Department of Indian Theatre celebrated World Theatre Day

ऐलनाबाद उपचुनाव : पीओ व एपीओ को दिया गया प्रशिक्षण

अधिकारी चुनाव ड्ïयूटी का जिम्मेवारी के साथ करें निर्वहन : उपायुक्त अनीश यादव


सिरसा, 14 अक्तूबर।

For Detailed News-


ऐलनाबाद विधानसभा उपचुनाव की मतदान प्रक्रिया को सुव्यवस्थित ढंग से संपन्न करवाने के लिए प्रीजाइडिंग ऑफिसर्स (पीओ) व अल्टरनेट प्रीजाइडिंग ऑफिसर्स (एपीओ) को चौ. देवीलाल विश्वविद्यालय के मल्टीपर्पज हॉल में आयोजित प्रथम पायलट रिहर्सल में मास्टर ट्रेनरों द्वारा चुनाव प्रक्रिया की बारीकियां समझाई गईं।  जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त अनीश यादव ने रिहर्सल में उपस्थित सभी पीओ व एपीओ को चुनावी ड्ïयूटी का पूरी जिम्मेवारी के साथ निर्वहन करने को कहा और चुनाव प्रक्रिया संबंधी आयोग की हिदायतों की जानकारी दी।


जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त अनीश यादव ने कहा कि मतदान प्रक्रिया में पीओ व एपीओ की अहम जिम्मेवारी होती है, इसलिए सभी अधिकारी अपनी ड्ïयूटी का निर्वहन पूरी जिम्मेवारी के साथ करें। चुनाव प्रक्रिया से जुड़े सभी अधिकारियों को चुनाव आयोग की हिदायतों व नियमों की जानकारी होनी जरूरी है। सभी पीओ हैंडबुक वर्णित चुनाव प्रक्रिया की हिदायतें व नियम को अवश्य पढ लेंं। उन्होंने कहा कि रिहर्सल का उद्ïेश्य चुनाव प्रक्र्रिया की बारिकीयों को समझाना है, ताकि बाद में कोई समस्या न आए। सभी पीओ व एपीओ पूरे ध्यान से प्रशिक्षण लें।


उन्होंंने कहा कि अधिकारी अपने पोलिंग बूथ पर कोविड नियमों का ध्यान रखें। कोविड से बचाव उपायों की पालना करते हुए चुनाव को शांतिपूर्वक व पारदर्शी रूप से संपन्न करवाएं। मास्क, सोशल डिस्टेंसिंग आदि की पालना होनी चाहिए। इस बात का ध्यान रखें कि पोलिंग एजेंट व मतदाता के मास्क लगा हो। किसी भी अधिकारी या कर्मचारी ने चुनाव ड्ïयूटी में कोताही या लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। उन्होंने कहा कि निष्पक्ष व पारदर्शी चुनाव करवाने में उनकी भूमिका सर्वाधिक महत्वपूर्ण होगी। इसलिए वे मतदान से जुड़ी पूरी प्रक्रिया को अच्छी प्रकार से समझें और सभी नियमों व कानूनों की पूरी जानकारी प्राप्त कर लें।

https://propertyliquid.com


उन्होंने मतदान 30 अक्तूबर को सुबह 7 से सायं 6 बजे तक  होगा। मतदान शुरू करवाने से एक घंटा पूर्व 6 बजे पोलिंग एजेंट्स की मौजूदगी में मोक पोल करवाया जाएगा। उन्होंने हिदायत दी कि मोक पोल की प्रक्रिया संपन्न होने के बाद ईवीएम मशीन को क्लीयर करना न भूलें। इसी प्रकार मतदान संपन्न होने के बाद मशीन को क्लोज करना भी बहुत जरूरी है। उन्होंने कहा कि यदि कोई समस्या आती है तो उसे अपने स्तर पर हल करें, यदि समाधान नहीं होता तो उच्च अधिकारियों को सम्पर्क करें।


ईवीएम मास्ट्रर ट्रेनरों ने सभी पीओ-एपीओ को उनके प्रत्येक कार्य और जिम्मेदारियों के बारे में विस्तार से जानकारी दी। इस मौके पर जिला परिषद सीईओ वेद बेनीवाल, सीटीएम गौरव गुप्ता, चुनाव तहसीलदार हनुमानदास आदि अधिकारी उपस्थित थे।