*12 फरवरी तक मनाया जाएगा ’’हर घर परिवार सूर्य नमस्कार अभियान’’* 

जिला के 2 लाख 86 हजार से अधिक परिवारों के परिवार पहचान पत्र अपडेशन का कार्य पूरा : उपायुक्त प्रदीप कुमार

सिरसा, 17 फरवरी।

For Detailed News-


                    उपायुक्त प्रदीप कुमार ने बताया कि नागरिकों को विभिनन योजनाओं सुविधाओं का लाभ पारदर्शिता व सरलता से उपलब्ध करवाना प्रदेश सरकार की प्राथमिकता है। भविष्य में आमजन को सरकार की योजनाओं का लाभ परिवार पहचान पत्र के माध्यम से मिलेगा। इसके लिए जिला में परिवार पहचान पत्र बनाने के साथ-साथ अपडेशन का कार्य तेजी से किया जा रहा है। अबतक दो लाख 86 हजार 359 परिवारों का डाटा अपडेट किया जा चुका है। बड़ागुढा में 26 हजार 364, डबवाली में 48 हजार 182, ऐलनाबाद में 31 हजार 679, कालांवाली में 5487, नाथूसरी चौपटा में 39 हजार 63, रानियां में 38 हजार 345, सिरसा में 73 हजार 564 तथा ओढ़ां में 23 हजार 675 परिवारों का डाटा अपडेट किया जा चुका है। उन्होंने बताया कि जल्द ही परिवार पहचान पत्र अपडेशन का कार्य शतप्रतिशत पूरा कर लिया जाएगा। उन्होंने बताया कि भविष्य में परिवार पहचान पत्र के माध्यम से ही पात्र नागरिकों को योजनाओं व सुविधाओं का लाभ मिलेगा, इसलिए नागरिक अपना परिवार पहचान पत्र जरुर बनवाएं।


                    उन्होंने बताया कि नागरिक अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सैंटर में जाकर परिवार पहचान पत्र निशुल्क बनवा सकते है। शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में योजनाबद्ध तरीके से परिवार पहचान पत्र बनाए जा रहे हैं और जल्द ही शतप्रतिशत कार्य पूरा कर लिया जाएगा। उन्होंने बताया कि समय-समय पर परिवार पहचान पत्र बनाने के कार्य की समीक्षा की जा रही है और प्रदेश के मुख्यमंत्री स्वयं भी निगरानी रखे हुए हैं और साथ में इस कार्य की प्रगति फीडबैक भी लेते रहते हैं। इसके अलावा सरकारी अधिकारी व कर्मचारी स्वयं का परिवार पहचान पत्र बनाने के साथ-साथ आमजन को परिवार पहचान पत्र बनवाने के लिए जागरूक कर रहे हैं।

https://propertyliquid.com

यहां बनवाए जा सकते हैं परिवार पहचान पत्र :


                    उपायुक्त प्रदीप कुमार ने बताया कि कोई भी व्यक्ति सरल – अंत्योदय केंद्र, कॉमन सर्विस सैंटर, बीएलओ के माध्यम से परिवार पहचान पत्र बनवा सकता है। उन्होंने कहा कि कॉमन सर्विस सैंटर में परिवार पहचान पत्र में शुद्धिकरण या अपडेट करवाया जा सकता है, इसके लिए वोटर आईडी कार्ड, आधार कार्ड आदि दस्तावेज आवश्यक हैं। परिवार पहचान पत्र बनने से सरकार की विभिन्न जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ संबंधित व्यक्तियों को मिलना सुनिश्चित होगा। इसके अलावा सरकार की सभी योजनाओं का लाभ लेने के लिए परिवार पहचान पत्र देना अनिवार्य कर दिया गया है।

बुढापा, विधवा व दिव्यांग पेंशन का लाभ लेने के लिए परिवार पहचान पत्र अनिवार्य : डीएसडब्ल्यूओ


                    जिला समाज कल्याण अधिकारी नरेश बत्रा ने बताया कि सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग द्वारा बुढापा, विधवा व दिव्यांग पेंशन लाभार्थियों के लिए परिवार पहचान पत्र अनिवार्य कर दिया गया है। इसके अलावा विभाग की अन्य योजनाओं को भी परिवार पहचान पत्र से जोड़ा जा रहा है। उन्होंने जिला में विभाग द्वारा विभिन्न योजनाओं के तहत पेंशन प्राप्त कर रहे लाभार्थियों से आह्वïान किया है कि वे शीघ्र अपने परिवार पहचान पत्र बनवाना व अपडेट करवाना सुनिश्चित करें, ताकि उन्हें विभाग द्वारा पेंशन का लाभ मिलता रहे।