147 बुजुर्ग एवं दिव्यांगों ने भरा 12डी फार्म, रिटर्निंग अधिकारी घर-घर जाकर डलवाएंगे वोट - डा. यश गर्ग

*लोकसभा आम चुनाव-2024*

*राजकीय माॅडल स्कूल के 1000 विद्यार्थियों ने हाथों में स्लोगन व पेंटिंग लेकर जागरूकता के नारे लगाते हुए रैली से मतदान के प्रति किया जागरूक*

*वोटिंग के बाद उंगली पर लगी स्याही वाली फोटो एप पर करें अपलोड, ड्रा निकाल कर देंगे स्कूली बच्चों को पुरस्कार – स्वीप नोडल अधिकारी*

*सी-विजिल एप की प्रक्रिया बताने वाली ‘वाइस आॅफ कालका‘ काॅमिक का किया विमोचन*

For Detailed

पंचकूला, 22 मई – उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डा. यश गर्ग के मार्गदर्शन में लोकसभा आम चुनाव-2024 के लिए 01-कालका विधानसभा में सब्जी मंडी कालका में मतदाताओं को जागरूक करने के लिए स्वीप के तहत कार्यक्रम का आयोजन किया गया। स्वीप नोडल अधिकारी एवं अतिरिक्त उपायुक्त सचिन गुप्ता के नेतृत्व में राजकीय माॅडल सीनियर सेकेंडरी स्कूल कालका के विद्यार्थियों ने नुक्कड़ नाटक किया व जागरूकता रैली निकाली। 

सब्जी मंडी में वोटिंग का प्रतीक उंगली की प्रतिमा बनाई गई। जहां पर बुधवार सुबह राजकीय माॅडल सीनियर सेकेंडरी स्कूल के करीब 1000 विद्यार्थी इकट्ठा हुए। यहां पर जागरूकता का संदेश देने वाला नुक्कड़ नाटक प्रस्तुत किया गया। इसके अलावा ‘वाइस आॅफ कालका‘ काॅमिक का विमोचन किया गया। इसके उपरांत 1000 विद्यार्थियों ने सब्जी मंडी से शुरू होकर गांधी चैक से होते हुए राजकीय माॅडल सीनियर सेकेंडरी स्कूल तक रैली में हिस्सा लिया। इस दौरान हाथों में स्लोगन व पेंटिंग लेकर मतदान के प्रति जागरूक करने के लिए जागरूकता नारे लगाए।

अतिरिक्त उपायुक्त एवं स्वीप नोडल अधिकारी सचिन गुप्ता ने कहा कि एआरओ कालका ने आज स्वीप कार्यक्रम के तहत जागरूकता रैली निकाली है। बच्चों से चुनाव पर पेंटिंग भी बनवाई गई थी। बच्चों से अपील है कि वो अपने माता-पिता को वोट डालने के लिए जरूर भेजें। साथ में अपने पड़ोसियों को भी मतदान केन्द्र पर मतदान के लिए लेकर जाएं। उन्होंने कहा कि हर नागरिक को वोट के अधिकार के प्रति जागरूक किया जा रहा है। उन्होंने बच्चों से अपील की कि वो अपने माता-पिता के मतदान के बाद उंगली के स्याही के निशान वाली फोटो लेकर एप पर अपलोड करें। ड्रा के माध्यम से बच्चों को पुरस्कार देकर सम्मानित किया जाएगा।

एसडीएम एवं एआरओ कालका लक्षित सरीन ने बताया कि चुनाव में समाज के हर वर्ग को हिस्सा लेना चाहिए। चुनाव के दौरान किसी भी प्रकार की कोई समस्या या शिकायत को प्रशासन तक फोन काॅल, एप व स्वयं प्रस्तुत होकर पहुंचा सकते हैं। प्रशासन द्वारा गठित टीमें समय रहते उनकी शिकायतों पर एक्शन लेंगी और उनका समाधान करेंगे। उन्होंने कालका के लोगों से 25 मई का मतदान करने की अपील की।

*‘वाइस आॅफ कालका‘ काॅमिक का किया विमोचन*

कार्यक्रम में स्वीप नोडल अधिकारी एवं अतिरिक्त उपायुक्त सचिन गुप्ता ने ‘वाइस आॅफ कालका‘ काॅमिक का विमोचन किया। काॅमिक का कंसेप्ट एसडीएम एवं एआरओ कालका लक्षित ने दिया और डिप्लोप्ड खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी पिंजौर विनय प्रताप सिंह ने किया। काॅमिक में 7 चित्रों के माध्यम से चुनाव आयोग की सी-विजिल एप से चुनाव के दौरान हो रही कार्रवाई के प्रति जागरूक किया गया। साथ ही कालका के वोटरों से काॅमिक के माध्यम से मतदान की अपील की गई।

*नुक्कड़ नाटक से किया जागरूक*

राजकीय माॅडल सीनियर सेकेंडरी स्कूल कालका के विद्यार्थियों ने नुक्कड़ नाटक प्रस्तुत कर पूरी चुनाव प्रक्रिया समझाया। नाटक के माध्यम से चुनाव के प्रति प्रेरित किया गया। विद्यार्थियों ने संदेश दिया कि लोकतंत्र में वोट डालना जरूरी है और चुनाव के दौरान फैलने वाली बुराइयों से बचने जैसे किसी भी प्रत्याशी से पैसे, शराब व अन्य किसी भी तरह का सहयोग न लेने की प्ररेणा दी। उन्होंने जागरूक करते हुए जाति, धर्म व परिवार के नाम पर वोट न करने का संदेश दिया। इस नाटक की कालका के लोगों ने खूब प्रशंसा की।

*ये रहे मौजूद*

इस कार्यक्रम में एसीपी जोगिन्द्र शर्मा, तहसीलदार कालका विवेक, खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी पिंजौर विनय प्रताप, राजकीय माॅडल सीनियर सेकेंडरी स्कूल के प्रिंसिपल राजकुमार आर्य, नायब तहसीलदार कालका साहिल, नायब तहसीलदार मोरनी राकेश खुराना समेत अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

https://propertyliquid.com