46 PU Faculty shines among “TOP 2% SCIENTISTS OF THE WORLD”

राज्यसभा सांसद ने 78वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर ध्वजारोहण कर कालकावासियों को दी बधाई व शुभकामनांए*

*श्री कार्तिकेय शर्मा ने स्वतंत्रता सैनानी, वार वीडो व लोकतंत्र सैनानी के आश्रितों को शाॅल भेंट कर किया सम्मानित*

*शहीदों के बलिदान से मिली हमें आजादी-श्री शर्मा*

*राज्यसभा सांसद ने उत्कृट कार्य करने वाले छात्र-छात्राओं, पुलिस व अन्य कर्मचारियों को किया सम्मानित*

For Detailed

पंचकूला, 15 अगस्त : राज्यसभा सांसद श्री कार्तिकेय शर्मा ने आज श्रीमती अरूणा आसफ अली राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय कालका के खेल मैदान में 78वें स्वतंत्रता दिवस के पावन अवसर पर ध्वजारोहण किया और कालकावासियों को बधाई व शुभकामनांए दी। उन्होने कहा कि असंख्य शहीदों के बलिदान से हमें आजादी मिली है। वे सभी शहीदों को नमन करते हैं। 

   इस अवसर पर पूर्व विधायिका लतिका शर्मा, नगर परिषद कालका के चेयरमैन श्री कृष्ण लांबा, एसडीएम कालका श्री लक्षित सरीन भी उपस्थित थे। 

   इस मौके पर राज्यसभा सांसद ने संबांधित करते हुए कहा कि आज हर भारतवासी के लिए खुशी एवं गर्व का दिन है। ‘‘हर घर तिरंगा’ के माध्यम से पूरा देश देशभक्ति के रंग में रंगा हुआ है। आजादी के लिए मां भारती के अनगिनत सपूतों ने अपना सर्वस्व बलिदान कर दिया और असंख्य देशभक्तों ने कष्ट और यातनाएं सही। 

   उन्होने कहा कि वे आजादी की बलिवेदी पर अपने प्राणों की आहुति देने वाले सभी ज्ञात-अज्ञात शहीदों को नमन करते हैं और उन वीर सैनिकों को भी सलाम करते हैं, जिन्होंने आजादी के बाद देश की एकता व अखंडता की खातिर अपने प्राण न्यौछावर कर दिए। उन्हीं के बलिदान के कारण आज हम आजादी की खुली हवा में सांस ले रहे हैं। 

    उन्होने कहा कि आजादी के आंदोलन की पहली चिंगारी 10 मई, 1857 को हरियाणा के अम्बाला से फूटी थी। उस चिंगारी ने आगे चलकर जन-आन्दोलन का रूप लिया व अंग्रेजी हुकूमत को उखाड़ फेंकने में कामयाबी हासिल की। इस आंदोलन के बलिदानियों की देशभक्ति से हमारी युवा पीढी प्रेरणा हासिल करे, इसके लिए अम्बाला छावनी में शहीदी स्मारक बनाया जा रहा हैं। आजादी के बाद भी 1962, 1965 व 1971 के विदेशी आक्रमण से लेकर कारगिल युद्ध तक हरियाणा के वीर जवानों ने वीरता की मिसाल पेश करते हुए देश की आजादी को अक्षुण बनाए रखने में निरंतर योगदान दिया है। हम अपने शहीदों के बलिदानों का कर्ज तो नहीं चुका सकते, लेकिन उनके परिजनों की देखभाल करके उनके प्रति सम्मान अवश्य जता सकते हैं। इस दिशा में सरकार ने ‘सैनिक व अर्ध-सैनिक कल्याण विभाग’ का गठन किया है। युद्ध के दौरान शहीद हुए सेना व अर्ध-सैनिक बलों के जवानों की अनुग्रह राशि व आई.ई.डी. ब्लास्ट के दौरान शहीद होने पर अनुग्रह राशि बढ़ाकर 50 लाख रुपए की गई है। अग्निवीर योजना के तहत युवाओं को नौकरियों में विशेष लाभ देने और स्वरोजगार हेतू 5 लाख रुपए तक का ऋण देने का निर्णय लिया गया है।

