29 अप्रैल से 14 मई तक मैक्सिकों सिटी में आईटीएफ वल्र्ड चैंपियनशिप का किया जाएगा आयोजन

कोविड -19 के बढ़ते केसों के मद्देनजर सरकारी अस्पतालों में कोरोना मरीजों की संख्या और उनके लिये ऑक्सीजन की मांग कई गुना बढ़ गई है।

पंचकूला, 30 अप्रैल- कोविड -19 के बढ़ते केसों के मद्देनजर सरकारी अस्पतालों में कोरोना मरीजों की संख्या और उनके लिये ऑक्सीजन की मांग कई गुना बढ़ गई है। हरियाणा के स्वास्थ्य विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव राजीव अरोड़ा के निर्देशानुसार जिला स्तरीय समिति गठित की गई हैं। यह समिति कोविड -19 रोगियों के लिए अस्पतालों में बिस्तर, ऑक्सीजन और दवाइयों की खपत की माॅनिटरिंग करेंगी और ये सभी चीजें कम होने की मात्रा में इनकी पर्याप्त सप्लाई करवाना सुनिश्चित करेंगे।


हरियाणा सरकार द्वारा बनाई गई इस कमेटी में डिप्टी कमीशनर पंचकूला मुकेश कुमार आहूजा कमेटी के चेयरमैन, सिविल सर्जन मेंबर सेकटरी एचएसवीपी की स्टेट आॅफिसर ममता शर्मा अस्पतालों में आॅक्सीजन की सप्लाई सुनिश्चित करने के लिये नोडल अधिकारी नियुक्त की गई है।  


पंचकूला, 30 अप्रैल- स्वास्थय विभाग पंचकूला की सिविल सर्जन डॉ जसजीत कौर ने जानकारी देते हुए बताया की शुक्रवार को श्री परमजीत सिंह, डायरेक्टर रीजनल सेंटर फॉर एंटरपनियोरशिप डेवलोपमेन्ट ने लाल पैथ लैब फाउंडेशन के माध्यम से और शिवालिक डेवलप्मेंट बोर्ड व डायरेक्टर हेल्थ सर्विसेज, हरियाणा के सहयोग से सामान्य अस्पताल सेक्टर 6 पंचकूला में चलाई जा रही मोलेक्यूलर लैब को कोरोना महामारी के संकट से निपटने के लिए लगभग 5 लाख की जरूरी लैब उपकरण, किट और आईसीएमआर पोर्टल सॉफ्टवेयर डोनेट किया है और जिसके लिए उन्होंने अपना आभार प्रकट करते हुए कहा कि इस मौजूदा हालात में समाज के लिए लाखों रुपए खर्च करना कोई सामान्य बात नहीं हैं।


इस प्रकार सभी को आगे आकर समाज में अपनी भागीदारी निभानी चाहिए, जिससे अधिक से अधिक लोगों को फायदा मिल सकें । उन्होंने कहा की जिले में संक्रमण के मामले  तेजी से बढ़ रहे है और लोगों से अपील की कि कोरोना का संकट अभी ख़तम नहीं हुआ है इसलिए सभी लोग सरकार द्वारा जारी किये जा रहे जरूरी दिशा निर्देशों का सख्ती से पालन करें और कहा की भीड़ भाड़ वाली जगह में जाने से परहेज करें, और अगर किसी जरुरी काम से बहार जाना पड़े तो मास्क लगा कर रखे और साथ ही सामाजिक दुरी बनाते हुए बार बार अपने हाथों को साबुन से धोएं । याद रखे दवाई भी और कड़ाई भी । इस अवसर पर स्वास्थ्य विभाग की उप सिविल सर्जन डॉ नीरू कपूर, डॉ सरोज अग्रवाल और डॉ दीपिका मौजूद रही ।


इस मौके पर मोलेक्यूलर लैब इंचार्ज डॉ नीरज अरोड़ा ने बताया की कोरोना संक्रमण के चलते जिले में रोजाना लगभग दो हजार  आरटीपीसीआर टेस्ट इस लैब के माध्यम से प्रोसेस किये जा रहे है और कहा की लाल पैथ लैब फाउंडेशन द्वारा जरुरी लैब उपकरण, किट और आईसीएमआर पोर्टल सॉफ्टवेयर डोनेट करने से उन्हें कोरोना पॉजिटिव मरीजों  की जानकारी आईसीएमआर पोर्टल पर हर एक या दो घंटे में अपलोड करने में मदद मिल सकेगी, पहले इस रिपोर्टिंग कार्य को करने में उन्हें काफी समय लगता था।