मेरी कक्षा- मेरा गौरव अभियान के से नामांकन अभियान को मिलगा और बल- संध्या मलिक

वाणिज्य भवन परिसर में पौधारोपण कर दिया पर्यावरण स्वच्छता का संदेश

सिरसा, 2 जून।

For Detailed News-


कोरोना महामारी में संक्रमित मरीजों के लिए ऑक्सीजन की विशेष जरूरत से मानव जीवन के लिए ऑक्सीजन की अहमियत को भलिभांति समझा जा सकता है। ऑक्सीजन पर्यावरण का अहम हिस्सा है। इसलिए स्वच्छ पर्यावरण को लेकर आमजन को जागरूक होने की जरूरत है। इसी दिशा में पर्यावरण स्वच्छता का संदेश देने के उद्ेश्य से वाणिज्य भवन परिसर में डीआईपीआरओ कार्यालय के कर्मचारियों ने पौधारोपण किया। इस दौरान डीआईपीआरओ वीरेंद्र वर्मा, एआईपीआरओ संजय बिडलान, लेखाकार मक्खन सिंह, हरपाल सिंह, जगमीत सिंह, अमित गोदारा, शेर सिंह आदि उपस्थित थे।


सूचना एवं जनसंपर्क अधिकारी वीरेंद्र वर्मा ने कहा कि आमजन पर्यावरण सरंक्षण के लिए अधिक से अधिक पेड़-पौधे लगाएं। पर्यावरण स्वच्छता को लेकर सबको मिलकर काम करना होगा। हर व्यक्ति अपने जीवन में अधिक से अधिक पौधारोपण करने का संकल्प लें, ताकि एक स्वच्छ पर्यावरण परिकल्पना को साकार करते हुए स्वस्थ जीवन का निर्माण किया जा सके। हर नागरिक को पेड़ लगाकर पर्यावरण सरंक्षण की सामाजिक जिम्मेवारी का निर्वहन करना होगा।


उन्होंने कहा कि आमजन कोरोना महामारी से बचाव के लिए मास्क, हाथों को बार-बार धोनें जैसे प्रभावी उपायों को निरंतर अपनी दिनचर्या में शामिल करें। नियमों की पालना ही संक्रमण से बचाव का बेहतर उपाय है। उन्होंने कहा कि महामारी की रोकथाम को लेकर सरकार द्वारा लगाए गए लॉकडाउन के नियमों की ईमानदारी से पालना करें और प्रशासन का सहयोग करें। संक्रमण से स्वयं के बचाव में ही दूसरा की सुरक्षा है।  

https://propertyliquid.com


पर्यावरण संस्कृति में त्रिवेणी का विशेष महत्व :


पर्यावरण संस्कृति में त्रिवेणी का विशेष महत्व है, जिसमें नीम, बरगद व पीपल के पेड़ होते हैं। ये पेड़ ऑक्सीजन प्रचूर मात्रा में प्रदान करते हैं। पीपल का पेड़ एक दिन में सबसे ज्यादा ऑक्सीजन छोड़ता है। बरगद का पेड़ भी हर रोज प्रचूर मात्रा में ऑक्सीजन प्रदान करता है। इसलिए पर्यावरण स्वच्छता के महत्व को समझते हुए अधिक से अधिक पेड़ लगाएं।