147 बुजुर्ग एवं दिव्यांगों ने भरा 12डी फार्म, रिटर्निंग अधिकारी घर-घर जाकर डलवाएंगे वोट - डा. यश गर्ग

देश की एकता और अखण्डता के लिए किसी भी तरह के त्याग के लिए हमेशा रहें तैयार – ज्ञानचंद गुप्ता

विधानसभा अध्यक्ष ने शहीद चंद्रशेखर आजाद की 118वीं जयंती पर स्कूलों के मेधावी विद्यार्थियों को किया सम्मानित

विधानसभा अध्यक्ष ने देश भक्ति को बढ़ाने के कार्यक्रम करने वाली संस्था शहीद भगत सिंह जागृति मंच को 2.51 लाख रूपये देने की करी घोषणा

For Detailed

पंचकूला, 23 जुलाई – हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने कहा कि आज देश के नागरिकों को मौलिक अधिकारों के साथ-साथ अपने कर्तव्यों के प्रति  भी जागरूक होने की जरूरत है, क्योंकि आज देश के लिए मरने की बजाए जीने की आवश्यकता है। देश के हर नागरिक की सोच अपने वतन को सबसे उपर रखने की होनी चाहिए। देश की एकता और अखण्डता के लिए किसी भी तरह के त्याग के लिए तैयार रहना चाहिए।

विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता आज सामुदायिक केन्द्र सेक्टर-21 पंचकूला में शहीद चंद्रशेखर आजाद की 118वीं जयंती पर शहीद भगत सिंह जागृति मंच द्वारा आयोजित प्रमुख सरकारी व गैर सरकारी विद्यालयों के मेधावी विद्यार्थियों के सम्मान समारोह में मुख्यातिथि के तौर पर बोल रहे थे। इससे पहले विधानसभा अध्यक्ष ने दीप प्रज्ज्वलित करके कार्यक्रम का शुभारम्भ किया। श्री गुप्ता ने देश भक्ति को बढ़ाने वाले कार्यक्रम करने वाली संस्था शहीद भगत सिंह जागृति मंच को 2.51 लाख रूपये देने की घोषणा की।

श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने कहा कि हमारे देश को आजाद करवाने के लिए असंख्या शहीदों ने अपनी शहादत दी है। जिन देश प्रेमियों ने हंसते-हंसते फंदों को चूमते हुए अपनी कुर्बानी दी है वो ही आजादी की असली कीमत को जानते हैं। उन्होंने कहा कि देश को आजाद करवाने वालों की श्रृंखला काफी लंबी है। इन बलिदानों ने आजादी की राह को आसान किया और देश के लाखों युवाओं में देश की आजादी और वतन के लिए मर-मिटने का जुनून पैदा किया।

विधानसभा अध्यक्ष ने बताया कि देश के लिए शहीद होने वालों में एक नाम शहीद चंद्रशेखर आजाद भी शामिल है। जलियावाला बाग हत्याकांड का चंद्रशेखर आजाद ने बदला लेने का संकल्प ही नहीं लिया बल्कि उसको पूरा भी किया। उन्हांेने बताया कि चंद्रशेखर 1921 में महात्मा गांधी के असहयोग आंदोलन में शामिल हुए। अंग्रेजों ने पकड़कर जेल में बंद कर दिया। जब जज के सामने पेश किया तो खुद को देशभक्त होने को परिचय अलग ही अंदाज में दिया। जज के नाम पूछने पर जवाब में आजाद और पिता का नाम पूछने पर स्वाधीनता/आजादी बताया। ऐसे व्यवहार से चंद्रशेखर पर कोर्ट में ही कोढ़े बरसाए गए, हर कोढ़े के जवाब में भारत माता की जय का नारा लगाया। इतना ही नहीं जेल में भी उनको हर प्रकार की पीढ़ा दी गई। उन्होंने कहा कि आजाद कहते थे कि आखिरी सांस तक दुश्मन की गोलियों का सामना करेंगे। आजाद हैं, आजाद रहेंगे। जब अंग्रेजों ने लड़ाई में उन्हें घेर लिया तो अपनी ही आखिरी गोली खुद को मारकर कुर्बानी दी।

श्री गुप्ता ने बताया कि शहीद भगत सिंह जागृति मंच पंचकूला द्वारा समय-समय पर वीर शहीदों की याद में जयंत व अन्य कार्यक्रम किया जाते हैं। इन आयोजनों के माध्यम से युवाओं में देश के प्रति सम्मान, देश की प्रति जिम्मेदारी को पैदा करना हैं। इसी कड़ी में आज कई स्कूलों के मेधावी विद्यार्थियों को सम्मानित किया है। उन्होंने जागृति मंच की सराहना करते हुए कहा कि देश की संस्कृति व इतिहास के बारे में युवाओं को जागरूक करने और देशभक्ति की भावना पैदा करने का काम संस्थान आगे भी करती रहेगी।

 कार्यक्रम में नगर निगम महापौर कुलभूषण गोयल, शहीद भगत सिंह जागृति मंच पंचकूला के प्रधान जगदीश भगत, आईटीबीपी से रिटायर्ड ईश्वर सिंह दुहन, पार्षद सुनीत व जय कौशिक, मंच के उपप्रधान ऋषि गुप्ता, मनमोहन कम्बोज, दीपक शर्मा, अजेन्द्र हुड्डा, चमन लाल कौशिक, भरत पाल समेत अन्य गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे।

https://propertyliquid.com