46 PU Faculty shines among “TOP 2% SCIENTISTS OF THE WORLD”

जिला में 1,99,423 लाभार्थियों के बने चिरायु कार्ड – डॉ विकास गुप्ता

लाभार्थियों को 5 लाख रुपये सालाना तक की चिकित्सा सुविधा सभी सूचीबद्ध सरकारी व प्राइवेट अस्पतालों में निशुल्क प्रदान की जाती है

लाभार्थी अपने नजदीकी सरकारी अस्पताल व कामन सर्विस सेंटर (सीएससी) से अपना चिरायु कार्ड बनवा सकते है

For Detailed

पंचकूला जुलाई 28: आयुष्मान भारत योजना की शुरुवात प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा 2018 मे की गयी थी। इस योजना के तहत लाभार्थियों को 5 लाख रुपये सालाना तक की चिकित्सा सुविधा सभी सूचीबद्ध सरकारी व प्राइवेट अस्पतालों में निशुल्क प्रदान की जाती है । हरियाणा सरकार द्वारा इस योजना को हरियाणा में भी लागू किया गया ।

इस संबंध में जानकारी देते हुए चिरायु हरियाणा योजना के जिला नोडल अधिकारी डॉ विकास गुप्ता ने बताया कि प्रदेश सरकार द्वारा आयुष्मान भारत योजना का विस्तार करते हुए 2022 में चिरायु हरियाणा लागू की गई जिसके तहत सभी बीपीएल परिवारों व अन्य योजनाओं के लाभार्थियों को भी इसमें जोड़ा गया है । जिला पंचकूला में इस योजना के 2,64,388 लाभार्थी है जिसमें से 1,99,423 लाभार्थियों ने अपने चिरायु(आयुष्मान) कार्ड बनवा लिए है और 64,965 लाभार्थियों के चिरायु(आयुष्मान ) कार्ड बनाये जाने है।

उन्होंने बताया कि सभी नव चिन्हित लाभार्थी परिवार पहचान पत्र व आधार कार्ड से अपने नजदीकी सरकारी अस्पताल व कामन सर्विस सेंटर (सीएससी) से अपना चिरायु कार्ड बनवा सकते है। उन्होंने बताया कि इस योजना के बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए अपने क्षेत्र की आशा वर्कर व सरपंच/एमसी से संपर्क कर सकते है।

https://propertyliquid.com