147 बुजुर्ग एवं दिव्यांगों ने भरा 12डी फार्म, रिटर्निंग अधिकारी घर-घर जाकर डलवाएंगे वोट - डा. यश गर्ग

नशे के दुष्परिणामों को समझें युवा, समाज हित में लगाएं अपनी ऊर्जा : डीएसपी संजय बिश्रोई

सिरसा, 4 सितंबर।


              उपायुक्त रमेश चंद्र बिढ़ाण के निर्देशानुसार जिला में नशा मुक्त भारत अभियान चलाया जा रहा है जिसके तहत विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से लोगों को नशे से दूर रहने का संदेश व नशे के दुष्परिणामों के बारे में बताया जा रहा है। इस मुहिम में जिला प्रशासन के साथ-साथ सामाजिक, धार्मिक व अन्य संस्थाएं भी सहयोग कर रही है। इसके अलावा नशा को जड़मूल से खत्म करने व अभियान को सफल बनाने के लिए विभागों द्वारा भी एक-एक गांव को गोद लिया जा रहा है। इन गांवों में गोद लेने वाले विभाग की देखरेख में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा जिसमें पंच-सरपंच के माध्यम से आमजन को नशे से दूर रहने के लिए पे्ररित किया जाएगा।

For Detailed News-


                  इसी कड़ी में जिला मत्स्य विभाग द्वारा गांव खैरेकां में वीरवार देर सांय गांव के पंचायत भवन में जागरुकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में उप पुलिस अधीक्षक संजय बिश्रोई, सरपंच निशांत कंबोज, पंचायत सदस्य सहित अन्य ग्रामीण भी उपस्थित थे।


                  उप पुलिस अधीक्षक संजय बिश्रोई ने बताया कि युवा शक्ति अपनी ऊर्जा सकारात्मक व समाजहित के कार्यों में लगाएं जिससे स्वस्थ व सभ्य समाज का निर्माण हो सके। उन्होंने कहा कि नशा मुक्त भारत अभियान में सभी वर्गों के लोग अपना पूरा सहयोग व योगदान करें। कोई भी अभियान आपसी सहयोग के बिना सफल नहीं हो सकता। उन्होंने कहा कि सेवा भाव से नशे में लिप्त युवाओं को इस दलदल से निकालने में अपनी भूमिका निभाएं। उन्होंने ग्रामीणों से आह्वïान किया कि वे अपने बच्चों को शिक्षा के साथ-साथ संस्कारों का भी ज्ञान दें और बच्चों से निरंतर संवाद के साथ-साथ उनकी रुचि व देखभाल का भी ख्याल रखें। उन्होंने ग्रामीणों से कहा कि जिला को नशा मुक्त बनाने में पुलिस प्रशासन द्वारा पूर्ण योगदान व सहयोग किया जाएगा। उन्होंने कहा कि पुलिस प्रशासन द्वारा तीन टोल फ्री नंबर 88140-11620, 88140-11624 व 88140-11675 जारी किए गए हैं, इन नंबरों पर नशा बेचने वालों की सूचना दे सकते हैं। उन्होंने कहा कि सूचना देने वाले का नाम गुप्त रखा जाता है और सूचना पर तत्परता से कार्रवाई की जाती है।

https://propertyliquid.com/


                  जिला मत्स्य अधिकारी जगदीश चंद्र ने बताया कि नशा मुक्त भारत अभियान के तहत गांव में जागरुकता कैंपों, योग शिविरों व अन्य गतिविधियों का आयोजन किया जाएगा। उन्होंने कहा कि युवाओं के उज्जवल भविष्य के लिए हमें आज ही संभलना होगा जिससे हमारी आने वाली पीढ़ी नशे से दूर रहते हुए अपने जीवन को सही दिशा दे सके। इसके अलावा नशे से पीडि़त युवाओं व उनके परिवारों को भी मुख्यधारा में लाने के लिए अपना दायित्व समझते हुए हर नागरिक को सम्पूर्ण योगदान देना होगा। नशे में लिप्त लोगों को न केवल नशा छोडऩे के लिए प्रेरित करें बल्कि उन्हें इलाज के लिए नशा मुक्ति केंद्रो में लाएं। उन्होंने गांव के मौजिज व्यक्तियों, बुर्जुगों से कहा कि जिला में दिन प्रतिदिन बढ़ रहा नशा आज बेहद गंभीर विषय है और हमें अपने जिला व गांव को नशामुक्त बनाने के लिए गंभीरता से चिंतन करना होगा। इसके साथ-साथ समय-समय पर युवाओं को प्यार से समझाते हुए नशे की ओर न बढऩे के लिए प्रेरित करना चाहिए। ग्रामीणों ने नशा मुक्त भारत अभियान को सफल बनाने में जिला प्रशासन व पुलिस प्रशासन का हर संभव सहयोग देने का आश्वासन दिया।