29 अप्रैल से 14 मई तक मैक्सिकों सिटी में आईटीएफ वल्र्ड चैंपियनशिप का किया जाएगा आयोजन

बोर्ड एग्जाम की तैयारी के लिए योजनाबद्ध ढंग से करें कार्य : उपायुक्त प्रदीप कुमार

सिरसा, 15 जनवरी।


          उपायुक्त प्रदीप कुमार ने निर्देश दिए कि सक्षम हरियाणा (शिक्षा) के तहत बच्चों के लर्निंग लेवल में सुधार लाने के लिए योजना बनाएं, जिन खंडों की योजना के तहत परफोर्मेंस में सुधार की जरुरत है, उन स्कूलों का चयन करें तथा  अध्यापक व मैंटरों से तालमेल स्थापित कर इस कार्य में तेजी लाई जाए। इसके अलावा बोर्ड एग्जाम की तैयारी के लिए योजनाबद्ध ढंग से कार्य करें ताकि बच्चों के परीक्षा परिणाम अच्छे रहें।

For Detailed News-

          उपायुक्त प्रदीप कुमार शुक्रवार को स्थानीय लघु सचिवालय के बैठक कक्ष में सक्षम हरियाणा (शिक्षा) योजना के तहत शिक्षा विभाग के अधिकारियों की बैठक को संबोधित कर रहे थे। इस बैठक में नगराधीश गौरव गुप्ता, सीएमजीजीए सुकन्या जनार्दनन, जिला शिक्षा अधिकारी संत कुमार सहित सभी खंड शिक्षा अधिकारी मौजूद थे। उपायुक्त ने बैठक में अवसर एप, समीक्षा एप, ई-मॉनेटरिंग व ई-पीटीएम आदि बारे विस्तारपूर्वक समीक्षा की।


          उन्होंने कहा कि सक्षम हरियाणा (शिक्षा) योजना सरकार की एक महत्वाकांक्षी योजना है। उन्होंने कहा कि योजना की सफलता में अध्यापक महत्वपूर्ण कड़ी है। उन्होंने कहा कि शिक्षा विभाग द्वारा घर से पढ़ाओ कैंपेन शुरु किया गया है ताकि बच्चों की बिना रुकावट के शिक्षा जारी रह सके। एजुसैट के माध्यम से रिकार्ड लैक्चर लगातार भेजें। अध्यापक कक्षाओं के व्हाट्सएप ग्रुपों के माध्यम से विद्यार्थियों की शंकाओं का निदान करें। उन्होंने कहा कि हर विद्यार्थी तक शिक्षा पहुंचाने के लिए शिक्षा मित्र अवधारणा को शत प्रतिशत लागू किया जाएं, ताकि हर विद्यार्थी की शिक्षा सुनिश्चित की जा सके। उपायुक्त ने घर से पढ़ाओ कार्यक्रम के महत्वपूर्ण बिंदुओं को पूरी गंभीरता से कार्य करने की दिशा में शिक्षा विभाग के अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

https://propertyliquid.com


          जिला शिक्षा अधिकारी संत कुमार ने बताया कि उम्मीद करियर काउंसलिंग प्रोग्राम के तहत जिला के 10वीं से 12वीं कक्षाओं के 17 हजार 318 विद्यार्थियों का उम्मीद पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करवाया जा चुका है। उन्होंने बताया कि बोर्ड परीक्षाओं के लिए एक्शन प्लान बनाया जा रहा है ताकि जिला का परीक्षा परिणाम अच्छा रहे। उन्होंने कहा कि 21 से 23 दिसंबर 2020 तक ई-पीटीएम का आयोजन किया गया, जिसके माध्यम से 98,845 विद्यार्थियों को जोड़ा गया।