आदर्श आचार संहिता के दौरान कैश, शराब, हथियार और अन्य चुनाव संबंधी सामग्री पर निगरानी रखने के लिए किया गया उड़न दस्ते व स्थैतिक निगरानी टीमों (एसएसटी ) का गठन- जिला निर्वाचन अधिकारी

नागरिक सजगता का दे परिचय, पराली के बनाएं आय का स्त्रोत : उपायुक्त रमेश चंद्र बिढ़ाण

सिरसा, 18 अक्तूबर। उपायुक्त रमेश चंद्र बिढ़ाण ने कहा कि भूमि से हमें खाद्यान प्राप्त होते हैं, ऐसे हमें हमारी यह जिम्मेवारी बढ़ जाती है कि हम अपनी भूमि के स्वास्थ्य का अधिक ख्याल रखें। फसल कटाई के सीजन के दौरान प्रतिवर्ष किसानों द्वारा फसल अवशेष जलाने से वातावरण में प्रदूषण का मात्र बढ़ जाती है, जिससे जहां एक तरफ भूमि बंजर होती है वहीं वायु प्रदूषण से मानव जीवन व जीव जंतुओं पर भी संकट मंडराने लगता है। 

For Detailed News-

उपायुक्त बिढ़ाण ने बताया कि फसल अवशेषों में आग लगाने से हवां में प्रदूषण के छोटे-छोटे कणों से पीएम 2.5 का स्तर अत्यधिक बढ़ जाता है और सांस लेने में तकलीफ होती है तथा कोरोना संक्रमित रोगियों के लिए ज्यादा घातक हो सकता है। इसके अतिरिक्त फसल अवशेष जलाने से पैदा हुए धूएं से अस्थमा व कैंसर जैसे रोगों को भी बढ़ावा मिलता है।  उन्होंने कहा कि पराली को जलाने से भूमि में मौजूद कई उपयोगी बैक्टीरिया व कीट नष्टï हो जाते हैं वहीं मिट्टïी की जैविक गुणवत्ता भी प्रभावित होती है। उन्होंने बताया कि किसान राष्टï्रीय कृषि नीति की पालना करके पर्यावरण संरक्षण में अपना योगदान दे सकते हैं। इसके अलावा बॉयोमास एनर्जी, खेतों में छप्पर तथा मशरुम की खेती आदि में भी फसल अवशेष का प्रयोग किया जा सकता है। 

https://propertyliquid.com

उन्होंने कहा कि नागरिक सजगता का परिचय देते हुए पराली को न जलाएं बल्कि पराली के अवशेषों को पशुचारे के रुप में प्रयोग करें। उन्होंने कहा कि कोई भी व्यक्ति पराली को आग न लगाएं और दूसरों को भी इस बारे में जागरुक करें। सामूहिक संकल्प से ही हम अपने जिला को प्रदूषण मुक्त बना सकते हैं। उन्होंने किसानों से अपील की कि वे फसल अवशेष प्रबंधन को अपनाएं, धान के फानों को जलाने की बजाए उनका प्रबंधन करें। उन्होंने यह भी कहा कि फसल अवशेषों को खेत में ही प्रयोग करें और अपनी भूमि की उर्वरा शक्ति को बढ़ाएं। उन्होंने बताया कि कोई भी किसान / व्यक्ति खेतों में पराली जाता है तो आईपीसी की धारा 188 के तहत उसे 6 माह की जेल व 15 हजार रुपये तक का जुर्माने अथवा दोनों का प्रावधान है। 

सरपंच निभाएं अपना दायित्व, ग्रामिणों को करें फसल अवशेष न जलाने के लिए प्रेरित : उपायुक्त बिढ़ाण

उपायुक्त रमेश चंद्र बिढ़ाण ने जिला की ग्राम पंचायतों से आह्वïान किया कि वे अपने-अपने गांवों में ग्राम सभा की बैठक में ग्रामीणों को पराली न जलाने की शपथ भी दिलवाएं। उन्होंने कहा कि सकारात्मक सोच व दृढ संकल्प से ही हम जिला में पराली जलाने की घटनाओं पर शत प्रतिशत अंकुश लगा सकते हैं, इसलिए सरपंच अपना दायित्व गंभीरता से निभाएं और ग्रामीणों को पराली न जलाने के लिए जागरुक करें। उन्होंने कहा कि ग्रामीणों को पराली जलाने से होने वाले नुकसान व उसके प्रबंधन के बारे में विस्तार से बताएं।