मेरी कक्षा- मेरा गौरव अभियान के से नामांकन अभियान को मिलगा और बल- संध्या मलिक

आजादी का अमृत महोत्सव : संवाद कार्यक्रम आयोजन, 2248 विद्यार्थियों ने लिया भाग

सिरसा, 20 मार्च।

For Detailed News-

-संवाद गतिविधियां विद्यार्थियों के बौद्घिक विकास में सहायक : उपायुक्त प्रदीप कुमार


आजादी का अमृत महोत्सव के तहत जिलाभर के राजकीय स्कूलों में करवाई जा रही विभिन्न प्रतियोगिताओं की कड़ी में शुक्रवार को शिक्षा विभाग द्वारा संवाद कार्यक्रम का आयोजन किया गया। संवाद कार्यक्रम में जिला के सभी खंडों के सरकारी स्कूलों 11वीं व 12वीं कक्षा के 2248 विद्यार्थियों ने भाग लिया। विद्यार्थियों ने आत्म निर्भरता की और बढता हुआ भारत आदि महत्वपूर्ण विषय पर आपसी संवाद किया। इसके साथ देश के महान स्वतंत्रता सेनानियों, वीर योद्धाओं की गौरव गाथा के बारे में अपने विचार सांझा किए।


उपायुक्त प्रदीप कुमार ने बताया कि विद्यार्थियों के बीच करवाई जाने वाली विभिन्न गतिधियां उनकी सोच को रचनात्मक बनाती है और उन्हें आगे बढने के लिए प्रेरित करती हैं। इन्हीं में संवाद कार्यक्रम भी एक है, जोकि विद्यार्थियों के बौद्घिक विकास में सहायक होती हैं। इसी उद्ïेश्य के तहत देश की आजादी के 75वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में जिलाभर में आजादी का महत्व विषय निबंध लेखन, कॉफ्रेंस, संभाषण, वाद विवाद तथा वेबिनार आदि प्रतियोगिताएं करवाई जा रही हैं। इन प्रतियोगिताओं से जहां बच्चों को आजादी के महत्व की जानकारी मिलेगी, वहीं उनमें एक सकारात्मक सोच विकसित होगी।

https://propertyliquid.com


उन्होंने कहा कि विद्यार्थी सकारात्मक सोच के साथ अपने निर्धारित लक्ष्य की प्राप्ति के लिए आगे बढें और इसके लिए कड़ी मेहनत करें। विद्यार्थी आजादी के महत्व को समझते हुए अपने उज्जवल भविष्य के लिए रचनात्मक कार्यों में अपनी ऊर्जा को लगाएं। विद्यार्थी देश के वीर शहीदों व स्वंतत्रता सेनानियों के त्याग और बलिदान से प्रेरणा लें और उनके दिखाए मार्ग पर चलकर राष्टï्र व समाज को मजबूत करने के लिए कार्य करें।


संवाद कार्यक्रम में लिया 92 स्कूलों के 2248 विद्यार्थियों ने भाग :


जिला परियोजना समन्वयक समग्र शिक्षा पवन सुथार ने बताया कि आजादी अमृत महोत्सव के तहत करवाए गए संवाद कार्यक्रम में सभी सातों खंडों के 11वंी व 12वीं के विद्यार्थियों ने भाग लिया। इसमें जिला के 92 स्कूलों के 2248 विद्यार्थियों ने हिस्सा लिया।