मेरी कक्षा- मेरा गौरव अभियान के से नामांकन अभियान को मिलगा और बल- संध्या मलिक

सरकारी सेवाओं का लाभ लेने के लिए परिवार पहचान पत्र जरूरी, आय वेरिफिकेशन के कार्य में जनता करे सहयोग : अतिरिक्त उपायुक्त उत्तम सिंह

सिरसा,18 जुलाई।

For Detailed News-

परिवार पहचान पत्र में आय वेरिफिकेशन का 93 प्रतिशत से अधिक कार्य पूरा : एडीसी


अतिरिक्त उपायुक्त उत्तम सिंह ने बताया कि जिला में परिवार पहचान पत्र में आय वेरिफिकेशन का 93 प्रतिशत से अधिक किया जा चुका है। जिला के 8351 परिवारों के परिवार पहचान पत्र में आय वेरिफिकेशन का कार्य किया जाना है, जिनमें से 7812 परिवारों की आय वेरिफिकेशन का कार्य पूरा हो चुका है, शेष कार्य को जल्द ही पूरा कर लिया जाएगा।


एडीसी ने बताया कि इस कार्य में चयनित लोकल कमेटी लगी हुई है। उन्होंने लोगों से अपील की कि वे परिवार पहचान पत्र में आय वेरिफिकेशन के कार्य में सहयोग दें। इसके अतिरिक्त जिन्होंने अभी तक परिवार पहचान पत्र नहीं बनवाएं हैं वो अपना पीपीपी कार्ड बनवाना सुनिश्चित करें और जिसका पहचान पत्र बन चुका है वह उसको अपडेट कर लें। अब सरकारी योजनाओं व सेवाओं का लाभ सभी लोगों को परिवार पहचान पत्र के आधार पर ही मिलेगा।


उन्होंने बताया कि यह महत्वाकांक्षी परियोजना हर परिवार को समृद्ध और खुशहाल बनाने में मील का पत्थर साबित होगी, क्योंकि अब सरकार की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं को परिवार पहचान पत्र से जोड़ दिया है। इससे उन्हें न तो कार्यालयों के चक्कर काटने पड़ेंगे और न ही किसी कर्मचारी की जी-हुजूरी करनी पड़ेगी।

https://propertyliquid.com


उन्होंने बताया कि परिवार पहचान पत्र एक विस्तृत डेटाबेस है जिसमें नागरिकों की सभी प्रकार की जानकारी शामिल होती हैं। इसमें परिवार की आर्थिक स्थिति सहित परिवार के सदस्यों की आयु, जाति, शिक्षा, रहन-सहन व संसाधनों आदि का पूरा विवरण जुटाया जा रहा है। इसी जानकारी के आधार पर सरकारी योजनाओं का लाभ, वास्तव में हकदार लोगों को समय पर मिल सकेगा। उपायुक्त ने बताया कि 60 साल की आयु पूरी होने पर वृद्धावस्था सम्मान भत्ता पेंशन और 18 साल की आयु होने पर मतदाता पहचान-पत्र जैसी योजनाओं का लाभ निर्धारित समय पर अपने-आप ही मिल जाएगा। इससे सरकारी कार्यालयों में पारदर्शिता बढ़ेगी, प्रभावशाली लोगों का हस्तक्षेप समाप्त हो जाएगा और केवल पात्र व्यक्ति ही योजना का लाभ उठा सकेंगे।