46 PU Faculty shines among “TOP 2% SCIENTISTS OF THE WORLD”

ट्राई मीडिया जर्नलिस्ट क्लब भी पौधारोपण अभियान में शामिल

लघु सचिवालय परिसर में लगाए फल एवं छायादार पौधे

For Detailed

पंचकूला, 1 जुलाई- मन की बात कार्यक्रम में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के आह्वान पर हर व्यक्ति मां के नाम पर एक पेड़ अवश्य लगाए और गांव, जिला प्रदेश एवं देश को प्रदूषण मुक्त बनाने के साथ साथ हरियाली से भरपूर वातावरण तैयार करें। इससे प्रेरित होकर पंचकूला शहर को हरा भरा बनाने और प्रदूषण मुक्त बनाने की दिशा एवं पौधारोपण करने के लिए अनेक स्वंयसेवी संस्थाएं, धार्मिक संस्थाएं एवं संगठन भरपूर सहयोग कर रहे है। अब इस सहयोग में ट्राई मीडिया जर्नलिस्ट क्लब पंचकूला भी शामिल हो गया है।

इस क्लब के पदाधिकारियों ने लघु सचिवालय परिसर में पौधारोपण अभियान शुरू कर दिया है। इस अभियान के तहत आज परिसर में सैंकड़ो पौधे लगाए गए और उनकी देखभाल की भी जिम्मेवारी ली गई। क्लब से सभी पदाधिकारी नियमित रूप से न केवल इन पौधों में पानी डालने का कार्य करेंगें बल्कि इनमें खाद, दवाई डालने के अलावा गुडाई का भी कार्य किया जाएगा ताकि इन पौधों को पूरा संरक्षण देकर उन्नत किया जा सके।

यह क्लब इस बरसात के सीजन के दौरान पंचकूला शहर में 21 हजार पौधे लगाने का कार्य करेगा। इस अभियान के तहत विशेषकर आम, अमरूद, आंवला, नीम, शहतुत के फल एवं छायादार पौधे लगाए जाएगें। इस प्रकार इन पेड़ों की छाया के नीचे नागरिकों के लिए बैठने को छायादार स्थान सुलभ होगा और साथ ही फलदार पौधों से फल भी मिल सकेंगे। क्लब की ओर से सभी नागरिकों से अनुरोध किया है वे पौधारोपण अभियान में पूर्ण सहयोग करें ताकि पंचकूला को साफ, स्वच्छ एवं सुन्दर वातावरण मिलने के साथ ही हरा भरा भी बनाया जा सके और हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद के सात सरोकारों में से पंचकूला को हराभरा बनाने वाले सरोकार में भी बढचढ कर भाग लिया जा सके।  

पौधारोपण अभियान की शुरूआत में डीआईपीआरओ पंचकूला राजेश कुमार, क्लब के प्रधान मैनपाल कटकवाल, उपाध्यक्ष सतीश कुमार, महासचिव कमलेश्वर चतुर्वेदी, वित सचिव सुमित कुमार, चैयरमैन एस के जैन, सदस्य विक्रांत शर्मा, सारिका तिवारी सहित कई पदाधिकारियों एवं नागरिकों ने एक एक पौधा लगाया और उसकी सुरक्षा का दायित्व उठाने का संकल्प भी लिया। पौधारोपण अभियान को उस समय और भी गति मिली जब पास खड़े हुए सिपाही ने भी एक कदम आगे बढाते हुए पौधारोपण कर पूरा सहयोग दिया।

https://propertyliquid.com