147 बुजुर्ग एवं दिव्यांगों ने भरा 12डी फार्म, रिटर्निंग अधिकारी घर-घर जाकर डलवाएंगे वोट - डा. यश गर्ग

*जिला में धूमधाम ओर हर्षोल्लास से मनाया गया 78वां स्वतंत्रता दिवस समारोह*

परेड ग्राउंड सेक्टर-5 में आयोजित किया गया जिलास्तरीय स्वतंत्रता दिवस समारोह*

*हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने किया ध्वजारोहण और ली परेड की सलामी*

*श्री गुप्ता ने सैक्टर -12 स्थित शहीदी स्मारक पर पुष्पचक्र अर्पित कर शहीदों को दी श्रद्धांजलि*

*देश की आजादी के लिए अनगिनत सपूतों ने अपना सर्वस्व कर दिया बलिदान- श्री गुप्ता*

For Detailed

पंचकूला, 15 अगस्त : जिला में स्वतंत्रता दिवस की 78वीं वर्षगांठ धूमधाम हर्षोल्लास से मनाई गई। परेड ग्राउंड सेक्टर-5 में आयोजित जिलास्तरीय समारोह में हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने ध्वजारोहण किया और परेड की सलामी ली। इस अवसर पर श्री ज्ञानचंद गुप्ता की धर्मपत्नी श्रीमती बिमला गुप्ता और उपायुक्त डा. यश गर्ग भी उपस्थित रहे।

  इससे पहले विधानसभा अध्यक्ष ने पंचकूला के सैक्टर -12 स्थित शहीदी स्मारक पर पुष्पचक्र अर्पित कर देश के शहीदों व बलिदानियों को श्रद्धांजलि दी।

*‘‘हर घर तिरंगा’ कार्यक्रम से तिरंगे के साथ पूरा देश देशभक्ति के रंग में रंगा हुआ है*

इस अवसर पर संबोधित करते हुए श्री गुप्ता ने देश व प्रदेशवासियों को स्वतंत्रता दिवस की बधाई व शुभकामनांए दी। उन्होने कहा कि वे आज देश की सीमाओं पर मुश्किल हालातों के बीच मुस्तैदी से तैनात वीर जवानों को भी विशेष तौर पर बधाई देते हैं। उन्होने कहा कि आज हर भारतवासी के लिए खुशी एवं गर्व का दिन है। ‘‘हर घर तिरंगा’ कार्यक्रम से तिरंगे के साथ पूरा देश देशभक्ति के रंग में रंगा हुआ है। इस दिन के लिए मां भारती के अनगिनत सपूतों ने अपना सर्वस्व बलिदान कर दिया। 

*अग्निवीर योजना के तहत युवाओं को नौकरियों में विशेष लाभ देने और स्वरोजगार हेतू 5 लाख रुपए तक का ऋण देने का निर्णय*

श्री गुप्ता ने कहा कि आजादी के बाद भी 1962, 1965 व 1971 के विदेशी आक्रमण से लेकर कारगिल युद्ध तक हरियाणा के वीर जवानों ने वीरता की मिसाल पेश करते हुए देश की आजादी को अक्षुण बनाए रखने में निरंतर योगदान दिया है। हम अपने शहीदों के बलिदानों का कर्ज तो नहीं चुका सकते, लेकिन उनके परिजनों की देखभाल करके उनके प्रति सम्मान अवश्य जता सकते हैं। इस दिशा में हरियाणा सरकार ने ‘सैनिक व अर्ध-सैनिक कल्याण विभाग’ का गठन किया है। युद्ध के दौरान शहीद हुए सेना व अर्ध-सैनिक बलों के जवानों की अनुग्रह राशि व आई.ई.डी. ब्लास्ट के दौरान शहीद होने पर अनुग्रह राशि बढ़ाकर 50 लाख रुपए की गई है। अग्निवीर योजना के तहत युवाओं को नौकरियों में विशेष लाभ देने और स्वरोजगार हेतू 5 लाख रुपए तक का ऋण देने का निर्णय लिया गया है।

*भ्रष्टाचार के प्रति जीरो टालरेंस की नीति अपनाते हुए सरकार ने पारदर्शी शासन दिया*

विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि ‘सुशासन से सेवा’ के संकल्प के साथ जनसेवा का दायित्व संभालने वाली वर्तमान सरकार ने प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के ‘सबका साथ-सबका विकास’ और ‘हरियाणा एक-हरियाणवी एक’ के मूलमंत्र पर चलते पूरे हरियाणा और हर एक हरियाणवी की तरक्की और उत्थान के लिए काम किया है। भ्रष्टाचार के प्रति जीरो टालरेंस की नीति अपनाते हुए सरकार ने पारदर्शी शासन दिया है। पिछले लगभग 10 साल में हरियाणा सद्भाव, सौहार्द, समान विकास, समरसता के साथ-साथ उन बदलावों का साक्षी रहा हैं, जिनसे हर आदमी का जीवन सरल, सुगम और सुरक्षित हुआ है। मुख्यमंत्री श्री नायब सिंह सैनी के कुशल नेतृत्व में जनसेवा और जनता के बीच न केवल बेहतर व्यवस्था बनाने का काम किया गया है, बल्कि ऐसी व्यवस्था देने का प्रयास किया गया है, जिसमें जन-जन को योजनाओं और सेवाओं का सरल तरीके से लाभ प्राप्त हो। 

* लोगों को सरकारी योजनाओं का पारदर्शी तरीके से घर बैठे मिल रहा लाभ*

श्री गुप्ता ने कहा कि वर्तमान सरकार ने प्रशासन में मानव हस्तक्षेप को न्यूनतम करने के लिए आई.टी. का बड़े पैमाने पर प्रयोग किया है। आज जनता और सरकार का सीधा संपर्क है। पहले व्यवस्था पारदर्शी नहीं होने के कारण बिचैलिया तंत्र मजबूत हो गया था, जिसके कारण पात्र अपने अधिकार से वंचित हो जाता था। लेकिन आज सरकारी योजनाओं का पारदर्शी तरीके से लागू किए जाने से घर बैठे ही गरीब परिवारों को बेटी की शादी का शगुन, बुजुर्ग, विधवा व दिव्यांगों की पेंशन, बी.पी.एल. कार्ड, चिरायु कार्ड का लाभ कम्प्यूटर की एक क्लिक से सीधे पात्र के खाते में जाता है। 

*पंचकूला, पलवल, फतेहाबाद तथा चरखी दादरी में भी राजकीय चिकित्सा महाविद्यालय स्थापित किए जाएंगे*

उन्होने कहा कि स्वास्थ्य सेवाओं में इजाफा करने के लिए हर जिले में मेडिकल कालेज खोलने और अन्य स्वास्थ्य संस्थानों में आवश्यक उपकरणों की वृद्धि की जा रही है ताकि नागरिकों को उनके घर द्वार के नजदीक बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मिल सकें। सरकार द्वारा रेवाड़ी में प्रदेश का पहला एम्स स्थापित किया जा रहा है। इसके अलावा पंचकूला, पलवल, फतेहाबाद तथा चरखी दादरी में भी राजकीय चिकित्सा महाविद्यालय स्थापित किए जाएंगे। राज्य के सभी सरकारी चिकित्सा महाविद्यालयों में प्रधानमंत्री भारतीय जन औषधि परियोजना के तहत प्रधानमंत्री भारतीय जन औषधि केन्द्र खोले गए हैं। गरीबों के मुफ्त इलाज के लिए तकरीबन एक करोड़ से अधिक आयुष्मान भारत-चिरायु कार्ड घर बैठे ही बनाए गए हैं। 

*कच्चे कर्मचारियों की नौकरी सुरक्षित करके उन्हें पक्के कर्मचारियों की तर्ज पर डीए, वेतनवृद्धि आदि लाभ देने का निर्णय*

विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि गरीबों के सिर पर छत उपलब्ध करवाने के लिए ‘प्रधानमंत्री आवास योजना’ के तहत हजारों मकान बनाए गए हैं। ग्रामीण क्षेत्रों में गरीब परिवारों को 100-100 वर्ग गज तथा शहरी क्षेत्रों में 30-30 वर्ग गज के प्लाट देने की योजना को मूर्तरूप दिया है और कई शहरों एवं गांवों में प्लाट प्रदान किए गए हैं। गरीब परिवारों को फ्री परिवहन सुविधांए देने के लिए हैपी कार्ड वितरित किए जा रहे है। हर गरीब को राशन मिले, इसके लिए राशन वितरण व्यवस्था को पारदर्शी बनाया गया है। इसके अलावा, कच्चे कर्मचारियों की नौकरी सुरक्षित करके उन्हें पक्के कर्मचारियों की तर्ज पर डीए, वेतनवृद्धि आदि लाभ देने का निर्णय लिया गया है।  

*हरियाणा देश का पहला राज्य जिसमें किसानों की सभी फसलों को एमएसपी पर खरीदने का निर्णय लिया*

