पंचकूला में एक बार फिर हुआ कोरोना ब्लास्ट।

रबी की फसल एमएसपी पर बेचने के लिए किसान कराएं पंजीकरण : उपायुक्त प्रदीप कुमार

सिरसा, 23 जनवरी।

For Detailed News-

मेरी फसल-मेरा ब्यौरा पोर्टल शुरू, परिवार पहचान पत्र अनिवार्य


             हरियाणा सरकार ने किसानों के लिए मेरी फसल-मेरा ब्यौरा पोर्टल पर रबी की फसलों का पंजीकरण शनिवार से शुरू कर दिया है। इस पोर्टल पर पंजीकृत किसानों की रबी की फसल सरकार द्वारा निर्धारित न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खरीदी जाएगी।


              उपायुक्त प्रदीप कुमार ने बताया कि मेरी फसल-मेरा ब्यौरा पोर्टल पर जिला के सभी किसान जल्द से जल्द अपना पंजीकरण करवा दें। इस पोर्टल पर पंजीकृत किसानों की फसलों को ही एमएसपी पर खरीदा जाएगा। मंडियों में अपनी फसल को बेचने के लिए फसलों का पंजीकरण इस पोर्टल पर करवाना जरूरी है। उन्होंने बताया कि इस बार फसलों के पंजीकरण के लिए परिवार पहचान पत्र अनिवार्य किया गया है इसलिए सभी किसान पहले अपना परिवार पहचान पत्र को अपडेट करवा लें।

https://propertyliquid.com


              उप निदेशक कृषि डा. बाबूलाल ने बताया कि जो भी किसान मेरी फसल-मेरा ब्यौरा पोर्टल पर अपनी फसलों का पंजीकरण करवाना चाहता है वे फसल डॉट हरियाणा डॉट जीओवी डॉट इन (fasal.haryana.gov.in) पर लॉगिन करके खुद भी अपने कम्प्यूटर या मोबाइल के माध्यम से पंजीकृत करवा सकता है। इसके अलावा किसान अपनी फसल का पंजीकरण कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से भी करवा सकते हैं। उन्होंने बताया कि इस संबंध में किसानों को अगर किसी भी प्रकार की परेशानी आती है तो वह कृषि तथा किसान कल्याण विभाग द्वारा जारी टोल फ्री नंबर 1800-180-2117 और 1800-180-2060 पर संपर्क कर सकते हैं।