46 PU Faculty shines among “TOP 2% SCIENTISTS OF THE WORLD”

*क्यूएए द्वारा आयोजित कार्यशाला का दूसरा दिन*

*पीडब्ल्यूडी (बीएंडआर ), एचएसआईआईडीसी, यूएलबी और एचएसवीपी विभागों ने  लिया भाग*

*कार्यशाला का उद्देश्य सरकारी इंजीनियरिंग कार्यों में गुणवत्ता पर विशेष ध्यान देते हुए संबंधित विभागों में बेहतर प्रणालियों और सहयोगात्मक प्रयासों को बढ़ावा देना*

*हरियाणा सरकार ने सार्वजनिक इंजीनियरिंग कार्यों में गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए गुणवत्ता आश्वासन प्राधिकरण (क्यूएए) का किया गठन*

For Detailed

पंचकूला 7 अगस्त-  गुणवत्ता आश्वासन प्राधिकरण (क्यूएए) द्वारा आज सेक्टर 1 स्थित पीडब्ल्यूडी विश्राम गृह में आयोजित कार्यशाला के दूसरे दिन लोक निर्माण (भवन एवं सडकें), हरियाणा राज्य औद्योगिक एवं अवसंरचना विकास निगम (एचएसआईआईडीसी), शहरी स्थानीय निकाय (यूएलबी) और हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण (एचएसवीपी) विभागों ने भाग लिया। कार्यशाला का उद्देश्य सरकारी इंजीनियरिंग कार्यों में गुणवत्ता पर विशेष ध्यान देते हुए इन विभागों में बेहतर प्रणालियों और सहयोगात्मक प्रयासों को बढ़ावा देना था।

इस अवसर पर लोक निर्माण (भवन एवं सडकें) विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री अनुराग अग्रवाल मुख्य अतिथि थे। कार्यशाला में पीडब्ल्यूडी (बीएंडआर ), एचएसआईआईडीसी, एचएसवीपी और यूएलबी के वरिष्ठ अधिकारी भी शामिल हुए।

कल सिंचाई, जलापूर्ति और सीवरेज विभाग कार्यशाला का हिस्सा थे। कार्यशालाओं की इस श्रृंखला की अंतिम कार्यशाला आगामी सप्ताह में विद्युत (वितरण और संचरण) विभाग के साथ निर्धारित की गई है।

हरियाणा सरकार ने सार्वजनिक इंजीनियरिंग कार्यों में गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए गुणवत्ता आश्वासन प्राधिकरण की स्थापना की है। प्राधिकरण को बहुआयामी भूमिकाएँ और जिम्मेदारियाँ सौंपी गई हैं, जिसमें सरकारी इंजीनियरिंग कार्यों में गुणवत्ता और उसके प्रबंधन के लिए मानदंडों और मानकों की स्थापना और अधिसूचना के साथ गुणवत्ता परीक्षण प्रयोगशालाओं और केंद्रों की मान्यता भी शामिल है।

 क्यूएए का उद्देश्य निर्माण और इंजीनियरिंग क्षेत्रों में ठोस गुणवत्ता नियंत्रण और प्रबंधन सुनिश्चित करने के लिए ऑडिटिंग, निरीक्षण, पैनल बनाना, मान्यता देना और मानक संचालन प्रक्रियाओं को परिभाषित करने जैसे महत्वपूर्ण कार्यों को करना है। प्राधिकरण सरकारी विभागों और एजेंसियों के भीतर गुणवत्ता आश्वासन तंत्र की देखरेख करने, अनुपालन की निगरानी के लिए ऑडिट करने और सर्वोत्तम प्रथाओं की सिफारिश करने का भी कार्य करता है, जिसका उद्देश्य राज्य के बुनियादी ढांचे को सुदृढ करना और निर्माण मानकों को ऊपर उठाना है।