उन्होने कहा कि सरकार ने कृषि, उद्योग, व्यापार, रोजगार, शिक्षा, स्वास्थ्य आदि हर क्षेत्र में भी ई-गवर्नेंस के माध्यम से क्रांतिकारी बदलाव किए हैं। हरियाणा देश का पहला राज्य है जिसमें किसानों की सभी फसलों को एमएसपी पर खरीदने का निर्णय लिया गया है। हरियाणा देश का पहला राज्य है, जिसने बागवानी फसलों को मौसम की मार से बचाने के लिए ‘मुख्यमंत्री बागवानी बीमा योजना’ शुरू की गई है। प्राकृतिक खेती को बढ़ावा देने के लिए गौ-पालक किसानों को 30 हजार रुपए की आर्थिक सहायता दी जा रही है और सरकार ने किसानों का आबियाना माफ कर दिया है।

*हरियाणा देश-विदेश के निवेशकों की पहली पसंद*

ग्रामीणों की आय का पशुपालन एक प्रमुख साधन है। पशुपालन को प्रोत्साहित करने के लिए सरकार ने किसान क्रेडिट कार्ड की तर्ज पर ’पशुधन किसान क्रेडिट कार्ड योजना’ शुरू की है। हरियाणा के औद्योगिक विकास को गति देने के लिए ईज आफ डूइंग बिजनेस का एक इको-सिस्टम तैयार किया है। प्रमाण पत्र, लाइसेंस और अनुमति देने में अड़चन पैदा करने वाले अनेक नियमों और प्रक्रियाओं को खत्म कर दिया है। इनसे हरियाणा देश-विदेश के निवेशकों की पहली पसंद बन गया है। 

*महाराजा अग्रसेन हवाई अड्डे पर जल्द शुरू होंगी हवाई सेवाएं*

उन्होने कहा कि प्रदेश में उडड्यन को विकसित करने के लिए हिसार में महाराजा अग्रसेन हवाई अड्डा तैयार किया गया है। इस पर जल्द ही हवाई सेवाएं शुरू की जाएंगी। इसके अलावा हिसार को मैन्युफेक्चरिंग हब के रूप में विकसित किया जा रहा है। यह हरियाणा का सबसे बड़ा एयरपोर्ट होगा। 

*वर्तमान राज्य सरकार ने अब तक 1 लाख 44 हजार युवाओं को योग्यता के आधार पर सरकारी नौकरियां प्रदान की*

श्री गुप्ता ने कहा कि वर्तमान राज्य सरकार ने युवाओं की योग्यता को पूरा मान-सम्मान दिया है। अब तक 1 लाख 44 हजार युवाओं को योग्यता के आधार पर सरकारी नौकरियां प्रदान की हैं। उज्जवला योजना के तहत करीब 50 लाख बीपीएल परिवारों को 500 रुपये में गैस सिलेंडर मुहैया करवाने का निर्णय लिया गया है। इससे अधिक की राशि हर माह लाभार्थी के खाते में डीबीटी के माध्यम से वापस दी जाएगी। 

*पेरिस ओलम्पिक में हरियाणा के खिलाडियों ने देश में सबसे अधिक पदक जीते*

उन्होने कहा कि आज खेल जगत में हरियाणा का बडा नाम है। हमारे युवा बड़ी उपलब्धियां प्राप्त कर देश-प्रदेश का नाम रोशन कर रहे हैं। मैडल जीतने वाले खिलाड़ियों को नकद पुरस्कार देने के साथ-साथ सरकारी नौकरियां दी जा रही हैं। अवार्ड पाने वाले खिलाड़ियों को मासिक मानदेय भी दिया जाता है। पेरिस ओलम्पिक में भी हमारे खिलाडियों ने देश में सबसे अधिक पदक जीते हैं, इन पदक विजेता खिलाड़ियों को मैं अपनी और से बधाई एवं शुभकामनाएं देता हूं।  

*महिलाओं के लिए आजीविका के अवसर बढ़ाने के लिए 50 प्रतिशत राशन डिपो महिलाओं को देने का निर्णय*

