आदर्श आचार संहिता के दौरान कैश, शराब, हथियार और अन्य चुनाव संबंधी सामग्री पर निगरानी रखने के लिए किया गया उड़न दस्ते व स्थैतिक निगरानी टीमों (एसएसटी ) का गठन- जिला निर्वाचन अधिकारी

गंदगी मुक्त भारत अभियान के तहत गांव को बनाएं स्वच्छ व बढ़ाएं सौंदर्यकरण : उपायुक्त रमेश चंद्र बिढ़ान

सिरसा, 9 अगस्त।


                उपायुक्त रमेश चंद्र बिढ़ान ने कहा कि स्वच्छता हमारी जीवन शैली का विशेष हिस्सा है, इसलिए स्वच्छता को लेकर सभी नागरिकों को सकारात्मक दृष्टिïकोण अपनाना होगा। जिन क्षेत्रों में स्वच्छता पर ध्यान नहीं दिया जाता या ज्यादा गंदगी होती है वहां पर अनेक बीमारियों के फैलने की संभावना रहती है। दूषित वातावरण से व्यक्ति को स्वास्थ्य के साथ-साथ मानसिक रुप से भी नुकसान होता है। इसके अलावा गांवों में दूषित हो रहा तालाब का पानी भी आज चिंता का विषय है, यह दूषित पानी व्यक्ति को शारीरिक रुप से तो नुकसान पहुंचाता ही है वहीं पशुधन के लिए भी बेहद घातक है। सभी सरपंच व पंच गंदगी मुक्त भारत अभियान के तहत ग्रामीणों के सहयोग से अपने गांवों को स्वच्छ, साफ सुथरा व पॉलिथीन मुक्त बनाने में अपना पूर्ण योगदान दें।


                उपायुक्त रमेश चंद्र बिढ़ान शनिवार को देर सांय अपने कैंप कार्यालय में ई-चौपाल के माध्यम से जिला के सरपंचों से रुबरु हो रहे थे। ई-चौपाल में एसडीएम सिरसा जयवीर यादव, जिला सलाहकार सुखविंद्र सिंह, समाज शिक्षा  एवं पंचायत विकास अधिकारी दिनेश मेहता ने भी उपस्थिति थे।


                उपायुक्त रमेश चंद्र बिढ़ान ने कहा कि आज पॉलिथीन का बढ़ता उपयोग भविष्य के लिए घातक संकेत है। अगर समय रहते हमने इस पर अंकुश नहीं लगाया तो आने वाले समय में भावी पीढ़ी को भयंकर परिणाम भुगतने होंगे। पॉलिथीन के माध्यम से मानव शरीर अनेक गंभीर बीमारियों का शिकार हो रहे हैं और पॉलिथीन से सीवरेज आदि भी जाम होने की स्थिति में दूषित वातावरण हो जाता है। इसके अलावा पॉलिथीन भूमि के अंदर जा कर भूमि की उपजाऊ शक्ति को खत्म करता है, क्योंकि यह जल्दी से नष्टï नहीं होता। उन्होंने कहा कि सभी नागरिक स्वतंत्रता दिवस के उपलक्ष्य में अपने गांव को स्वच्छ व कचरा मुक्त बनाने के साथ-साथ पॉलिथीन मुक्त बनाने का भी संकल्प लें और पॉलिथीन की जगह कपड़े या जूट से बने बैग का प्रयोग करें। सरपंच गांव स्तर पर विशेष जागरुकता मुहिम के माध्यम से लोगों को पॉलिथीन का प्रयोग न करने के लिए प्रेरित करें। उन्होंने कहा कि शादी या अन्य समारोह में सिंगल यूज प्लास्टिक का कम से कम प्रयोग करें और कार्यक्रम के उपरांत सिंगल यूज प्लास्टिक का सही ढंग से निष्पादन करें।

For Detailed News-


                उन्होंने ने कहा कि 15 अगस्त तक इस अभियान के दौरान गांवों को स्वच्छ व सुंदर बनाने का कार्य करें।  इसके लिए सरपंच गांव के मुख्य चौराहों, स्कूल, पीएचसी या अन्य सार्वजनिक भवनों की दीवारों पर प्रेरणादायी संदेश वाली चित्रकारी करवाएं जिससे महिलाएं व युवा वर्ग भी प्रेरित हों। इसके अलावा बरसाती मौसम को देखते हुए अपने – अपने गांव में अधिक से अधिक पौधे लगाएं और उनकी देखभाल करने की भी जिम्मेदारी लें। उन्होंने आह्वïान किया कि नागरिक अपने बच्चों के जन्मदिन, शादी समारोह या अन्य यादगार अवसरों पर पौधारोपण जरुर करें, क्योंकि जहां हरियाली होती है वहां स्वच्छ वातावरण के साथ-साथ बारिश भी अधिक होती है।

https://propertyliquid.com/


उपायुक्त ने बताया इस चौपाल का मुख्य उदेश्य 15 अगस्त तक जिले में चल रहे स्वच्छता के प्रयासों को गति देना है। इस गतिविधि से गांव में स्वच्छता की स्थिति में सुधार के साथ-साथ प्लास्टिक कचरे के सही निपटान में सहायता मिलेगी। उन्होंने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) के तहत एक व्हाट्सएप ग्रुप बनाया गया है। सभी सरपंच 15 अगस्त तक अपने गांव में गंदगी मुक्त भारत अभियान के तहत की गई गतिविधियों की फोटोग्राफ इस व्हाट्सएप ग्रुप में जरुर भेजें।


                उपायुक्त ने कहा कि सबसे स्वच्छ व कचरा मुक्त तीन गांवों को जिला स्तरीय स्वतंत्रता दिवस समारोह में सम्मानित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि सभी ग्राम पंचायतें विशेष अभियान के दौरान पूरी लगन व निष्ठïा से काम करें ताकि गांव स्वच्छ व सुंदर नजर आए ताकि दूसरे गांवों को भी स्वच्छता की प्रेरणा मिले। उन्होंने आशा व्यक्त की कि इस अभियान में जिला सिरसा प्रदेश भर में अग्रणीय रहेगा।