Department of Indian Theatre celebrated World Theatre Day

रोडवेज मिनी बस एंबुलेंस कोविड मरीजों की बन रही मददगार, 45 गंभीर मरीज उठा चुके सुविधा का लाभ

सिरसा, एक जून।

For Detailed News-

-रोडवेज की पांच मिनी बस एंबुलेंस कोविड के गंभीर मरीजों के लिए दे रही सेवाएं
-एंबुलेंस ऑक्सीजन सहित प्राथमिक उपचार की सुविधाओं से है लैस


ग्रामीण क्षेत्र में कोरोना के गंभीर मरीजों को प्राथमिक उपचार के साथ अस्पताल तक पहुंचाने में मिनी बस एंबुलेंस मददगार साबित हो रही हैं। इन बस एंबुलेंस सेवाओं का जिला में अब तक 45 कोविड के गंभीर मरीज लाभ उठा चुके हैं। एंबुलेंस में तब्दील मिनी बसें जिला के अलग-अलग क्षेत्र में अपनी सेवाएं दे रही हैं। इसके अलावा जिला जेल से भी 8 कोविड मरीजों को इन एंबुलेंस के माध्यम से सिविल अस्पताल में उपचार के लिए भिजवाया जा चुका है।


प्रदेश सरकार द्वारा ग्रामीण क्षेत्र में संक्रमण को रोकने तथा आपातकालीन परिस्थिति में कोविड बीमारी के गंभीर मरीजों को तुरंत प्राथमिक उपचार के साथ अस्पताल पहुंचाने के लिए रोडवेज की मिनी बसों को एंबुलेंस में तब्दील करने का फैसला लिया गया था। इसी कड़ी में हरियाणा रोडवेज सिरसा डीपू ने पांच मिनी बसों को दिन-रात मेहनत करते हुए एंबुलेंस में तब्दील कर दिया। इन पांचों मिनी बस एंबूलेंस को इसी माह उपायुक्त प्रदीप कुमार ने स्वास्थ्य विभागों को सौंपा था। 20 मई से इन एंबुलेंस ने अपनी सेवाएं जिला के विभिन्न खंडों में शुरू की थी। अब तक ये बसें ग्रामीण क्षेत्र के विभिन्न स्थानों से 45 ऐसे कोविड संक्रमितों को सेवाएं दे चुकी हैं, जिन्हें तत्काल प्राथमिक उपचार के साथ अस्पताल में दाखिल होने की आवश्यकता थी।


जिला में मिनी बस एंबुलेंस कोविड मरीजों को तत्काल स्वास्थ्य सुविधाएं देने में कारगर साबित हुई हैं। इन एंबुलेंस से 5 कोविड मरीजों को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र चौटाला, 3 कोविड मरीजों को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र ओढा, 3 कोविड मरीजों को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र ऐलनाबाद, कोविड संक्रमित 20 लोगों को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र चौपटा तथा 8 मरीजों को सिविल अस्पताल डबवाली में पहुंचाकर तत्काल उपचार दिलवाने में मदद की गई। इसके अलावा जिला जेल से भी 6 कोविड मरीजों को मिनी बस एंबुलेंस से सामान्य अस्पताल सिरसा में उपचार के लिए लाया गया।

https://propertyliquid.com


उपायुक्त प्रदीप कुमार ने कहा कि मिनी बस एंबुलेंस आपातकालीन परिस्थिति में उपयोगी सिद्ध हो रही हैं। जिला में पांच मिनी बस एंबुलेंस अपनी सेवाएं दी रही हैं। इन एंबुलेंस से कोविड प्रभावितों को प्राथमिकता के आधार पर तत्काल उपचार दिया जा रहा है। उन्होंने बताया कि इन मिनी बसों में सभी जरूरी उपकरण हैं। प्रत्येक एंबुलेंस में 4 बेड हैं। एंबुलेंस में पंखों सहित ऑक्सीजन के लिए भी सिलेंडर की विशेष व्यवस्था है। इसके अलावा स्ट्रेचर, पीपीई किट, सैनिटाइजर सहित कोविड से बचाव संबंधी सभी आवश्यक उपकरण हैं। उन्होंने बताया कि एंबुलेंस की सुविधा के लिए टोल फ्री नम्बर 108 पर संपर्क किया जा सकता है।