सरकार ने पंचायती राज संस्थाओं के पदाधिकारियों के मानदेय में दोगुनी बढ़ौतरी की है। ग्रामीण क्षेत्रों के सफाई कर्मियों एवं चैकीदारों का मानदेय भी बढ़ाया गया है। राज्य सरकार ने गांवों के विकास में महिलाओं की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए पंचायती राज संस्थाओं में महिलाओं को 50 प्रतिशत प्रतिनिधित्व दिया है। महिलाओं के लिए आजीविका के अवसर बढ़ाने के लिए 50 प्रतिशत राशन डिपो महिलाओं को देने का निर्णय लिया गया है। अटल किसान मजदूर कैंटीन’ व वीटा बिक्री केन्द्रों का संचालन भी महिलाओं को सौंपा गया है। स्वरोजगार के लिए महिलाओं के 58 हजार स्वयं सहायता समूहों का गठन भी किया गया है। बहन-बेटियों को उच्चतर शिक्षा की सुविधा प्रदान करने के लिए सरकार ने 20 किलोमीटर के दायरे में एक कालेज स्थापित किया है। प्रदेश में सैंकड़ों नए कॉलेज खोले गए हैं। इनमें आधे से अधिक लड़कियों के हैं। 

*पंचकूला मेट्रोपोलिटन डेवलपमेंट अथॉरिटी का गठन*

सरकार प्रदेश के शहरों और कस्बों में आधारभूत संरचना बढ़ाने पर विशेष बल दे रही हैं। गुरुग्राम, करनाल, फरीदाबाद और पंचकूला को स्मार्ट सिटी बनाया जा रहा है। गुरुग्राम, फरीदाबाद, पंचकूला और सोनीपत के विकास के लिए मेट्रोपोलिटन डेवलपमेंट अथॉरिटी का गठन किया गया है। 

*वर्तमान सरकार ने जातिवाद, क्षेत्रवाद और भाई-भतीजावाद से ऊपर उठकर काम किया*

उन्होने कहा कि सरकार ने पिछले पौने 10 सालों में जातिवाद, क्षेत्रवाद और भाई-भतीजावाद से ऊपर उठकर काम किया है। उन्होने लोगों से आहवाहन किया कि वे स्वतंत्रता दिवस के इस पावन अवसर पर अपनी महान सांस्कृतिक परम्पराओं और उच्च नैतिक मूल्यों पर चलते हुए देश और प्रदेश को स्वच्छ, स्वस्थ और खुशहाल एवं समृद्ध बनाने के लिए एकजुट होकर काम करने का संकल्प लें। 

*श्री गुप्ता ने स्वतंत्रता सेनानी और स्वतंत्रता सेनानी की वीरांगनाओं को शाॅल भेंट कर सम्मानित किया*

इस अवसर पर श्री गुप्ता ने स्वतंत्रता सैनानी सुरेद्र कुमार और राकेश गांधी, स्वतंत्रता सेनानी की वीरांगना श्रीमती स्वर्णों देवी, श्रीमती रामप्यारी, श्रीमती संतोष देवी, श्रीमती विदया देवी, श्रीमती जिला, श्रीमती निर्देश देवी, श्रीमती कुलवंश को शाॅल भेंट कर सम्मानित किया। 

*एसीपी कालका जोगंेद्र शर्मा की अगुवाई में शानदार मार्च पास्ट प्रस्तुत किया गया*

इससे पूर्व परेड कमांडर एसीपी कालका जोगंेद्र शर्मा की अगुवाई में शानदार मार्च पास्ट प्रस्तुत किया गया। मार्च पास्ट में आईटीबीपी, महिला पुलिस, हरियाणा पुलिस, गृह रक्षक, एनसीसी सीनीयर विंग (गल्र्ज), एनसीसी जुनियर डिविजन, एनसीसी जुनियर विंग, सतलुज पब्लिक स्कूल से प्रजातंत्र के प्रहरी ओर हरियाणा गृह रक्षक बैंड ने मुख्य अतिथि को सलामी दी।  

*ये रहे उपस्थित*

इस अवसर पर पुलिस उपायुक्त हिमाद्री कौशिक, अतिरिक्त उपायुक्त सचिन गुप्ता, एसडीएम गौरव चैहान, नगराधीश विश्वनाथ, जिला शिक्षा अधिकारी सतपाल कौशिक, बीजेपी जिला अध्यक्ष दीपक शर्मा, प्रदेश उपाध्यक्ष बंतो कटारिया, शिवालिक विकास बोर्ड के उपाध्यक्ष ओमप्रकाश देवीनगर, युवा मोर्चा प्रदेश अध्यक्ष योगिंद्र शर्मा, युवा मोर्चा जिला अध्यक्ष नरेंद्र लुबाना, जिलाइ के उपाध्यक्ष हरेंद्र मलिक, पाषर्द जय कौशिक, पार्षद सोनू बिडला, संजय आहुजा, युवराज कौशिक, श्यामलाल बंसल, कृष्ण ढुल, रंजीता मेहता, सुदेश बिडला सहित जिला प्रशासन के अधिकारी व अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

https://propertyliquid.com