    उन्होने कहा कि ‘सुशासन से सेवा’ के संकल्प के साथ जनसेवा का दायित्व संभालने वाली वर्तमान सरकार ने प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के ‘सबका साथ-सबका विकास’ और ‘हरियाणा एक-हरियाणवी एक’ के मूलमंत्र पर चलते पूरे हरियाणा और हर एक हरियाणवी की तरक्की और उत्थान के लिए काम किया है। पिछले लगभग 10 साल में हरियाणा सद्भाव, सौहार्द, समान विकास, समरसता के साथ-साथ उन बदलावों का साक्षी रहा हैं, जिनसे हर आदमी का जीवन सरल, सुगम और सुरक्षित हुआ है। हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री नायब सिंह सैनी के कुशल नेतृत्व में जनसेवा और जनता के बीच न केवल बेहतर व्यवस्था बनाने का काम किया गया है, बल्कि ऐसी व्यवस्था देने का प्रयास किया गया है, जिसमें जन-जन को योजनाओं और सेवाओं का सरल तरीके से लाभ प्राप्त हो। 

   श्री कार्तिकेय शर्मा ने कहा कि हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री नायब सिंह सैनी के कुशल नेतृत्व में सरकार ने गरीबों का जीवन-स्तर ऊपर उठाने के लिए गरीबों को स्वरोजगार के लिए ऋण प्रदान किए हैं। गरीबों के सिर पर छत उपलब्ध करवाने के लिए ‘प्रधानमंत्री आवास योजना’ के तहत हजारों मकान बनाए गए हैं। ग्रामीण क्षेत्रों में गरीब परिवारों को 100-100 वर्ग गज तथा शहरी क्षेत्रों में 30-30 वर्ग गज के प्लाट देने की योजना को मूर्तरूप दिया है और कई शहरों एवं गांवों में प्लाट प्रदान किए गए हैं। गरीब परिवारों को फ्री परिवहन सुविधांए देने के लिए हैपी कार्ड वितरित किए जा रहे है। 

राज्यसभा सांसद ने कहा कि सरकार ने कृषि, उद्योग, व्यापार, रोजगार, शिक्षा, स्वास्थ्य आदि हर क्षेत्र में भी ई-गवर्नेंस के माध्यम से क्रांतिकारी बदलाव किए हैं। हरियाणा देश का पहला राज्य है जिसमें किसानों की सभी फसलों को एमएसपी पर खरीदने का निर्णय लिया गया है। जिस प्रकार, परिवार पहचान पत्र के डेटा से विभिन्न योजनाओं का लाभ लोगों को घर बैठे ही मिल रहा है, उसी प्रकार, कृषि क्षेत्र में ’मेरी फसल-मेरा ब्यौरा’ पोर्टल बनाकर किसान को लाभ देने वाली अनेक योजनाओं को जोड़ दिया गया है। फसल बिक्री की राशि, खराबे का मुआवजा, भावांतर भरपाई की राशि, मेरा पानी-मेरी विरासत, धान की सीधे ही बिजाई की प्रोत्साहन राशि आदि इस पोर्टल के माध्यम से सीधे ही किसान के खाते में जमा की जाती है। 

    उन्होने कहा कि व्यापारियों का भी प्रदेश के विकास में महत्वपूर्ण योगदान है। इसलिए उनके हित में भी अनेक कदम उठाये गए हैं। व्यापारियों के लिए चलाई जा रहा ज्यादातर योजनाएं आनलाईन कर दी गई हैं। प्राकृतिक आपदा में व्यापारियों के जान व माल के नुकसान की भरपाई के लिए ‘मुख्यमंत्री व्यापारी क्षतिपूर्ति बीमा योजना’ और ‘मुख्यमंत्री व्यापारी सामूहिक निजी दुर्घटना बीमा योजना’ शुरू की गई हैं। ’प्रधानमंत्री लघु व्यापारी मानधन योजना’ के तहत खुदरा विक्रेताओं और दुकानदारों की मासिक पेंशन सुनिश्चित की गई है। 

उन्होने कहा कि आज हमारे युवा बड़ी उपलब्धियां प्राप्त कर देश-प्रदेश का नाम रोशन कर रहे हैं। मैडल जीतने वाले खिलाड़ियों को नकद पुरस्कार देने के साथ-साथ सरकारी नौकरियां दी जा रही हैं। अवार्ड पाने वाले खिलाड़ियों को मासिक मानदेय भी दिया जाता है। पेरिस ओलम्पिक में भी हमारे खिलाडियों ने देश में सबसे अधिक पदक जीते हैं। 

   उन्होने कहा कि सरकार ने पंचायती राज संस्थाओं के पदाधिकारियों के मानदेय में दोगुनी बढ़ौतरी की है। ग्रामीण क्षेत्रों के सफाई कर्मियों एवं चैकीदारों का मानदेय भी बढ़ाया गया है। हमने गांवों के विकास में महिलाओं की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए पंचायती राज संस्थाओं में महिलाओं को 50 प्रतिशत प्रतिनिधित्व दिया है। शहरों की सब संपत्तियों की भी प्रापर्टी आई.डी. बना कर सम्पत्तियों की खरीद-बेच में होने वाली धोखाधड़ी को समाप्त किया गया है। साथ ही सम्पत्ति के लिए ‘नो डयूज सर्टिफिकेट‘ को भी आनलाइन कर दिया गया है। 

    इस अवसर पर सांसद श्री कार्तिकेय शर्मा ने स्वतंत्रता सेनानी श्री जितेंद्र कुमार, श्री बरकत राम, श्री देवेंद्र और श्री अजमेर सिंह, वार वीडो श्रीमती सलोचना, श्रीमती दर्शन कौर और श्रीमती रजनी देवी, लोकतंत्र सैनानी व उनकी पत्नियां नामतः श्री राम रतन, श्री पृथ्वीराज, श्री सुदर्शन कुमार, श्रीमती कांता मारवा, श्रीमती संतोष शर्मा, श्रीमती राजदुलारी, श्रीमती शकंुतला गर्ग, श्रीमती शंकुतला देवी को शाॅल भेंट कर सम्मानित किया। 

   इससे पूर्व राज्यसभा सासंद ने हरियाणा पुलिस, होमगार्ड, एनसीसी कैडेट और विभिन्न कालेज व स्कूलों के छात्र-छात्राओं द्वारा निकाली गई परेड का निरिक्षण किया व सलामी ली। इस अवसर पर एलपाईन स्कूल, आईशर स्कूल, सोफिया कांवेंट स्कूल, युनिसन इंटरनेशनल स्कूल, जेबी स्मार्ट स्कूल, डीएवी स्कूल सूरजपुर, एसएसडी स्मार्ट स्कूल, बाल भारती स्कूल, आर्या गल्र्ज सीनीयर सैकेंडरी स्कूल कालका, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय पिंजौर, नोबल हाई स्कूल, सिख गल्र्ज हाई स्कूल के बच्चों ने बेहतरीन सांस्कृतिक कार्यक्रम व देश भक्ति के गीतों से समा बांधा। श्री शर्मा ने विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृट कार्य करने वाले प्रिंसीपल, योगा विद्यार्थी, शैक्षणिक क्षेत्र में गौल्ड मैडल प्राप्त करने वाले विद्यार्थी व खेल में मैडल प्राप्त करने वाले, यूपीएससी में स्थान प्राप्त करने वाले छात्र-छात्राओं व पुलिस तथा अन्य कर्मचारियों को भी सम्मानित किया। 

    इस अवसर पर मंडल अध्यक्ष भूवनजीत, नवराता राम, किसान मोर्चा से सुनील धीमान, कष्ट निवारण कमेटी के सदस्य विजय कालिया, सूच्चा राम, रामदयाल नेगी, तहसीलदार विवेक गोयल, बीडीपीओ विनय प्रताप, ईओ जरनैल सिंह, नगर परिषद के काउंसलर तथा अन्य गणमान्य व्यक्ति मौजूद थे।

https://propertyliquid.com