कार्यशाला को संबोधित करते हुए क्यूएए के अध्यक्ष श्री राजीव अरोड़ा ने बताया कि क्यूएए राज्य सरकार के विभिन्न इंजीनियरिंग विभागों द्वारा बनाए जा रहे बुनियादी ढांचे की गुणवत्ता की निगरानी करेगा। क्यूएए जल्द ही डीपीआर और डिजाइन सलाहकारों तथा थर्ड पार्टी निरीक्षण एजेंसियों की नियुक्ति के लिए निविदा जारी करेगा। क्यूएए इन एजेंसियों को 3 साल की अवधि के लिए सूचीबद्ध करेगा। इसके बाद विभिन्न सरकारी विभाग इन सूचीबद्ध एजेंसियों को सीमित निविदाएं जारी कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि इससे डीपीआर और डिजाइन तैयार करने में गुणवत्ता की उचित निगरानी के लिए सभी सरकारी विभागों के लिए एक केंद्रीकृत पैनल सुनिश्चित होगा। इसके अतिरिक्त, परीक्षण और विश्लेषण में उच्च मानकों को सुनिश्चित करने के लिए प्रयोगशालाओं को सूचीबद्ध किया जाएगा। क्यूएए का उद्देश्य निर्माण क्षेत्र के भीतर गुणवत्ता नियंत्रण और आश्वासन से संबंधित विभिन्न तकनीकों के अनुसंधान और विकास के लिए ज्ञान केंद्र के रूप में कार्य करना भी है। 

उन्होंने बताया कि एक वर्ष से भी कम समय में, गुणवत्ता आश्वासन प्राधिकरण ने हरियाणा की परियोजनाओं में उच्च गुणवत्ता मानकों को सुनिश्चित करने के लिए प्रभावी रूप से रूपरेखा और रोडमैप तैयार किया है। यह सुनिश्चित करके कि इंजीनियरिंग परियोजनाएं उच्चतम गुणवत्ता मानकों का पालन कर सकती हैं, क्यूएए बेहतर परिणाम देने और सरकार द्वारा निर्धारित विकास लक्ष्यों को अधिक कुशलता से प्राप्त करने में मदद करेगा। क्यूएए और विभिन्न इंजीनियरिंग विभागों का सहयोगात्मक प्रयास एक प्रगतिशील और समृद्ध हरियाणा के दृष्टिकोण को साकार करने में सहायक होगा। राज्य को उम्मीद है कि बुनियादी ढांचे की गुणवत्ता पर ध्यान देने के साथ-साथ प्राधिकरण सभी विभागों में गुणवत्ता सुनिश्चित करेगा। 

उन्होंने कहा कि जहां केंद्र सरकार के स्तर पर, भारतीय गुणवत्ता परिषद (क्यूसीआई) राष्ट्रीय मान्यता में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है, वहीं हरियाणा अपने व्यापक दृष्टिकोण के साथ उदाहरण पेश करने के लिए तैयार है। क्यूएए हरियाणा वास्तव में भारत में गुणवत्ता पर ध्यान केंद्रित करने वाला अपनी तरह का एक अनूठा प्राधिकरण है। यह हरियाणा के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है, जो बुनियादी ढांचे की गुणवत्ता में नए मानक स्थापित कर रहा है। क्यूएए को विभिन्न विभागों के सर्वश्रेष्ठ इंजीनियरों का समर्थन प्राप्त होगा, फिर भी इसे सामाजिक प्रभाव पैदा करके बड़े पैमाने पर जनता को जोड़ने के लिए तंत्र भी विकसित करना होगा। अधिक हितधारकों को शामिल करके और सामाजिक प्रभाव पर ध्यान केंद्रित करके, क्यूएए यह सुनिश्चित कर सकता है कि बुनियादी ढांचा परियोजनाएं न केवल तकनीकी मानकों को पूरा करती हैं, बल्कि समुदाय में सकारात्मक योगदान भी देती हैं।

कार्यशाला में क्यूसीआई, बीआईएस, हिपा, आईआईटी रुड़की और एनआईटी कुरुक्षेत्र जैसे संस्थानों के सहयोग से ठेकेदारों और विभागीय कर्मचारियों के लिए व्यापक प्रशिक्षण कार्यक्रमों की योजना पर भी प्रकाश डाला गया। सितंबर में शुरू होने वाले इन प्रशिक्षण सत्रों में जूनियर, मिड-लेवल और सीनियर इंजीनियर शामिल होंगे। कार्यकारी इंजीनियरों, ईआईसी से अनुरोध किया गया कि वे अपने-अपने विभागों के लिए विशिष्ट प्रशिक्षण आवश्यकताओं को पूरा करें।

https://propertyliquid.com