत्र साथ संग्लित करता है तो उससे पांच हजार रूपये सिक्योरिटी राशि जमा करवाई जानी है। उन्होंने बताया कि सिक्योरिटी राशि चालान या नकद ही ली जाएगी। इसके अलावा अन्य किसी भी मोड से सिक्योरिटी राशि स्वीकार नहीं की जाएगी।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि जिला की दोनों विधानसभाओं में कुल 4,33,369 वोटर हैं, इनमें 2,27,053 पुरूष वोटर, 2,06,290 महिला वोटर और 26 वोटर थर्ड जेंडर शामिल हैं। 01-कालका विधानसभा में 2,00,297 वोटर शामिल हैं, इनमें 1,04,426 पुरूष वोटर 95,853 महिला वोटर और 18 वोटर थर्ड जेंडर शामिल हैं। 02-पंचकूला विधानसभा में 2,33,072 वोटर शामिल हैं इनमें 1,22,627 पुरूष वोटर, 1,10,437 महिला वोटर और आठ वोटर थर्ड जेंडर शामिल हैं। उन्होंने बताया कि जिला निवार्चन कार्यालय द्वारा दो सितम्बर तक नये वोट बनाने के लिए आवेदन लिए गए हैं। जो आवेदन कार्यालय में प्राप्त हुए हैं, उन्हें वोटर लिस्ट में शामिल करने की प्रक्रिया जारी है, जो जल्द ही पूरी कर ली जाएगी।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने अपील करते हुए कहा कि सभी मतदाता पांच अक्तूबर को मतदान केन्द्रों पर पहुंचकर अपने मत का प्रयोग अवश्य करें।

https://propertyliquid.com