आदर्श आचार संहिता के दौरान कैश, शराब, हथियार और अन्य चुनाव संबंधी सामग्री पर निगरानी रखने के लिए किया गया उड़न दस्ते व स्थैतिक निगरानी टीमों (एसएसटी ) का गठन- जिला निर्वाचन अधिकारी

जिला रेडक्रॉस सोसायटी द्वारा गांव केलनियां में नशा मुक्ति सेमिनार आयोजित

सिरसा, 02 अक्तूबर।


              उपायुक्त रमेश चंद्र बिढ़ाण के दिशा निर्देशानुसार शुक्रवार को राष्टï्रपिता महात्मा गांधी की जयंती के अवसर पर जिला रेडक्रॉस सोसाइटी शाखा द्वारा गांव केलनिया के ग्राम सचिवालय में नशा मुक्ति सेमिनार का आयोजन किया गया। सेमिनार में जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी आत्म प्रकाश मेहरा ने बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की तथा सेमिनार की अध्यक्षता सरपंच सुभाष किरोड़ीवाल ने की। जिला रेडक्रॉस सोसायटी के सचिव लाल बहादुर बेनीवाल ने बताया कि सोसायटी द्वारा इस प्रकार के कार्यक्रम जिला के सभी खंडों में करवाए जाएंगे ताकि आमजन में नशे से परिवार, समाज व देश पर पडऩे वाले दुष्प्रभावों के बारे में जागृति लाई जा सके।


For Detailed News-

              जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी आत्म प्रकाश मेहरा ने ग्रामीणों को संबोधित करते हुए कहा कि नशा एक गंभीर सामाजिक बुराई है जिसके कारण प्रतिवर्ष लाखों लोग मौत के मुंह में समा जाते हैं। नशा एक ऐसी बुराई है, जिससे इंसान का अनमोल जीवन समय से पहले ही काल का ग्रास बन जाता है और उसके परिवार को कठिन परिस्थितियों का सामना करना पड़ता है। युवा वर्ग में नशा करने के बढ़ती प्रवृति बहुत गंभीर समस्या है, नशे से अपराधों में भी वृद्धि होती है बल्कि यदि यह कहा जाए कि नशा ही अपराधों की जड़ है तो गलत नहीं होगा। उन्होंने ग्रामीणों से कहा कि उनके परिवार या आस पड़ोस में यदि कोई व्यक्ति नशा करता है तो उसका ईलाज करवाएं ताकि वे समाज की मुख्यधारा में जीवन यापन कर सके। इसके अलावा यदि कोई व्यक्ति नशे की बिक्री करता है तो उसकी सूचना पुलिस प्रशासन के हैल्पलाइन नंबर 88140-11620, 88140-11626 व 88140-11675 अथवा जिला प्रशासन के नंबर 01666-248890 पर दें। उन्होंने कहा कि सूचना देने वाले का नाम गुप्त रखा जाएगा।

https://propertyliquid.com


              इस अवसर पर नशा मुक्ति केंद्र कालावाली के कोऑर्डिनेटर शमशेर सिंह व राजकीय माध्यमिक विद्यालय रामनगरिया के मुख्याध्यापक मदन वर्मा ने भी उपस्थितजनों को नशा के परिवार व समाज पर पडऩे वाले दुष्प्रभावों के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी। कार्यक्रम संयोजक पवन ने उपस्थितजनों को कोविड-19 से स्वयं व दूसरों की सुरक्षा के उपाय बताए तथा मास्क व सैनिटाइजर वितरित किए। सेमिनार में ग्रामीणों को नशा न करने तथा दूसरों को भी न करने देने की शपथ दिलवाई गई। इस अवसर पर जिला रैडक्रास सोसायटी की ओर से उपस्थित महिलाओं को तुलसी के पौधे गमले सहित देकर पर्यावरण स्वच्छ रखने का संदेश दिया गया व नशामुक्ति से संबंधित सहायक सामग्री वितरित की गई।


             कार्यक्रम के सफल आयोजित में सहयोग के लिए ग्रवित वालंटियर्स रामपाल, राकेश, जगतपाल, विनोद, अजय कुमार व भूमिदेव शास्त्री को प्रशंसा-पत्र देकर सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में पंचायत सदस्य जगदीश, चरणदास, बलराम, आंगनवाड़ी वर्कर सुरता देवी, प्रवीण कौर, दीपा देवी, एएनएम रुपिंदर कौर, आशावर्कर भागवंती, निर्मला, ग्रवित वालंटियर रामपाल, जगतपाल, राकेश, विनोद कुमार, भूमिदेव शास्त्री व अजय कुमार आदि मौजूद थे।