147 बुजुर्ग एवं दिव्यांगों ने भरा 12डी फार्म, रिटर्निंग अधिकारी घर-घर जाकर डलवाएंगे वोट - डा. यश गर्ग

लॉकडाउन : कंबाइन मशीन ऑपरेटर को हर रोज भेजनी होगी मशीन के सेनिटाइजेशन की फोटो : उपायुक्त

सिरसा 10 अप्रैल।

कंबाइन ऑपरेटर को प्रत्येक खेत की फसल कटाई का रिकार्ड रखना जरूरी

लॉकडाउन : कंबाइन मशीन ऑपरेटर को हर रोज भेजनी होगी मशीन के सेनिटाइजेशन की फोटो : उपायुक्त


उपायुक्त रमेश चंद्र बिढ़ान ने बताया कि जिला में फसल कटाई के लिए आने वाली मशीनों के ऑपरेटर को हररोज अपनी मशीन के सेनिटाइजेशन की फोटो भेजनी होगी। इसके लिए सभी मशीन ऑपरेटरों का व्हाटसअप ग्रूप बनाया जाएगा। मशीन ऑपरेटर कोरोना वायरस के बचाव तथा इसके फैलाव को रोकने के लिए जारी हिदायतों का अनुपालन करेंगे।


उपायुक्त ने जानकारी देते हुए बताया कि फसल कटाई सीजन में जिला के साथ लगते पंजाब व राजस्थान से कंबाइन मशीनों का आना स्वाभाविक है। मशीनों व ऑपरेटर का जिला में प्रवेश कोरोना वायरस को लेकर प्रशासन द्वारा जारी हिदायतों व उपायों की अनुपालना सुनिश्चित होने के बाद ही होगा। उन्होंने कहा कि मशीन ऑपरेटर को रोजाना अपनी मशीन को सेनिटाइज करना होगा। यह सुनिश्चित करने के लिए उसे हररोज मशीन के सेनिटाइजेशन की फोटो व्हाटसअप ग्रूप में डालनी होगी। इसके अलावा मशीन ऑपरेटरों को एक रजिस्टर भी मैंटेन करना होगा जिसमें प्रत्येक खेत की फसल कटाई का रिकार्ड रखना जरूरी होगा ताकि आवश्यकता पडऩे पर जांच पड़ताल की जा सके। यदि मशीन मालिक के पास सेनिटाइजर उपलब्ध नहीं है तो उसे मशीन को डिटर्जेंट पाउडर से साफ करना होगा।

https://propertyliquid.com/


उन्होंने बताया कि अधिकारियों को निर्देश जारी किए गए हैं कि उक्त राज्यों की सीमा के साथ लगते जिला के सभी नाकों पर स्वस्थ्य टीमें तैनात की जाएं। जिला की सीमा में प्रवेश करने वाले प्रत्येक कंबाइन हार्वेस्टर व ऑपरेटर की स्वास्थ्य जांच की जाए तथा नाम, पता सहित पूरा रिकार्ड रखा जाए। उन्होंने कहा कि सीमा में प्रवेश से पहले नाकों पर तैनात चिकित्सा टीमों द्वारा कंबाइन ऑप्रेटर व उनके साथ अन्य व्यक्तियों की स्क्रीनिंग की जाएगी और प्रत्येक व्यक्ति की गतिविधियों का रिकार्ड भी रखा जाएगा। 

Watch This Video Till End….

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें!