46 PU Faculty shines among “TOP 2% SCIENTISTS OF THE WORLD”

योग जीवन का हिस्सा नहीं बल्कि  जीवन जीने का बेहतरीन तरीका -ज्ञानचंद

योग सहायकों को डाईटीशियन का प्रशिक्षण देकर किया जाएगा मजबूत

अगले दो माह में 100 और व्यायामशाला खोली जाएगी

For Detailed

पंचकूला, 21 जून – हरियाणा विधान सभा के अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रयासों से योग को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर नई पहचान मिली है और योग से लोगों की दिनचर्या आसान व सरल हुई है। इसके अलावा योग लोगों को अनेक व्याधियों से भी निजात दिलाते हैं।

श्री गुप्ता सेक्टर 5 परेड ग्राउंड में पंतजंलि योग समिति एवं जिला प्रशासन के सहयोग से आयोजित 10वे अंतराष्ट्रीय योग दिवस को संबोधित कर रहें थे। इस योग कार्यकर्म में भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी और हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी का लाईव प्रसारण दिखाया गया।

हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ने नागरिकों को योग दिवस की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि इस योग दिवस का थीम है योग स्वयं और समाज के लिए है। इसलिए योग जीवन का सार बन चुका हैं और इसे दुनिया ने जीवन में उतारा है। उन्होंने कहा कि करो योग और रहे निरोग, योग से अनेक बीमारियो को दूर किया जा सकता है। हम सभी को योग से ऊर्जा के साथ आगे बढ़ने का संकल्प लेना चाहिए। इस प्रकार योग हमारे जीवन को सरल बनाता है।

विधान सभा अध्यक्ष ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रयासों से जब अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का प्रस्ताव रखा गया तो 177 देशों ने इस पर अपनी सहमति जतायी और वर्तमान  समय में 200 से अधिक देशों में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है। योग का मतलब जोड़ना इसलिए हमें जीवन शैली का अंग बनाकर दैनिक जीवन से जोड़ना चाहिए। योग से मन को शांति मिलती है और दिल की बीमारियों से मुक्ति मिलती है।

उन्होने कहा कि वर्तमान में भागदौड़ की जिंदगी योग हमारी ऊर्जा का स्रोत है। कोरोना काल में जब तक वैकसीन नहीं आयी थी तब तक योग हमारे जीवन का एक महत्वपूर्ण जीवन रक्षक बना रहा। उन्होंने कहा कि योग को बढ़ावा देने के लिएं राज्य के 1121 स्थानों को चिन्हित कर वहाँ पर योग व्यायामशाला खोली जा रही है। अब तक 714 से ज्यादा व्यायामशालाओं में योग और शारीरिक व्यायाम किया जाता है। इसके अलावा जिला स्तरीय योग कार्यक्रम में बच्चों ने संगीतबद्ध योग क्रियाएं कर सभी को भावविभोर कर दिया।

हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि सरकार आगामी दो माह में 100 और व्यायामशाला खोलेगी जिनका ग्रामीण लोगो को लाभ मिलेगा। इसके अलावा राज्य में अब तक 877 योग सहायकों की भी नियुक्ति की गई है। उन्होंने कहा कि  योग सहायकों को डाईटीशियन का प्रशिक्षण देकर और मजबूत किया जाएगा ताकि योग सिखाने के बाद चार बजे तक डिस्पेंसरी में भी अपनी सेवाएँ देंगे। योग दिवस पर खण्ड बरवाला, रायपुररानी और पिंजौर में भी पंतजंलि योग समिति के सहयोग से कार्यक्रम आयोजित किए गए। इनमें रामपाल जांगड़ा, निर्मल कोहली, अनूप कुमार, अमनदीप, यशपाल, नवीन गोयल, सतपाल प्रजापत, मोहित शर्मा, सुरेश कुमार सहित कई पदाधिकरियों ने योग करवाया।

इस मौके पर उपायुक्त डा.यश गर्ग, जिला अध्यक्ष दीपक शर्मा, जिला महामंत्री वीरेन्द्र राणा, जिला परिषद के सी ई ओ गगन दीप सिंह, एसडीएम गौरव चौहान, नगरादीश मन्नत राणा,जिला खेल अधिकारी नील कमल, जिला शिक्षा अधिकारी सतपाल कौशिक, महाप्रबंधक अशोक शर्मा सहित अनेक जिला स्तर के अधिकारी एवं पंतजंलि तथा पार्टी पदाधिकारी मौजूद रहे।

https://propertyliquid.com