147 बुजुर्ग एवं दिव्यांगों ने भरा 12डी फार्म, रिटर्निंग अधिकारी घर-घर जाकर डलवाएंगे वोट - डा. यश गर्ग

जिला को नशामुक्त करने में प्रत्येक व्यक्ति सहयोग करे : उपायुक्त अशोक गर्ग

सिरसा, 25 दिसंबर।

जिला को नशामुक्त करने में प्रत्येक व्यक्ति सहयोग करे : उपायुक्त अशोक गर्ग

जिला को नशामुक्त करने में प्रत्येक व्यक्ति सहयोग करे : उपायुक्त अशोक गर्ग


              जिला को नशामुक्त करने के उद्देश्य से उपायुक्त अशोक कुमार गर्ग की अध्यक्षता में आज स्थानीय पंचायत भवन में जिला के सभी समाजसेवी, गैर समाजसेवी, पुलिस विभाग, स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की बैठक का आयोजन किया गया।

जिला को नशामुक्त करने में प्रत्येक व्यक्ति सहयोग करे : उपायुक्त अशोक गर्ग


              बैठक में उपायुक्त अशोक गर्ग ने कहा कि जबतक हम एकजुट होकर इस बुराई से नहीं लड़ेंगे तबतक समाज को हम नशा मुक्त नहीं कर सकते। यह मुहिम हमें मिलकर चलानी होगी। समाज की एकजुटता ही समाज में फैली कुरीतियों को दूर कर सकती है। उन्होंने सभी संस्थाओं के सदस्यों से आह्वïान किया कि अपने-अपने गांवों में लोगों को जागरूक करने के साथ-साथ नशे की चपेट में आए व्यक्तियों को नशामुक्ति केन्द्र में लेकर जाए। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों से कहा कि समय-समय पर मेडिकल स्टोर पर जांच करें तथा नशीली दवाईयां तथा इंजेक्शन पाए जाने वाली मेडिकल की दुकानों को सील करें। उन्होंने कहा कि जिस तरह आपराधिक प्रवृति के तत्व बहुत जल्दी अपना नेटवर्क बना लेते हैं, उसी तरह हमें अपराध को खत्म करने के लिए एक नेटवर्क बनाना होगा तथा जिससे नशा बेचने व खरीदने वालों के बारे में तुरंत पता लगाया जा सके। समाज का सहयोग ही नशे को खत्म करने में सार्थक है, केवल सरकार व प्रशासन के जागरूक करने से यह बुराई खत्म नहीं हो सकती। इसीलिए सभी मिलकर नशे को खत्म करने की मुहिम में अपना योगदान दें।

जिला को नशामुक्त करने में प्रत्येक व्यक्ति सहयोग करे : उपायुक्त अशोक गर्ग


              वरिष्ठï पुलिस अधीक्षक डा. अरुण सिंह ने कहा कि नशामुक्ति को लेकर पुलिस प्रशासन द्वारा हर गांव में जागरूकता कैंप लगाए जा रहें तथा ट्रोल फ्री नम्बर 88140-11620, 88140-11624 व 88140-11675 भी जारी किए गए हैं। कोई भी व्यक्ति नशा खरीदने वाले तथा बेचने वालों के खिलाफ उक्त नम्बर पर शिकायत दर्ज करवा सकता है। शिकायत कर्ता का नाम गुप्त रखा जाएगा। उन्होंने बताया कि जिले में बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन तथा कई सार्वजनिक स्थानों पर भी शिकायत पेटी लगाई गई है जिसमें आप नशे तस्करों के खिलाफ शिकायत लिखकर उसमें डाल सकते हैं। उन्होंने बताया कि इस वर्ष अबतक 610 मुकदमें नशा सौदागरों के खिलाफ दर्ज किए जा चुके हैं जोकि पिछले वर्षों से बहुत अधिक है और यह आंकड़ा प्रदेश में सर्वाधिक है। उन्होंने उपस्थितजनों से कहा कि पुलिस प्रशासन का भी पूरा सहयोग करें ताकि जिले को नशामुक्त बनाकर उन परिवारों को बचाया जा सके जो मानसिक व शारीरिक रुप से रोज मरते जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि नशामुक्त व अपराध मुक्त समाज की स्थापना के लिए जनसहयोग जरुरी है जिला पुलिस अपने स्तर पर नशा के व्यापार में सम्मलित व्यक्तियों के खिलाफ जोरदार अभियान चलाए हुए है परंतु इस अभियान की शत-प्रतिशत सफलता के लिए आम लोगों की भागीदारी अति आवश्यक है। उन्होंने कहा कि नशा एक सामाजिक बुराई है और जिस परिवार में नशा घुस जाता है उस परिवार की कई पीढिय़ां उभर नहीं पाती। उन्होंने कहा कि नशे को जड़मूल से समाप्त करने के लिए समाज के लोगों को कदम मिलाकर चलना होगा। उन्होंने कहा कि युवा पीढ़ी हमारे उज्ज्वल भारत की धरोहर है इसलिए युवाओं को नशे जैसी बुराई से दूर रहकर अपनी प्रतिभा का पढ़ाई, खेलकूद व अन्य गतिविधियों में बेहतर प्रदर्शन कर अपने गांव व इलाके का नाम रोशन करना चाहिए।


              इस अवसर पर सामाजिक संस्थाओं के प्रबंधकों ने भी अपने सुझाव रखे तथा अनुभव सांझे किए। बैठक में एसडीएम सिरसा जयवीर यादव, डीएसपी जगदीश काजला, आर्यन, सिविल सर्जन डा. विरेश भूषण, सीनियर ड्रग्स कंट्रोलर निरुपम गोयल, डा. पंकज, सहित स्वयं सेवी संस्थाओं से समाजसेवी सरदार सुरेंद्र सिंह वैदवाला सहित समाजसेवी एवं गैर समाजसेवी संस्थाओं के पदाधिकारी व प्रतिनिधि मौजूद थे। 

Watch This Video Till End….

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें!