147 बुजुर्ग एवं दिव्यांगों ने भरा 12डी फार्म, रिटर्निंग अधिकारी घर-घर जाकर डलवाएंगे वोट - डा. यश गर्ग

*खिलाड़ियों को आधुनिक सुविधाएं मुहैया करवा रही हरियाणा सरकार – खेल राज्य मंत्री संजय सिंह*

*ओलम्पिक खेलों में हिस्सा लेने गए प्रदेश के खिलाड़ियों का हौंसला व मनोबल बढ़ाएं – संजय सिंह*

*श्री संजय सिंह आज पंचकूला में आयोजित हरियाणा राज्य अखाड़ा कुमार केसरी दंगल-2024 के उद्घाटन समारोह में बतौर मुख्यातिथि पहुंचे*

*हरियाणा कुमार बनने वाले खिलाड़ी को एक लाख और हरियाणा केसरी बनने वाले खिलाड़ी को 1.51 लाख रूपये का नकद पुरस्कार मिलेगा*

For Detailed

पंचकूला, 19 जुलाई – हरियाणा के खेल तथा वन एवं पर्यावरण राज्य मंत्री श्री संजय सिंह ने कहा कि प्रदेश में हरियाणा सरकार द्वारा खिलाड़ियों को आधुनिक सुविधाएं मुहैया करवाई जा रही हैं। हरियाणा सरकार ने खेलों को प्रोत्साहन करने के लिए कई अहम कदम उठाएं हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश के खिलाड़ियों ने भी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर राज्य का गौरव बढ़ाया है। सरकार द्वारा ग्राम स्तर तक के खिलाड़ियों को सभी आवश्यक खेल सुविधाएं दी जा रही है ।

खेल राज्य मंत्री श्री संजय सिंह आज ताऊ देवी लाल खेल स्टेडियम सेक्टर-3 पंचकूला में आयोजित हरियाणा राज्य अखाड़ा कुमार केसरी दंगल-2024 के उद्घाटन समारोह में बतौर मुख्यातिथि बोल रहे थे। हरियाणा कुमार बनने वाले खिलाड़ी को एक लाख और हरियाणा केसरी बनने वाले खिलाड़ी को 1.51 लाख रूपये नकद पुरस्कार दिया जाएगा।

    श्री संजय सिंह ने कहा कि ओलम्पिक खेलों में हमारे प्रदेश के खिलाड़ी हिस्सा लेने के लिए गए हुए हैं। हमें उनका हौंसला व मनोबल बढ़ाना हैं। साथ ही उनके लिए दुआएं करनी है। उन्होंने कहा कि हम ऐसी उम्मीद करते हैं कि भविष्य में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर होने वाली ऐसी प्रतियोगिताओं में जाने वाले अगले खिलाडी आप युवा बनें। उन्होंने कहा कि अंतरराष्ट्रीय स्तर की किसी भी प्रतियोगिता में हमारा प्रदेश हमेशा आगे रहा है। 

   खेल मंत्री ने कहा कि सरकार द्वारा प्रदेश में खेल और खिलाड़ियों को बढ़ावा देने के लिए अनेक कदम उठाये गए है । वर्तमान राज्य सरकार ने खिलाड़ियों को दी जाने वाली पुरस्कार राशि में अभूतपूर्व बढ़ोतरी की हैं। उन्होंने बताया कि अब सरकार द्वारा ओलंपिक में स्वर्ण पदक विजेता खिलाड़ी को 6 करोड़ रुपये, रजत पदक विजेता को 4 करोड़ रुपये और कांस्य पदक विजेता को 2.50 करोड़ रुपये की राशि दी जाती है । उन्होंने कहा खिलाड़ियों को सर्वाधिक पुरस्कार राशि देने वाला हरियाणा देश का पहला राज्य है।

*युवाओं को नशा से दूर रख रहा है खेल विभाग*

श्री संजय सिंह ने बताया कि खेल विभाग युवाओं को खेलों के माध्यम से अच्छी सुविधाएं मुहैया करवा रहा है। साथ ही उन्हें नशा जैसी लत्त से दूर रख रहा है। आज हमारे प्रदेश के युवा खेल के मैदानों में पसीना बहा रहे हैं। युवा हमारे देश का भविष्य है। उन्होंने युवाओं से आह्वान किया की वे खेलों को जीवन में अपनाये और अपने प्रदर्शन से देश और प्रदेश का नाम रोशन करे । उन्होंने कहा कि खिलाड़ियों को खेल के मैदान में खेल भावना से खेलना चाहिए। किसी भी खेल में एक टीम जीतती है और दूसरी टीम हारती है। हारने वाली टीम को निराश नहीं होना चाहिए बल्कि अगली बार और मेहनत कर अपना बेहतरीन प्रदर्शन देने का प्रयास करना चाहिए।

*मंत्री ने खिलाड़ियों के बीच जाकर की चर्चा*

खेल राज्य मंत्री श्री संजय सिंह मंच के उतरने के बाद सीधे खिलाड़ियों के बीच पहुंचे। उन्होंने सभी जिला के खिलाड़ियों से मुलाकात की और उन्हें मिलने वाली सुविधाओं के बारे में पूछा और सरकार की और से चल रही योजनाओं के बारे में भी बताया।इस मौके पर उन्होंने विभाग के निदेशक को मेवात के खिलाड़ियों के लिए मैट उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए।

*ये रहे मौजूद*

इस कार्यक्रम में खेल विभाग के निदेशक श्री यशेन्द्र सिंह, अतिरिक्त निदेशक विवेक पदम सिंह, एसडीएम पंचकूला गौरव चौहान, जिला खेल अधिकारी नीलकमल सहित खेल विभाग के कोच व अन्य अधिकारीगण मौजूद रहे

https://propertyliquid.com