147 बुजुर्ग एवं दिव्यांगों ने भरा 12डी फार्म, रिटर्निंग अधिकारी घर-घर जाकर डलवाएंगे वोट - डा. यश गर्ग

राष्ट्रीय पोषण माह के अंतर्गत जिला कार्यक्रम अधिकारी कार्यालय में पोषण जागरूकता व हेल्थ चेकअप कैंप का किया आयोजन

-सिगरेट एवं तंबाकू सेहत के लिये हानिकारक है और शरीर में लग सकती है कई गंभीर बीमारियां

-सार्वजनिक स्थानों पर धूम्रपान करने वालों के किये जायेंगे चालान-उपायुक्त

पंचकूला, 13 सितंबर- उपायुक्त श्री महावीर कौशिक ने आज लघु सचिवालय के सभागार में सिगरेट एवं अन्य तंबाकू उत्पाद अधिनियम (कोटपा) 2003 के संबंध में आयोजित बैठक की अध्यक्षता की तथा सार्वजनिक स्थानों पर धूम्रपान को रोकने के लिये आवश्यक दिशा निर्देश दिये।


उन्होंने कहा कि यह सुनिश्चित किया जाये कि शिक्षण संस्थानों के 100 मीटर की परीधि में बीड़ी, सिगरेट व तंबाकू की बिक्री ना हो और यदि कोई ऐसा करता पाया जाता है तो कोटपा के तहत उसका चालान किया जाये।
उपायुक्त ने कहा कि सिगरेट एवं तंबाकू का सेवन सेहत के लिये हानिकारक है और इसके सेवन से शरीर में कई गंभीर बीमारियां लग सकती है। उन्होनंे कहा कि सिगरेट एवं अन्य तंबाकू उत्पाद अधिनियम (कोटपा) 2003 के तहत सार्वजनिक स्थानों (होटल, रेलवे स्टेशन, सरकारी एवं गैर सरकारी कार्यालय, बस स्टेंड, सिनेमाहाल, स्कूल व काॅलेज आदि) पर सिगरेट, बीडी या किसी अन्य माध्यम से धूम्रपान करने पर प्रतिबंध है और इसकी उल्लंघना करने पर 200 रुपये तक के जुर्माने का प्रावधान है।


उन्होंने संबंधित अधिकारियों को अपने-अपने अधिकृत क्षेत्रों में छापेमारी कर सार्वजनिक स्थानों पर धूम्रपान करने वालों के चालान करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग  द्वारा बैनर व पंपलेट के माध्यम से लोगों को धूम्रपान और तंबाकू के सेवन से शरीर पर पड़ने वाले दुष्प्रभाव के बारे में अवगत करवाया जाये ओर  सार्वजनिक कार्यालयों और स्थानों पर (यहां धूम्रपान करना निषेध है ) के संदेश वाले पोस्टर भी लगाये जाये।

ध्रूमपान, तंबाकू, गुटका व खैणी के सेवन से हो सकती है ये बीमारियां


दमा, सांस में परेशानी, खांसी व कफ, हद्य रोग, बल्ड प्रेशर, अधरंग एवं डायबिटीज, आंखों में जलन के साथ मोतियाबिंद, गर्भवती महिलाओं के पेट में बच्चे के चेहरे, मुंह, होंठो के जन्म दोष के रोग, डिलीवरी के दौरान जोखिम, विभिन्न अंगो का केंसर जैसे फेफड़े, गले, मुंह, लीवर तथा टीबी।


इस अवसर पर उपायुक्त ने तंबाकू फ्री जनरेशन नामक पुस्तिका का विमोचन भी किया।


बैठक में एसडीएम ऋचा राठी, डाॅ संदीप जैन, खाद्य सुरक्षा अधिकारी गौरव शर्मा, एएसओ उपेंद्र कुमार, ट्रेफिक मैनेजर ब्योम शर्मा, एचएमओ डाॅ शिल्पा सहित अन्य संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।