147 बुजुर्ग एवं दिव्यांगों ने भरा 12डी फार्म, रिटर्निंग अधिकारी घर-घर जाकर डलवाएंगे वोट - डा. यश गर्ग

बच्चों को नशे के दुष्प्रभावों के बारे में अभिभावक करें जागरूक : उपायुक्त रमेश चंद्र बिढ़ाण

सिरसा, 25 सितंबर।


                  उपायुक्त रमेश चंद्र बिढ़ाण ने कहा कि नशे पर अंकुश के लिए प्रशासनिक प्रयास के साथ-साथ अच्छे संस्कारों और लोगों की जागरूकता जरुरी है, क्योंकि सामाजिक एकजुटता से ही किसी भी चुनौती को हराया जा सकता है। उन्होंने कहा कि अभिभावक अपने बच्चों पर निगरानी रखकर और उचित परामर्श के माध्यम से उन्हे सही दिशा की ओर अग्रसर कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि यदि कोई नशा करता है, तो उसका नुकसान व तकलीफ सबसे अधिक महिला को ही उठानी पड़ती है। इसलिए महिलाएं भी नशा मुक्त जिला बनाने की मुहिम में साथ आएं और नशा करने व बेचने वालों के खिलाफ आवाज उठाते हुए इनकी सूचना बिना डर व झिझक के प्रशासन व पुलिस को दें। उन्होंने कहा कि अगर एकजुट होकर नशे के विरुद्ध आवाज उठाई जाए तो नशे को जड़मूल से उखाड़ा जा सकता है।


For Detailed News-

                  उन्होंने कहा कि जिला में अनेक नशा मुक्ति केंद्र कार्य कर रहे हैं, जिनके माध्यम से नशे की लत से पीडि़त व्यक्तियों की इस बुराई से लडऩे में उनकी मदद की जा रही हैं। उन्होंने कहा कि इन व्यसनों से ग्रस्त व्यक्ति को नशे के कुचक्र से निकालने के लिए परिवार व समाज के सहयोग व सहानुभूति की आवश्यकता होती है। साथ ही माता-पिता को चाहिए कि वे बच्चों को इस बुराई से दूर रखने के लिए उनके साथ अधिक से अधिक समय बिताएं, उनकी समस्याएं सुने तथा उनसे मैत्रीपूर्ण व्यवहार करें। उन्होंने कहा कि नशे के लक्षण दिखने पर तुरंत नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र / नशा मुक्ति केंद्र / पुनर्वास केंद्र में जाकर इलाज करवाएं। उन्होंने कहा कि एक अच्छे स्वस्थ व स्वच्छ समाज के लिए हम सभी को जागरूक होना होगा तथा इस जागरूकता को जन अभियान बनाकर जन-जन तक पहुंचाने में अपना योगदान देना बेहद जरूरी है।


लोक संपर्क विभाग की भजन मंडलियों व सिनेमा यूनिट लोक गीतों व लघु वीडियो फिल्में के माध्यम से लोगों को नशा न करने के लिए कर रही है प्रेरित


                  उपायुक्त रमेश चंद्र बिढ़ाण के दिशा निर्देशानुसार जिला सूचना, जनसम्पर्क एवं भाषा विभाग की भजन मंडलियों व सिनेमा यूनिट द्वारा नशा मुक्त भारत अभियान के तहत जिला में जोरशोर से प्रचार-प्रसार किया जा रहा है। विशेष प्रचार अभियान के माध्यम से एक ओर जहां भजन मंडलियां लोक गीतों व भजनों से लोगों को नशा के दुष्प्रभावों के बारे में अवगत करवा रही है वहीं सिनेमा यूनिट लघु वीडियो फिल्म दिखा कर लोगों को नशा के परिवार व समाज पर पडऩे वाले गंभीर परिणामों के बारे में जागरुक किया जा रहा है।

https://propertyliquid.com


                  विभागीय भजन पार्टियों व सिनेमा यूनिट द्वारा विशेष प्रचार अभियान के माध्यम से दर्जनों गांवों को कवर किया जा चुका है। प्रचार के दौरान लोगों से नशे में लिप्त युवाओं को नागरिक अस्पताल सिरसा व कालांवाली में स्थापित नशा मुक्ति केंद्रों में उपचार के बारे में जानकारी दी जा रही है। इसके अलावा अपील की जा रही है कि नशे से ग्रस्त लोगों को इन नशा मुक्ति केंद्रों में इलाज के लिए भेजें तथा लोगों को नशा न करने के लिए प्रेरित करें।